फुटबाल लिली इन गर्मियों में जरूर लगाएँ , जाने देखभाल के तरीके और ग्रोइंग टिप्स | फुटबाल लिली कैसे लगाएँ | Football Lily Care

कुदरत के करिश्मे का एक छोटा सा नमूना फूटबाल लिली है जिसे कोई भी देखे तो इसका दीवाना हो जाए । आज हम फूटबाल लिली कैसे लगाएँ में इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल करेंगे ताकि इन गर्मियों में यह आपके बगीचे की रौनक बन सके ।

Flowering के बाद सर्दियों में क्या करना है इसकी भी जानकारी अंत मे दी गई है ।

इसके बड़े सीजे के फूलों की वजह से सजावटी फूल के तौर पर उगाया जाता है । फुटबाल लिली को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे बॉल लिली , ब्लड लिली , फायरबाल लिली ,ब्लड फ्लोवर , May Lily , Poison Root आदि ।

फुटबाल लिली का परिचय

वानस्पतिक रूप से इसका नाम Scadoxus multoflorus है और यह एक bulbous plant है और इसके 50 के आसपास प्रजातियाँ हैं ।

मूल रूप से यह अफ्रीका महाद्वीप का पौधा है जो सेनेगल से सोमालिया , और दक्षिण में साउथ अफ्रीका तक फैला हुआ है ।

इसके अतिरिक्त यह सऊदी अरेबिया , यमन , ओमान और शेशेल्स तक प्रकृतिक रूप से पाया जाता है ; वैसे यह पूरे विश्व में एक Ornamental Plant की तरह उगाया जाता है ।

यह भी पढ़ें : फरवरी महीने में इन 20 पौधों की कटिंग ट्राई करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी

Football Lily की विशेष बनावट

अपनी विशेष और weird बनावट के कारण Football Lily आपके कदम को रोक लेता है और निहारने को मजबूर कर देता है । जिनहोने इसे पहले नही देखा होता है उनके लिए ये एक कौतूहल का विषय बन जाता ही और जब नाम सुनते हैं तो और भी विस्मित हो जाते हैं और कहते हैं ‘हाँ यार फूटबाल जैसा है ये तो’

जब एक खाली गमले से जिसमे सिर्फ मिट्टी दिख रही हो और बड़ी कली के साथ एक Spike निकलता है तो एक अजीब सा नज़ारा होता है , फिर जब कली खुलती है और ढेर सारे छोटे छोटे फूल दिखते हैं तो मन कौतूहल से भर जाता है कि क्या होने वाला है और फिर कुछ दिन बाद पूरा बड़ा सा लाल रंग का बॉल हमारे सामने आ जाता है जो 6 इंच से 10 इंच व्यास का हो सकता है ।

फूल खिलने के पहले और बाद की फोटो

मैंने गिना तो नही पर एक फूल में लगभग 150-200 छोटे फूल होते हैं आप चाहे तो गिन कर मुझे बता सकते हैं ।

कई गार्डेन में यह सालों तक बिना किसी खास देखभाल के खिलते रहते हैं और Dormant Period में पूरा स्थान ऊपर से खाली हो जाता है जमीन के अंदर बल्ब पड़े रहते हैं ।  

क्या Football Lily जहरीला होता है ?

हाँ , फुटबाल लिली व Scadoxus जीनस के कुछ पौधों में जहरीले भी होते हैं जिनमे खतरनाक alkaloids पाये जाते हैं जो जानवरों विशेषकर भेड़ व बकरियाँ जो इनके पत्तों को चर जाती है , के लिए काफी घातक साबित हो सकते हैं ।

अफ्रीका के कई हिस्सों में इसका इस्तेमाल शिकार के समय तीर के नुकीले भाग पर व मछली पकड़ने के कांटे में किया जाता था ।

इन्सानों के लिए ज्यादा घटक नही है फिर भी बच्चों व Pets होने पर थोड़े सावधानी कि जरूरत है ।

Football Lily कहाँ से खरीदें

यह आपके आसपास की नर्सरी पर फरवरी से मई-जून तक मिल जाएगा । एक बल्ब की कीमत 50 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ।

अगर नर्सरी पर नही मिल पा रहा तो आप online देख सकते है । कई Online Plants Store हैं जो अच्छी packing के साथ पौधे Deliver करते हैं ।

यदि आपने कोई गार्डेनिंग फेसबुक ग्रुप जॉइन कर रखा है तो वहाँ पूछ सकते हैं , पूरी संभावना है कि वहाँ पर सिर्फ पोस्टेज चार्ज कई बल्ब मिल जाए ।

वैसे एक बार आपको एक बल्ब मिल गया तो सालों साल आपको उसी एक बल्ब से कई बल्ब मिलते रहेंगे ।

Football लिली की मिट्टी कैसे तैयार करें

कोई भी साधारण Kitchen Gardening के लिए use होने वाली Soil का प्रयोग किया जा सकता है ।  जिसमें आपको अच्छी Drainage और Aeration का ध्यान जरूर देना है ।

इस के लिए आप इस माप का प्रयोग कर सकते हैं

    Garden Soil       30%

    River Sand        30%

    Vermi Compost    40%

हर गमले में 1 मुट्ठी बोन मील मिला देना अच्छी ब्लूमिंग के लिए उचित रहेगा ।गमला select करते समय साइज़ का विशेष ध्यान दें , अगर एक बल्ब लगा रहे हैं तो 6 से 8 इंच का गमला सही रहेगा ।

यह भी पढ़ें – किचन वेस्ट से खुद ही खाद बनाए और साल के हजारों रुपये बचाएं

फूटबाल लिली की देखभाल Growing Tips

कई फूलों का समूह , अभी एक तिहाई फूल ही खिला है इस फोटो मे

धूप Light

ज़्यादातर फूल वाले पौधों की तरह इसे भी अच्छी धूप चाहिए, फ्लोवेरिंग सीजन यानि मार्च से जुलाई-अगस्त तक कम से कम 4 घंटे की धूप आवश्यक है । ठंड के मौसम में इसकी पत्तियाँ सूख जाती हैं और मिट्टी के ऊपर कुछ भी नहीं दिखता , नीचे बल्ब बचता है बस तब आप इसे कहीं किनारे रख सकते हैं ।

कई जगह बड़े पेड़ों के नीचे यह खिलते रहते हैं जहां हल्की छनी हुई धूप आती हो ।

पानी Watering

इस प्लांट की पानी की जरूरत सामान्य है यानि न कम पानी से इसे दिक्कत है न ही ज्यादा बस गमले में होल आदि अच्छे से हो ताकि एक्सट्रा पानी नीचे से बह जाए । ध्यान रखे कि हल्की नमी बनी रहे तो अच्छा है इसके लिए इसके potting mix में कोकोपीट मिला सकते हैं ।

खाद रसायन Fertilizers

Dormant पीरियड समाप्त होने के पश्चात गर्मियों में इसमे आप हर महीने Feed कर सकते हैं जिसमें वर्मी कम्पोस्ट और बोन मील का मिक्सचर कर सकते हैं । एसके अलावा एप्सम साल्ट का भी प्रयोग किया जा सकता है जिसकी पूरी जानकारी के लिए आप यहा क्लिक कर सकते हैं ।

कीट /रोग

पौधों की समय समय पर जांच करते रहे ताकि किसी भी तरह के Insect का पता उनकी संख्या बढ्ने से पहले ही पता चल जाए ।

मिलीबग का प्रकोप होने पर कई तरह के स्प्रे का उपयोग किया जा सकता है, जिनकी जानकारी यहाँ ली जा सकती है । ।

Football Lily Propagation

पुराने बल्ब से बनने वाले छोटे बल्ब को अलग करके नए गमले मे लगाकर नया पौधा तैयार किया जा सकता है । यह सबसे आसान तरीका है इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि गमले में छोटे बल्ब है या नहीं ।

नया पौधा निकलता हुआ जिसके नीचे नया बल्ब बन रहा है ।

यह जानने के लिए आपको यह देखना होगी कि पत्तियों के सूखने के पहले उसमें कितने छोटे पौधे थे । मुख्य बड़े पौधे के साथ कुछ नए पौधे भी होंगे जिनके नीचे नए बल्ब होंगे , उन्हीं को अलग करके नए पौधे तैयार किए जा सकते हैं ।

फुटबाल लिली का डोरमेंट पीरियड

फूल खिलने के पश्चात लगभग 2-3 सप्ताह तक फूल खिला रहता और उसके पश्चात वह सूखकर गिर जाता है । इसके बाद इसमें नयी पत्तियाँ निकलती है जो सूर्य के प्रकाश में भोजन बनाती है जिससे बल्ब का साइज़ बड़ा होता है और साथ ही नए छोटे बल्ब भी बनते रहते हैं जो आने वाले सालों में बड़े बड़े फूलो को खिलाएँगे ।

football lili in hindi
नाव के चप्पू जैसी फुटबाल लिली की खूबसूरत पत्तियाँ

सर्दियों कि शुरुआत में सारी पत्तियाँ सूखकर गिर जाती हैं और मिट्टी के नीचे बल्ब रह जाते हैं और ऊपर कुछ नहीं दिखता । इसके बाद इंका कई महीनों का Dormant Period शुरू होता है ।

Dormant Period में इन्हें कोई खास Care की जरूरत नहीं होती कोई खाद भी नहीं देना चाहिए “Keep Hot & Dry” । इसको आप कहीं किनारे अलग थलग भी रख सकते है । इसके बल्ब बिना किसी दिक्कत के जीवित रहते हैं आप चाहे तो महीने में एक बार थोड़ा पानी दे सकते हैं ।

उम्मीद है आपको यहाँ दी गई जानकारी काफी पसंद आई होगी , आप यह जानकारी अपने मित्रों को भी शेयर कर सकते हैं और आपकी कोई प्रश्न है तो पूछ सकते हैं ।

Happy Gardening

Leave a Comment