20 पौधे जिनकी कटिंग आप भी बहुत आसानी से लगा सकते हैं | कटिंग से लगने वाले पौधे

उत्तर भारत में मानसून का समय और ठंड निकल जाने के बाद फरवरी का महीना बहुत ही खुशनुमा हो जाता है , ये मौसम जैसा हमारे लिए अच्छा होता है वैसे ही आपके गार्डेन के लिए भी होता है। इन दोनों में ही आप कई पौधों की कटिंग को लगा सकते हैं जो आसानी से grow कर जाएगी । हम आज यह देखेंगे कि कटिंग से लगने वाले 20 पौधे कौन से हैं ।

मानसून के अलावा फरवरी माह में पौधों की कटिंग लगाना सबसे सही रहता है । आप नीचे दिये जा रहे पौधों के लिस्ट में से जो आसानी से मिल जाए या आप पहले नर्सरी से लाये हों और अब वो बड़े हो गए हो तो अब उनकी संख्या को बढ़ाना चाहते हों ।

कटिंग लगाने के पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे आपके पास एक अच्छा pruning cutter होना चाहिए जिसकी धार अच्छी हो । अगर धार कुंद होगी तो टहनी की कटिंग अच्छी नहीं होगी और इसीलिए उसमें roots भी सही से नही आ पाएंगे ।

इसके बाद आप potting मिक्स का भी ध्यान रखना होगा जिसमें आपको कटिंग को लगाना है । भुरभुरी मिट्टी इसके लिए अच्छी मानी जाती है । इसके लिए आप गार्डेन soil , नदी की रेत और कम्पोस्ट को बराबर मात्रा में मिला सकते हैं ।

नोट : हमारे instagram पेज से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

अच्छी तरह से roots आए इसके लिए आप रूटिंग हारमोन का प्रयोग कर सकते हैं , इसके विकल्प के रूप मे शहद या फिर एलो वेरा का जेल लगाया जा सकता है ।

कटिंग लगाने के बाद एक बार अच्छे से पानी डालने के बाद उसे किसी छायादार जगह पर रख दें –

1॰ गुड़हल Hibiscus

गुड़हल की कटिंग अभी लगाए ताकि कुछ महीनों बाद आप नए पौधे से फूल पा सके । इसके लिए आपको किसी पुराने पौधे से 6 से 8 इंच की कटिंग लेना होगा जो लगभग पेंसिल जितनी मोटाई हो । टहनी काटते समय यह ध्यान रखें कि हरी टहनी न काटें पुरानी थोड़ी टाइट टहनी काटें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
Hibiscus

2॰ बोगेनवेलिया Bougainvillea

बोगेन्वेलिया की कटिंग कम लोग ही लगते हैं शायद कई लोगों को पता भी नही होगा । पर अगर आपके आसपास यह पौधा लगा है तो उसकी कुछ कटिंग लगा कर देखिये आपको अच्छा लगेगा जब 40-50 दिन बाद इसकी कटिंग मे से आपको नई पत्तियाँ दिखने लगेंगी ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
बौगेंविला

3॰ जेड प्लांट Jade Plant

जेड प्लांट की कटिंग आसानी से लग जाती है , इसकी कटिंग को भुरभुरी मिट्टी में लगाये और पानी डालकर कहीं किनारे रख दें। अगर आप बोन्साई बनाना सीखना चाहते हैं तो यह पौधा सबसे उपयुक्त है । अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
Jade Plant

4॰ जरबेरा Gerbera

जरबेरा बेहद खूबसूरत फूलों में से एक है , इसकी कटिंग नहीं लगती बल्कि रूट बाल से यह डिवाइड करके बनाया जाता है । कुछ साल पुराने पौधे से आप नया प्लांट तैयार कर सकते हैं , जड़ के पास थोड़ा सा मिट्टी हटाने पर आपको साइड से कुछ नए पौधे दिख रहे होंगे । उन्हीं में से एक को आप जड़ से पकड़ कर निकाल लें ध्यान रखें कि मिट्टी में नमीं रहे ताकि जड़ आसानी से बाहर आ जाए ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
जरबेरा का फूल

5॰ स्नेक प्लांट Snake Plant

स्नेक प्लांट घर के अंदर रखने के लिए बहुत अच्छा पौधा है यह कई तरह से लगाया जा सकता है । कटिंग से लगाने लिए आप इसे कोकोपीट या पानी दोनों में लगा सकते हैं । इन दोनों तरीकों से रूट्स 40 -50 दिनों के आसपास दिखने लगती है पर नया पौधा बनने में कुछ और महीनों का समय लग सकता है । पर मुफ्त में पौधा पाने और नया पौधा खुद से तैयार करने का अलग ही मज़ा है । और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
Snake Plant

6॰ स्पाइडर प्लांट Spider Plant

मैच्योर हो चुके स्पाइडर प्लांट में नए Pups निकलते रहते हैं जिनसे नए पौधे तैयार किए जा सकते हैं । इसके अलावा पुराने प्लांट को Roots से divide करके भी नए पौधे तैयार किए जा सकते हैं । स्पाइडर प्लांट के बारे मे पूरी जानकारी के लिए यह पढ़ें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
Spider Plant के लटके हुये Pups

 

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Watering Cane

https://amzn.to/3gAeQeE

Cocopeat

https://amzn.to/2Ww7MJb

Neem Oil

https://amzn.to/3B9yUMI

Seaweed Fertilizer

https://amzn.to/3gy48Fq

Epsom Salt

https://amzn.to/3mwYWFT

7॰ फाइकस Ficus

फाइकस की कई किस्में हैं जिनमे बरगद ,पीपल ,अंजीर ,कटहल, गूलर आदि आते है पर हम यहाँ फाइकस बेंजामिन की बात कर रहे जो आजकल landscapes मे ज्यादा पोपुलर है । इसकी कटिंग बहुत ही आसानी से लग जाती है । इसकी 6 – 8 इंच की कटिंग को अच्छे potting soil में लगाकर आप नया पौधा तैयार कर सकते हैं ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
फाइकस बेंजामिन

8॰ मोगरा Mogra

तेज महक वाला यह फूल सदियों से लोगों का मन मोहता आ रहा है । फरवरी मेन आप मोगरा की कटिंग जरूर लगाये । इसकी थोड़ी पुरानी यानि टाइट टहनी जो बिलकुल नई न हो उसकी 6-8 इंच की कटिंग अच्छे potting mix में लगा दीजिये ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
मोगरा (Jasmine)

9॰ कलेंचो kalanchoe

आप के कोई अन्य पौधा हो चाहे न हो kalanchoe का पौधा जरूर होना चाहिए । जनवरी से अप्रैल तक खिलने वाला यह फूल साल भर बिना किसी देखभाल के आराम से रह जाता है और फूल आने के समय जमकर फूल भी देता है । इसकी कटिंग सबसे आसानी से लग्ने वाली है ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
kalanchoe

10॰ बरगद Banyan Tree

बरगद की कटिंग लगाकर आप बढ़िया बोन्साई तैयार कर सकते हैं । शुरू में इसको आप समान्य गमले में लगा सकते हैं , जब इसकी जड़ें पकड़ ले और नयी पत्तियाँ ठीक से आने लगे तो आप इसे चपटे सिरेमिक पॉट में लगा सकते हैं । बरगद के बारे मे कई रोचक बातों को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

बरगद का bonsai

11॰ चम्पा Plumeria

चम्पा की कटिंग भी बहुत आसानी से लग जाती है , इसकी 1 फुट तक की कटिंग आप जमीन या गमले में लगा सकते हैं यह बिना किसी खास देखभाल के भी लग जाएगी ।

चम्पा plumeria

12॰ रबर प्लांट Rubber Plant

रबर प्लांट अपनी चौड़ी और मोती पत्तियों के लिया जाना जाता है । अगर आपके आसपास कोई पुराना पेड़ मौजूद है तो आपको इसकी कटिंग इस समय जरूर लगाना चाहिए ।

 

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Hand Gloves

https://amzn.to/3zlKN1O

Trowel (खुरपी(

https://amzn.to/38dnE5x

Hand Pruner

https://amzn.to/3kpeicF

Garden Scissors

https://amzn.to/38kA0J6

Spray Bottle

https://amzn.to/2UQ7hch

13॰ गुलाब Rose

गुलाब के बारे में क्या कहना और क्या बताना , यह तो हम सालों से लगा रहे हैं । यह बात अलग है कि देसी गुलाब ज्यादा आसानी से लग जाता है जबकि हाइब्रिड में थोड़ी दिक्कत होती है । गुलाब के बारे और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे

14॰ ट्रंपेट क्रीपर Orange Trumpet

बेल वाले पौधों में यह सबसे खूबसूरत पौधा है इसकी नारंगी या पीले रंग के ट्रंपेट जैसे गुच्छों में ढेर सारे फूल किसी का भी मन मोह लेते हैं । इसको भी आप कटिंग से लगाने का प्रयास कीजिये ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
Orange Trumpet

15॰ पेंसिल कैक्टस Pencil Cactus

बिना काँटों का यह कैक्टस बहुत ही खूबसूरत पौधा है और जितना खूबसूरत है उतनी ही आसानी से यह लग भी जाता है । अगर इसकी 20-3 इंच की भी कटिंग आपको कहीं मिल जाए तो इसको मिट्टी में लगा दीजिये यह आसानी से लग जाएगा और कुछ ही महीने मे यह काफी फ़ैल जाएगा ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
पेंसिल कैक्टस

16॰ पोर्टुलाका Portulaca

अगर पिछले साल के यह पौधे आपने फेंके नहीं है तो आपके लिए बहुत अच्छा है । इसकी कटिंग फरवरी मे लगा दें ताकि कुछ महीने बाद आपको ढेर सारे फूल मिलते रहें । पोर्तुलाका की केयर के बारे मे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
पिंक पोर्तुलाका

17॰ ड्रासेना Draceana

ड्रासेना की दर्जनों किस्में आती हैं शायद आपको पता भी न होकि आपके घर मे यह पौधा भी है । फोटो में जो किस्म है यह कॉमन है जो हम लोगों के घरों मे पायी जाती है । इसकी भी कटिंग एक बार जरूर ट्राई करें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
ड्रासेना

18॰ करी पत्ता Murraya Koeniggi

करी पत्ता की भी कटिंग लोग नहीं ट्राई करते क्यूंकी ज्यादा लोगों को नहीं पता की इसकी भी कटिंग लगाई जा सकती है । कुछ साल पुराने पौधे की कड़ी और पेंसिल जितनी मोटी टहनी कट कर उसकी कटिंग लगाएँ और कुछ दिन छायादार जगह पर ही रखें ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
करी पत्ता

19॰ सिंगोनियम Syngonium

मनी प्लांट की तरह ही यह भी पौधा आसानी से लग जाता है । इसकी भी कई किस्म आती है कुछ में छोटी तो कुछ में बड़ी पत्तियाँ आती हैं । इसको कटिंग के अलावा रूट से डिवाइड करके भी लगाया जा सकता है । इसकी कटिंग की सफलता की 100% संभावना रहती है ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
सींगोनियम

20॰ मनी प्लांट Pothos

मनी प्लांट की कटिंग आप पानी और मिट्टी दोनों में लगा सकते हैं , आपने लगाया भी होगा । आप चाहे तो ऐसे ही मनी प्लांट के ढेर सारी कटिंग तैयार करके घर को पूरा हरा भरा कर सकते हैं । मनी प्लांट 5-6 शेड मे मिल जाता है सबको अगर आप तैयार कर लें तो घर खिल जाएगा ।

कटिंग से लगने वाले पौधे
मनी प्लांट का पौधा

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment