क्या आप भी गार्डेनिंग शुरू करना चाहते हैं | Gardening in Hindi

आपने पहले कभी Gardening में हाथ नहीं आजमाया, कारण चाहे कोई भी हो? कोई बात नहीं आज आपको 13 Best Gardening Tips for Beginners  की जानकारी मिलेगी जिससे आप अपना खुद का Garden बना सकेंगे।

Best Gardening Tips for Beginners

1-  गार्डेन की जगह तय करें

जब भी हमे कुछ establish करना होता है तो हम पहले लोकेशन देखते हैं, जैसे जब हम घर लेते हैं तो यह देखते हैं कि घर का front किस दिशा में है। घर में मंदिर बनाना हो तो देखते हैं कि पूर्व दिशा किस तरफ है।

इसी तरह Garden तैयार करने के लिए भी हमें Best लोकेशन की ही तलाश करनी होगी।

Gardening in Hindi

अपना गार्डन ऐसी जगह तैयार करें आपकी नज़र बराबर बनी रहे।

जैसे अगर आप ज्यादातर बालकनी मे बैठते हैं तो ज्यादातर पौधे वही लगाए, और यदि आप छत पर ज्यादा नहीं जाते हैं तो शुरू में वहाँ Garden लगाने की न सोचे ।

आपके साथ ऐसी स्थिति भी आ सकती है कि आपको लगे कि मेरे पास तो जगह ही नही है तो मैं बता दु कि आपका घर कितना भी छोटा हो आप 5-10 पौधे तो लगा ही सकते हैं । आप खिड़की के बाहर , indoor जहां कुछ धूप आती हो वहाँ पर कोई लकड़ी या लोहे का शेल्फ लगवा सकते हैं पौधों को रखने के लिए ।

2 अपनी पसंद की गार्डेनिंग तय करें

जब आप पहली बार गार्डेनिंग शुरू कर रहे हैं तो यह तय कर सकते हैं कि आपको किस प्रकार की गार्डेनिंग करनी है , जैसे आपको फूल ज्यादा लगाने हैं , या फिर आप अपना किचन गार्डेन बनाना चाहते हैं जिसमें ऐसे पौधे लगाना हो जो आपके किचन में काम आ सके जैसे धनिया , लहसुन ,टमाटर ,मिर्च आदि अन्य hurbs या Ornamental Plants लगाने हैं ।

3- मिट्टी पर विशेष ध्यान दें

कुछ सबसे जरूरी चीजों में मिट्टी है यानि Potting Soil , इस पर आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए , चाहे तो आप एक अच्छा गार्डेनिंग सॉइल खुद ही तैयार कर लें या खरीद कर भी ला सकते हैं ।

Gardening in Hindi
vegetable soil

अगर आप जमीन या यार्ड पर गार्डेनिंग कर रहे हैं तो अपनी मिट्टी की जांच कर सकते हैं ।

गमलों में फूल ,सब्जियाँ आदि उगाने के लिए Potting Mix का सही होना बहुत जरूरी है , गमले की मिट्टी ऐसी होने चाहिए जिसमें सही पोषण हो साथ ही साथ अच्छी Drainage , Aeration और Moist भी रहे ।

4- गमलों के चयन में ध्यान दें

मिट्टी या टेरकोटा के गमले सबसे अच्छे होते हैं , इनमें पौधों की Growth अच्छी होती है ।

Gardening in Hindi

पर व्यावहारिक रूप से मिट्टी के गमले प्रयोग कर पाना सभी के लिए आसान नहीं है इसलिए आप प्लास्टिक या फाइबर के गमले भी प्रयोग कर सकते हैं ।

गमले में 2-3 Hole जरूर होने चाहिए ।

5- जरूरी टूल्स खरीदें

एक बार जगह या लोकेशन तय हो जाए तो आप गार्डेनिंग के कुछ जरूरी टूल्स भी खरीद ले । इनमें सबसे जरूरी औज़ार में Pruning Scissors जो पौधों की छटाई में काम आएगा ।

इसके अलावा जमीन खोदने के लिए कुदाल (Spade) , मिट्टी की गुड़ाई के लिए खुरपी (Trowel) और साफ सफाई के लिए कांटा (Fork) की जरूरत पड़ती है ।

पानी डालने के लिए Watering Cane और Pipe खरीदना भी बहुत जरूरी है । साथ ही स्प्रे बोटल भी काफी काम आने वाला है ।

Gardening in Hindi

6- पौधों की लिस्ट बनाएँ

गार्डेनिंग शुरू करने की प्रक्रिया का सबसे अहम और Interesting पार्ट पौधों को select करने का है । इसके लिए आप थोड़ा Research कर लें तो बहुत अच्छा रहेगा ।

आप चाहे तो पहले एक बड़ी सूची बना लें जिसमें सीजनल पौधे , Hurbs , Indoor Plants के नाम हो । इस लिस्ट को बाद में sort कर लें उतने ही प्लांट्स रखें जीतने आप शुरू में care कर सकें ।

घर में बच्चे हैं या फिर Pets हैं तो उन पौधों को न लगाए या कम लगाएँ जो Poisonous होते हैं जैसे Syngonium आदि।

7- Planting के पहले सही योजना बनाए

चाहे आप जमीन पर गार्डेनिंग कर रहे हो या छत पर या बालकनी आदि में , आपको पूरी प्लानिंग के साथ ही सेट अप तैयार करना चाहिए ताकि बाद में दिक्कत न हो ।

किन पौधों को ज्यादा या कम धूप चाहिए किन पौधों को डाइरैक्ट Sunlight से बचाना है , कौन से पौधे Indoor भी लगाए जा सकते हैं ।

एक जैसी पानी की जरूरत वाले पौधे एक तरफ लगाए जा सकते हैं ताकि एक तरह से पानी डाला जा सके ।

8- Planting शुरू करें

सारी तैयारी करने के बाद आप Planting शुरू कर सकते हैं , आप चाहे तो हर weekend कुछ मात्रा में इस काम को बाँट सकते हैं ।

Gardening in Hindi

जैसे किसी एक वीकेंड में बीज वाले पौधों को लगा लें , उनकी Seedlings तैयार कर लें । बीज लगाने के लिए आप यह ध्यान रखें की जितना बीज का आकार है उससे 3-4 गुना गहराई में मिट्टी में लगाएँ ।

किसी अन्य दिन आप नर्सरी से कुछ पौधे ले आयें उसे 4-5 दिन या एक सप्ताह रखने के बाद सावधानी से पौधे के अनुसार गमले में ट्रांसप्लांट कर लें ।

9- पानी डालने का सही तरीका अपनाएं

जो भी पौधे अप लगाएँ उसके बारे में थोड़ा रिसर्च कर लें कि उसके पानी की need क्या है , कभी कभी पौधे कम नही बल्कि ज्यादा पानी डालने से मर जाते हैं इसलिए हर पौधे के बारे में जानकारी हमें जन लेना चाहिए ।

Gardening in Hindi

गर्मियों और सर्दियों या कहें कि हर मौसम में पानी डालने का तरीका बादल जाता है । फिर भी हमें गर्मियों में ज्यादा ध्यान रखना चाहिए ।

10- ऑर्गैनिक खाद का प्रयोग

बाज़ार में दर्जनों तरह के केमिकल मिलते हैं जो लोग खरीदकर अपने पौधों पर इस्तेमाल करते हैं ।

Gardening in Hindi

मेरा यह मानना है कि पौधों के लिए सिर्फ ऑर्गैनिक खाद का ही प्रयोग करना चाहिए जैसे वर्मी कम्पोस्ट , गोबर कि खाद , पत्ती की खाद आदि ।

अगर आप लंबे समय तक गार्डेनिंग करना चाहते हैं तो आपको घर पर किचन वेस्ट से कम्पोस्ट बनाना आना ही चाहिए ताकि आप हर महीने के खर्च से बच जाए , साथ ही आपके पौधों को उच्च क्वालिटी का पोषण मिले और कचरा भी घर के बाहर न जाए ।

इसके अलावा घर पर बनाये गए Liquid Fertilizer पौधों के लिए बेस्ट रहते हैं ।

11- कीट और रोगों से बचाव

पौधों को कीट और रोगों से बचाने के लिए आपको पौधों पर बराबर नज़र बनाकर रखना होगा ।

Gardening in Hindi
कीटों से बचाव के लिए पौधों का नियमित निरीक्षण जरूर करें

कभी कभी एक पौधे से बीमारी आसपास के पौधों पर भी फैलने लगती है इसलिए जरूरी है कि समय रहते इनसे बचाव कर लिया जाएँ ।

महीने में एक बार नीम तेल पानी मे मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है ।

12- गार्डेन डायरी बनाएँ

अपनी गार्डेनिंग में रोज आप जो भी करते हैं उसको अगर आप एक डायरी में लिखते रहे तो यह आपके बहुत helpful होगा ।

Gardening in Hindi

आपको यह पता रहेगा कि अंतिम बार कब खाद दिया था , बीज कब लगाया था या कब किस पौधे की कटिंग लगाई थी ।

अगले साल के लिए यह लिखी हुई जानकारी बहुत सहायक रहेगी और धीरे धीरे आप एक परफेक्ट गार्डेनर बन जाएंगे ।

13- रचनात्मक बने Be Creative in Gardening

अपने अंदर creativity को बना के रखें , नए नए ideas , hacks के बारे में सोचते रहें , प्रयोग करते रहें ।

घर से निकले कबाड़ , डब्बों को pot का रूप दे सकते हैं उन्हें रंग कर खूबसूरत बना सकते हैं । नए नए तरीके से पौधों को रख सकते हैं , उन्हें एक पौधे नहीं Decorative Pieces की तरह इस्तेमाल कीजिये और अपने घर को ज्यादा स्टाइलिश बनाइये ।

उम्मीद है ऊपर दी गई 11 टिप्स आपको बहुत पसंद आई होगी और आप अगर गार्डेनिंग की शुरुआत करने जा रहे तो आप जरूर इन बातों का ध्यान रखेंगे ।आप दी गई जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं और यह भी बताएं आपने अपने जीवन में जो पहले 3 प्लांट्स लगाए थे वो कौन से थे ।

Happy Gardening

2 thoughts on “क्या आप भी गार्डेनिंग शुरू करना चाहते हैं | Gardening in Hindi”

Leave a Comment

x