इन 18 बल्ब्स को लगा लिया तो कोई और फूल लगाने की जरूरत नही पड़ेगी , गर्मियों के फूल | 18 Best Flowering Bulbs

फूलों में हम भारतीय शायद bulbs को उतनी जगह नही दे पाते जितना हम सीजनल फूलों को देते हैं , इसकी एक वजह इनका आसानी से न मिल पाना है । पर मेरे हिसाब से अगर आपको फूलों का शौक है तो आपको ढेर सारे bulbs अपने बगिया में जरूर लगाना चाहिए ।

आज हम 18 Best Flowering Bulbs टॉपिक में इन 18 bulbs के बारे में जानेंगे जिनको आप फरवरी मार्च में लगा सकते हैं और आने वाली पूरी गर्मी बरसात तक आपके बगिया को रंगीन और महकता हुआ रखेंगे। यहाँ पर Bulbs और Tubers आदि सभी को Bulbs ही कहा गया है ।

यह भी संभव है कि इनमें से कुछ के नाम भी आपने न सुना हो और यह आसानी से मिले भी न आपको लेकिन जब भी यह आपको यह bulbs या पौधे कहीं दिखे तो जरूर खरीद लें । अगर किसी के घर पर देखें तो उससे कम से कम एक बल्ब जरूर मांग लें।

एक बार जो बल्ब आपके घर आ गया वो थोड़ी सी केयर के साथ भी कई साल आपके रह सकता है । मेरे घर में Rain Lily और Amaryllis Lily पिछले 20-22 सालों से है । एक बल्ब से अब तक दर्जनों या शायद सैकड़ों बल्ब बन चुके हैं और गिफ्ट किए जा चुके हैं । और फूल तो इतने खूबसूरत आते हैं कि आप इन्हें दिन भर निहारते ही रहें ।

फूल आपके घर के माहौल को खुशनुमा बनाते हैं

अब हम नीचे आपको 18 Best Flowering Bulbs for Summer के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको इन पौधों के बारे में एक अच्छी जानकारी मिल जाएगी और आप भी इन्हें जल्द से जल्द अपने घर ले आएंगे –

1. रजनीगंधा Tuberose-

राजनीगंधा के दूधिया सफ़ेद रंग के फूल और उससे निकालने वाली महक किसी को भी अपना दीवाना बना सकती है । एक अच्छे बल्ब से 1 मीटर से भी लंबा spike निकलता है जिस पर ऊपर ढेर सारे फूल कई हफ्तों तक आते रहते हैं ।

2. बॉल लिली Ball Lily

एक छोटे फूटबाल जैसे लाल रंग के फूल के कारण इसे Ball Lily , Football Lily आदि नामों से जाना जाता है । इस एक बल्ब में साल में एक ही फूल गर्मियों में आता है और उसके बाद ढेर सारी पत्तियाँ आती हैं और मिट्टी के नीचे नए नए छोटे बल्ब बनते रहते हैं जिनसे कुछ सालों बाद फूल आते हैं ।

फूटबाल लिली की कली अंगूठे जितनी बड़ी होती है और फूल एक छोटे फूटबाल जितना

3. ग्लोरीओसा Gloriosa

भारत मे इसे कालिहारी , कठारी या कुल्हारी नामों से जाना जाता है जबकि ग्लोरीओसा के अन्य नाम मे Flame Lily, Climbing Lily , Creeping Lily आदि हैं । ये भी tubers से लगाए जाते हैं इसकी करीब 6 प्रजातियाँ है तथा यह 3 से 8 फीट तक लंबी हो सकती है ।

4. केंफेरिया Kaempferia

यह मूल रूप से अदरक फैमिली से ही आता है और चाइना , भारत और साउथ ईस्ट एशिया के देशों में पाया जाता है । ये काफी पुराने समय से खाने पीने प्रयोग होता रहा है इसके साथ साथ अपनी खूबसूरत फूल और पत्तियों के कारण Ornamental Plant के रूप में भी उगाया जाता है ।

5. अमरेलिस Amaryllis Lily

अमराइलिस लिली मेरे पास करीब 20 साल से है इसीलिए मुझे कॉमन लगता है पर शायद बहुत लोगों के पास नही होगा । मैंने बहुत लोगों को गिफ्ट भी किया है । लाल रंग इसका कॉमन है इसके अलावा सफ़ेद रंग में भी यह आता है । एक बार अगर आप इसे Online या कहीं से भी ले आए तो कुछ ही सालों में दर्जनों पौधे नए तैयार हो जाते हैं । विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

6. लाइकोरिस Lycoris

Lycoris एक ग्रीक शब्द है जिसका मतलब twilight होता है । इसे अन्य नामों जैसे Red spider Lily, Hell Flower, Magic red फ्लावर आदि कई नामों से भी जाना जाता है । पुराने समय से ही यह चाइना जापान के क्षेत्रों में शमशान के आसपास अपने आप ही उग आते थे और ऐसा कहा जाने लगा कि यह मृत लोगों को नरक तक का रास्ता तय करने में मदद करता है इसीलिए इसे Hell Flower भी कहते हैं । है न मज़ेदार बात !!

7. रेन लिली Rain Lily

यह गुलाबी , सफ़ेद और पीले रंग में खिलने वाली लिली है , रेन लिली  bulb से उगता है और बरसात के मौसम में इसमे अच्छी ख़ासी flowering होती है । एक दो सालों में ही यह अपने से कई गुना ज्यादा बल्ब तैयार कर लेता है जिसे आप नए pot में लगाकर गिरसे नए फूल लगतार पाते रह सकते हैं ।

8. डे लिली Day Lily

Tubers से उगने वाला यह लिली वास्तव में लिली नही है पर बनावट के कारण Day Lily कहा जाता है । इसके स्पाइक्स 1 मीटर तक लंबे हो सकते हैं और इन पर 10 से 15 फूल बारी बारी से आते रहते हैं । समय के साथ साथ इसमे नए प्लांट्स (Tubers) बनते रहते हैं ।

9. स्पाइडर लिली White Spider Lily

चौड़ी पट्टियों के कारण यह काफी जगह घेरता है पर सफ़ेद रंग के फूल बहुत ही आकर्षक लगते हैं । भारत में इसे सुदर्शन , सुखदर्शन आदि नामों से प्रचलित है और पार्कों आदि में अक्सर दिख जाता है । कहीं कहीं हेजिंग बनाने में भी प्रयुक्त होता है । इसके बल्ब काफी बड़े साइज़ के होते हैं तथा online 100 रुपये तक मिल जाता है ।

नोट : किसी भी तरह के पौधे के लिए गार्डेन मिट्टी तैयार करने के लिए यहाँ क्लिक करें

10. जिन्जर लिली Ginger Lily

जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह अदरक के परिवार से ही आता है , इसके काफी चिकित्सीय गुण हैं पर उसकी पूर्ण जानकारी के बिना use मत कर लीजिएगा । इसके सफ़ेद रंग के फूल की खूबसूरती का अंदाज़ा आप इस बात से भी लगा सकते है क्यूंकी यह क्यूबा का राष्ट्रीय फूल है वहाँ इसे mariposa नाम से बुलाया जाता है जिसका मतलब तितली होता है ।

11. यूचेरिस लिली Eucharis Lily

इसको amazon lily के नाम से भी जाना जाता है यह Amaryllis Lily के ही परिवार का सदस्य है । गमले में लगी इसका पौधा बिना फूल का भी काफी आकर्षक लगता है । इसके फूल बड़े आकार और सफ़ेद रंग के निकलते हैं ।

12. नेराइन लिली Nerine Lily

ग्रीक माइथोलोजी के Nereids से प्रेरित होकर इसका नाम Nerine Lily रखा गया जिसका अर्थ जलपरी होता है इसी से आप इसकी खूबसूरती का अंदाज़ा लगा सकते हैं ।

13. क्राइनम पिंक Crinum Pink

सफ़ेद और गुलाबी रंग के मिक्स शेड वाले इसके फूल आपको बार बार इसे मुड़ मुड़ कर देखने के लिए मजबूर कर देते हैं ।इसके Bulbs काफी बड़े साइज़ के होते हैं । मैंने इसे Online मंगाया था इसके अलावा इसके फूल से भी नए बीज बन जाते हैं पर उनसे फूल आने में कई साल लग जाते हैं ।

14. एमोर्फ़ोफाइलिस Amorphophallus Lily

ज़्यादातर बड़े साइज़ में पाये जाने वाले इस Lily को Tubers से लगाया जाता है । इसके फूल सिंगल और बड़े साइज़ और अलग आकार के निकलते हैं जो देखने पर उल्टा घंटा जैसा दिखता है जिसके बीच से एक मोटा Spadix निकलता है ।इसकी कुछ किस्में छोटी आकार वाली होती है मेरे अनुसार उनको लगाना ज्यादा आकर्षण पैदा कर सकता है । इसका बल्ब 100 रुपये के आसपास मिल जाता है ।

15. एगफाइन्थस Agapanthus

अगर आपने प्याज़ का फूल देखा हो तो इसके फूल भी कुछ कुछ वैसे ही आते हैं । सफ़ेद रंग के फूल बहुत ही खूबसूरत लगते हैं । इसके भी Tubers ही लगते हैं जिसे हम आम बोल चाल में Bulb ही बोलते हैं ।

16. काएला लिली Calla Lily

लंबे समय तक बने रहने वाले कट फ्लावर के रूप मे Calla Lily कि विशेष पहचान है जिसे आप House Plant के रूप में लगा सकते हैं । खूबसूरत टेरकोटा या सिरेमिक पॉट में ये आपके घर कि खूबसूरती में चार चंद लगा देगा ।

17. काएरटैनथस Cyrtanthus

यह बल्ब से उगने वाले और दिखने मे कुछ कुछ रेन लिली जैसे लगते हैं पर यह अलग किस्म है और काफी कम देखभाल मे भी अच्छी तरह से grow कर जाता है । गर्मियों में निकालने वाले इसके फूल किसी का भी मन मोह सकते हैं । कइसे लगाने के लिए किसी बड़ी नर्सरी पर पता करें या online सर्च करके आज ही मँगवा लें ।

18  कैलेडियम caladium

कैलेडियम  बल्ब से उगता है पर यह फूल नही बल्कि अपनी खूबसूरत और रंगीन पत्तियों foliage के लिए जाना जाता है । अपने गार्डेन को अगर और भी ज्यादा खूबसूरत और दिलकश बनाना है तो आपके पास कैलेडियम जरूर होना चाहिए ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment