क्या आप भी घर के अंदर फूल देने वाला पौधा लगाना चाहते हैं ! पीस लिली की केयर ! Air Purifying Flowering Plant Peace Lily

 

ऐसे बहुत ही कम पौधे हैं और शायद न भी हो जो बिना धूप के भी खूबसूरत फूल दे सके । अगर आप भी ऐसे पौधे की तलाश में हैं तो आप की तलाश सिर्फ पीस लिली ही पूरी कर सकता है । पीस लिली की केयर और उससे जुड़ी अन्य बातें आज हम यहाँ जानेंगे ।

पीस लिली बहुत आसानी से लग जाने वाला प्लांट है और इसके नखरे भी कम होते हैं और लगभग हर तरह कि condition में अपने को खूबसूरत बनाए रख सकता है ।

पीस लिली का परिचय

वानस्पतिक रूप से यह जीनस Spathiphyllum के अंतर्गत आता है और इसके 50 के आसपास प्रजातियाँ हैं ।

यह Flowering Plant है और Araceae फैमिली का पौधा है ।

यह उष्ण कटिबंधीय (Tropical) इलाकों का पौधा है जिसने अभी समस्त विश्व के हिसाब से अपने को ढाल लिया है ।

यह एक Evergreen वार्षिक पौधा है और इसे Survive करने के लिए ज्यादा प्रकाश या पानी की आवश्यकता नही होती है ।

पीस लिली की खासियत

एयर प्यूरिफायर Air Purifier Plant

Peace Lily बहुत ही असरदार प्राकृतिक Air Purifier माना जाता है । वर्ष 1989 में नासा द्वारा करीब 1 दर्जन पौधों की सूची जारी की गई थी जिसके अनुसार यह पौधे इन जहरीले गैसों को अवशोषित करने में सक्षम हैं –

कार्बन मोनो ऑक्साइड

फोर्मेल्डिहाइड

ज़ाइलीन

टोलुईन

नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड

ओज़ोन

इसके अलावा यह हवा में मौजूद सूक्ष्म कणों Particulate Matters को भी अवशोषित कर लेता है जो हमारे फेफड़ों में जाकर उसे कमजोर कर सकते हैं , और आपको साफ हवा प्रदान करता रहता है ।

चेतावनी

इसकी पत्तियाँ कुछ हद तक पालतू जानवरों जैसे कुत्तों और बिल्लियों के लिए Toxic हो सकते हैं । इस पर कैल्शियम ओक्ज़्लेट के क्रिस्टल होते हैं जो जिससे त्वचा जलन , मुह में तेज़ झनझनाहट और जी मचलना जैसी लक्षण दिख सकते हैं ।

कहाँ से लेना है

यह आपके आसपास की नर्सरी पर हर मौसम में मिल सकता है । अगर नर्सरी पर नही है तो आप नर्सरी वाले को ऑर्डर दे सकते हैं कि वह आपके लिए पीस लिली मँगवा दे । 1 पौधा लगभग 150 से 200 रुपये के बीच मिलना चाहिए ।

अगर नर्सरी पर नही मिल पा रहा तो आप online देख सकते है । कई Online Plants Store हैं जो अच्छी packing के साथ पौधे Deliver करते हैं । online आपको यह थोड़ा महंगा पड़ सकता है और 200 से 500 रुपये तक मिल सकता है ।

मिट्टी कैसे तैयार करें 

कोई भी साधारण Kitchen Gardening के लिए use होने वाली Soil का प्रयोग किया जा सकता है ।  जिसमें आपको अच्छी Drainage और Aeration का ध्यान जरूर देना है ।

गमला select करते समय साइज़ का विशेष ध्यान दें , पौधे के Root Ball से बहुत ज्यादा बड़ा गमला न प्रयोग करें । आप ने इंटरनेट आदि पर देखा भी होगा कि पीस लिली छोटे गमलों में ही ज़्यादातर दिखता है ।

पौधे के Root Ball से 40 % बड़ा तक गमला select करें , अगर नया प्लांट लगाना है तो 5-6 इंच का गमला पर्याप्त रहेगा ।

यह भी पढ़ें किचन वेस्ट से खुद ही खाद बनाए और साल के हजारों रुपये बचाएं

नया पीस लिली कैसे लगाएँ

जब गमले मे पौधा कुछ साल तक रहता है तो वह काफी Compact हो जाता है , जिसके बाद  उसको Divide किया जा सकता हैऔर नए पौधे तैयार किए जा सकते हैं ।

 हम जब नर्सरी से नया पौधा लाते हैं तो उसमें 2-3 या 4 Shoots रहते हैं पर एक आध सालों में उसमें नए-नए shoots निकलते रहने से पौधा घना हो जाता है ।

गमले से पूरे पौधे को मिट्टी सहित बाहर निकाल लें ऐसा करने पर आप पाएंगे कि जड़ों ने पूरे मिट्टी को घेर रखा है और जड़ों का सफ़ेद जाल हर तरफ फैला हुआ है ।

इन जड़ों को हल्के हाथों से धीरे धीरे अलग करने पर पीस लिली के shoots को अलग करके नए गमले में लगाया जा सकता है ।

देखभाल

धूप

धूप के मामले में यह अपने को बहुत आसानी से कहीं भी adjust कर लेता है । पीस लिली को Medium और Indirect Sunlight भाता है , अगर पीस लिली की पत्तियाँ पीली दिखने तो समझ लीजिये की Light की मात्रा ज्यादा हो रही है ।

अगर आप इसमें अच्छे फूल खिलाना चाहते हैं तो इसे Bright और Indirect Sunlight में रखें । सिर्फ अच्छे Foliage के लिए आप इसे dark place पर भी रख सकते हैं ।

Direct Sunlight से इसको बचना चाहिए , यह Florescent Lights यानि CFL के नीचे भी अच्छे से Grow करता है तथा कुछ किस्में उन जगहों या कमरों में भी अच्छे से बढ़ते हैं जहां एक भी खिड़की या रोशनदान न हो ।

पानी

इस प्लांट की पानी की जरूरत भी सीमित है यानि यहाँ भी आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी है । गर्मियों में समान्यतः पीस लिली को सप्ताह में 1 बार पानी देने की आवश्यकता होती है ।

पीस लिली जल्दी मरने वाला पौधा नहीं है अगर आप किसी कारण से कुछ समय के लिए आप इसको पानी देना भूल गए और ये पूरा मुरझाया हुआ सा लाग्ने लगे तो भी यह पानी डालने से आश्चर्यजनक रूप से दोबारा जीवित हो उठेगा ।

अगर आपके घर पर क्लोरीन युक्त पानी की Supply होती है तो ऐसे पानी को किसी बर्तन में भरकर रात भर छोड़ दीजिये इससे क्लोरीन पानी में नीचे बैठ जाएगा , ऊपर वाले पानी को पीस लिली में दाल सकते हैं ।

क्लोरीन पीस लिली के लिए नुकसान कर सकता है । आरओ वाटर का प्रयोग भी अच्छा रहेगा । 

खाद रसायन

 

वर्ष में एक बार ऊपर से 2 इंच मिट्टी निकाल कर उसमें बराबर मात्रा में कम्पोस्ट मिलाकर दुबारा गमलों मे डाल सकते हैं ।

इसके अलावा कोई भी Organic Liquid Fertilizer वर्ष में 2-3 बार विशेषकर गर्मियों में जरूर दें ।

कीट /रोग

पौधों की समय समय पर जांच करते रहे ताकि किसी भी तरह के Insect का पता उनकी संख्या बढ्ने से पहले ही पता चल जाए ।

मिलीबग अक्सर पीस लिली पर अक्सर दिख जाते हैं , इनसे बचने के लिए कई तरह के स्प्रे का उपयोग किया जा सकता है ।

विशेष टिप्स

पीस लिली को hanging plant के रूप में लगाने के लिए लगातार recommend किया जाता है , hanging basket में आप इसे घर के Entrance पर , Living Room में , बालकनी मे तथा अन्य कई जगहों पर लगाकर घर की शोभा बढ़ा सकते हैं ।

इसके अलावा विंडो सिल पर या टीवी कैबिनेट पर भी जहां हल्की प्रकाश रहता हो डिजाइनर pots मे लगाकर रख सकते हैं ।

उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत काम कि लगी होगी और आप पीस लिली को जल्द ही अपने घर लाएँगे और शुद्ध हवा में सांस लेगे ।

Happy Gardening

Leave a Comment

x