10 फूल की लिस्ट जो मई माह मे खिलते हैं जरूर लगाएँ इस बार | मई मे खिलने वाले फूल

हम यहाँ उन फूलों की सूची देने जा रहे हैं जिनके फूल मई माह में खिलते हैं , यदि आपको ये फूल मई मे अपने बगिया मे चाहिए तो आपको इनकी पौध कुछ दिन पहले नर्सरी से खरीद लेनी चाहिए या अभी भी ला सकते हैं ।

इनमे कुछ पौधे ऐसे भी हैं जो बहुवर्षीय हैं यानि आपने एक बार लगा लिया तो वह सालों साल बना रहेगा और फूल देता रहेगा ।

यदि बीज से लगाना हो तो 60-70 दिन पहले से तैयारी शुरू कर देना चाहिए ताकि मई आते आते आपका पौधा फूल देने के लिए तैयार हो ।

मई माह मे खिलने वाले फूल

1॰ सदाबहार Periwinkle

सदाबहार या vinca बहुत ही common पौधा है जो गर्मियों मे फूल देता है और इसका पौधा बहुवर्षीय होता है । इसको बीज से या कटिंग से लगाया जा सकता है तथा इसके हाइब्रिड किस्मे नर्सरी पर आसानी से मिल जाते हैं ।

देसी किस्म आमतौर पर सफ़ेद और हल्के पर्पल कलर मे आते हैं जबकि हाइब्रिड कई रंगो मे मिल जाते हैं पर हाइब्रिड पौधे ज़्यादातर गर्मियों के बाद मर जाते हैं ।

White Vinca

2॰ पोर्टूलाका Portulaca

पोर्तुलाका भी एक बहुत ही कॉमन फूल है और अक्सर हमे लोगों के घरों पर लगा दिख जाता है , इसके फूल बहुत ही खूबसूरत दिखते हैं , इसमे 2 किस्मे पाई जाती हैं एक मे पतली पत्तियाँ होती हैं और इसके फूल छोटे आकार के गुलाब जैसे दिखते हैं जबकि दूसरे किस्म मे पत्तियाँ थोड़ी चौड़ी होती हैं ।

portulaca care in hindi
चौड़ी पट्टियों वाली portulaca

3॰ सूरजमुखी Sun Flower

सूरजमुखी के फूल से सभी परिचित हैं इसके पीले रंग के बड़े बड़े फूल बहुत ही आकर्षक लगते हैं जो सूरज की दिशा की ओर सुबह से शाम तक पीछा करता हुआ अपनी दिशा और झुकाव बदलता रहता है ।

इसकी बड़ी पैमाने पर खेती की जाती है जिससे तेल निकाला जाता है , इसके अलावा आप अपने गार्डेन की शोभा बढ़ाने के लिए भी इसे जरूर लगाएँ ।

Sun Flower

4॰ गोमफ्रेना Gomphrena

पतली पतली टहनियों पर खड़े पर्पल कलर के गोमफ्रेना या Bachelors Button अलग से दिखाई पड़ते हैं । इनको आप beddings पर बार्डर सजाने या फिर फिर Pots मे भी लगा सकते हैं । इन्हें बीज से तथा direct नर्सरी से पौध लाकर भी लगाया जा सकता है ।

Gomphrena Flowers

5॰ गैलार्डिया Gaillardia

गर्मियों मे अगर बिना किसी खास देखभाल के आपको ढेर सारे फूल पाने हैं तो आपको gaillardia जरूर लगाना चाहिए , अमेरिका के मूल निवासी इसके कलर और pattern से मिलते जुलते कालीन और कंबल बनाते हैं इसलिए इसे Blanket Flower भी नाम पड़ा है ।

gaillardia care in hindi
Gaillardia Flower

6॰ कॉसमॉस Cosmos

पीले और नारंगी के अलावा यह गुलाबी और सफ़ेद रंग मे भी आता है पर नर्सरी पर ज़्यादातर पीले रंग का कॉसमॉस ही मिल पता है , अगर आपको लान या जमीन पर लगाना है तो बीज से लगाना ज्यादा सही रहेगा । मई जून की गर्मी मे भी यह लगातार फूल देता रहता है ।

Cosmos Flowers
Cosmos Flowers

7॰ कोरिओप्सिस Coreopsis

पीले रंग का यह फूल जिसमे बीच की तरफ मरून रंग वाला यह फूल भी लान , बॉर्डर बनाने के लिए बेस्ट है और मई से जुलाई तक झाड़ीनुमा फैलकर यह ढेर सारे फूल देता रहता है । नर्सरी पर अगर न मिले यह पौधा तो आप ऑनलाइन ऑर्डर कर इसे अपने बगीचे मे लगा सकते हैं ।

Coreopsis Flower

8॰ तीनपतीया Amaranthus

इस पौधे पर छोटे छोटे लाल रंग के फूल आते हैं पर इसकी पत्तियाँ भी कम खूबसूरत नहीं होती हैं ।इसकी पत्तियाँ जो शुरू मे हरी होती हैं कुछ दिनों बाद मरून-लाल मे बादल जाती हैं ।

एक जगह कई पौधे लगाने से उस स्थान का अलग से लुक प्राप्त होता है । Ornamental Plant के रूप मे इसे अपने घर पर इसे जरूर लगाएँ ।

9॰ लाजवंती Touch me not

लाजवंती या छुईमुई एक बहुवर्षीय पौधा है जिसमे गर्मियों मे हल्के पर्पल कलर के बहुत cute फूल आते हैं । इसको एक बार आप घर मे लगा लेते हैं तो सालों साल यह आपके घर की खूबसूरती मे चार चंद लगता रहेगा और इसके अलावा घर के बच्चे इसकी पत्तियों को बार बार छू कर मज़ा भी लेते रहेंगे।

Touch me Not Flowers

10॰ कुमुद Waterlily

कमल जैसे दिखने वाले कुमुद या Waterlily को लगाने के लिए आपको एक टब रखना होगा जिसमे पानी इकठ्ठा किया जा सके । इसे आप बीज से लगा सकते हैं और बहुत ही आकर्षक फूलों से अपने मन को आनंदित कर सकते हैं ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़ पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment