10 औज़ार जो आपके गार्डेन मे जरूर होना चाहिए | Gardening tools in hindi

Gardening  tools in hindi

गार्डेनिंग मे चाहे आप नए हो या फिर पुराने एक बात तो तह ही है कि आपको पौधों के बीच अच्छा लगता है और आपको वहाँ समय बिताना exciting लगता है । गार्डेनिंग मे काम करते समय आपको आसानी रहे और हाथ safe रहें इसके लिए आपको कुछ gardening tools रखना चाहिए । Gardening  tools in hindi

गार्डेनिंग tools के नाम और उनके गार्डेन में use क्या है यह भी हमें जानना चाहिए , शुरू मे 3-4 tools खरीद सकते हैं बाद में धीरे धीरे अपना कलेक्शन बढ़ा सकते हैं । गार्डेनिंग में use होने वाले खास tools कि सूची इस तरह है –

1॰ Hand Gloves

हाथों को सुरक्षित रखने और गंदगी से बचाने के लिए आपके पास hand gloves जरूर होना चाहिए ।बाज़ार में कई किस्म और range मे ग्लव्स मौजूद हैं पर हमें टिकाऊ और अच्छी क्वालिटी के ग्लव्स लेने चाहिए जो जल्दी खराब न हो । दस्ताने वाटरप्रूफ और हाथ मे ठीक से फिट होने वाले खरीदें ।

Gardening tools in hindi
हाथ की सुरक्षा के लिए gardening gloves बहुत जरूरी है

2॰ Trowel /Spade

हिन्दी में इसे खुरपी कह सकते हैं जोकि 10 से 14 इंच तक लंबाई का हो सकता है । Trowel मिट्टी की खुदाई या गुड़ाई की जाती है । गार्डेन का यह सबसे बेसिक औज़ार है आपको कोई पौधा लगाना ही , कोई बल्ब मिट्टी मे लगाना हो आप खुरपी से ही मिट्टी हटाते हैं ।

Gardening tools in hindi
तरह तरह की खुरपी / trowel/spade

3॰ Hand Pruner

गार्डेनिंग के जरूरी टूल मे एक hand pruner भी है यह एक प्रकार की मजबूत कैंची ही है जिससे आप टहनी आदि को भी आसानी से काट सकते हैं । पौधों की रेगुलर प्रूनिंग trimming के लिए यह आपको जरूर रखना चाहिए ।

Gardening tools in hindi
होम गार्डेन के लिए प्लांट प्रूनर या कैंची का इस्तेमाल किया जाता है

4॰ Garden Fork

काँटेदार औज़ार जमीन को तैयार करने के काम मे आता है अगर आपके पास लान या यार्ड है तो यह आपके गार्डेनिंग मे काफी काम आने वाला औज़ार है ।

Gardening tools in hindi
जमीन तैयार करने के लिए fork या कांटा बड़े काम का होता है ।

5॰ Scissors

पौधो से खराब पत्तियों को काटने या फिर साफ सफाई के लिए एक गार्डेनिंग सीज़र की जरूरत रहती है । पुराने फूलों को भी सूख जाने के बाद हटाने के लिए हाथ की जगह कैंची का प्रयोग किया जाना ज्यादा सही रहता है ।

Gardening tools in hindi
हल्की ट्रिमिंग के लिए साधारण कैंची सही रहता है

6॰ Shovel

इसे हिन्दी मे बेलचा भी कहते हैं इसे जमीन को तैयार करने के काम मे लाया जाता है ,  अगर आपके पास लान या यार्ड है तो तो आपके पास shovel जरूर होना चाहिए ।

Gardening tools in hindi
बेलचा या shovel

7॰ Spray Bottle

पौधों की हाथ से धुलाई के लिए स्प्रे बॉटल का होना बहुत जरूरी है , इसके अलावा दवा आदि के छिड़काव के लिए भी इसका प्रयोग काम को आसान बना देता है । कभी कभी तेज़ स्प्रे से आप पौधे पर चिपके कीड़ों को भी भगा सकते हैं ।

Gardening tools in hindi
तेज़ धार के लिए स्प्रे बॉटल बहुत जरूरी है

8॰ Hose & Watering Can

चाहे आप जमीन पर गार्डेनिंग करते हो , या फिर छत या बालकनी मे पानी डालने के लिए एक पाइप /hose तथा वाटरिंग केन होना बहुत जरूरी हैं ।

मग आदि से पानी डालने से पानी की तेज़ धार से मिट्टी उखड़ कर बाहर गिर जाती है ।

Gardening tools in hindi

9॰ Wheelbarrow

कुछ लोग जो बड़े लेवेल पर गार्डेनिंग को शौक को करते हैं वो एक ट्रॉली रखते हैं समान को ले जाने के लिए जिसे wheelbarrow कहते हैं ।

Gardening tools in hindi
बड़े गार्डेन मे wheelbarrow से काफी काम आसान हो जाता है

10॰ Gardening Rake

लान या यार्ड की सफाई के दौरान घास और खर पतवार को समेटने या घसीटने के लिए पंजानुमा rake का प्रयोग किया जाता है ।

Gardening tools in hindi
गार्डेन की सफाई मे यह rake बहुत काम आता है

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़ पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment

x