डंब केन क्यू कहते हैं इस पौधे को क्या आप जानते हैं | Dieffenbachia care in Hindi

बेहद आकर्षक , चटकीले और कई शेड मे मिलने वाले हरे पत्तों के साथ यह पौधा Dieffenbachia या डंब केन घर के किसी भी कोने को आकर्षक बना सकता है चाहे आप इसे अपने lawn मे लगाए , या फिर बालकनी , बरामदे या फिर छत पर । Dieffenbachia care in Hindi

अपने unique अंदाज़ और shades के कारण यह आपको अपने घर को Indoor/Outdoor कैसे भी सजाने के लिए मुफीद बनाता है और साथ ही बहुत कम केयर की जरूरत होती है इसे , कुछ दिन इसे आप इग्नोर भी कर देंगे तो इसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा ।

डंब केन का संक्षिप्त परिचय

अमेरिका महाद्वीप के ट्रोपिकल वनों मे मूल रूप से पाया जाने वाला यह पौधा मुख्य रूप से मैक्सिको , कैरिबियन और अर्जेन्टीना मे खूब पाया जाता है , वैसे अभी यह पूरे विश्व मे लगभग हर तरह के जलवायु मे एक ornamental plant की तरह उगाया जाता है ।

यह Araceae परिवार का एक flowering पौधों का एक जीनस है जिसमे 50 से भी ज्यादा species पायी जाती हैं –

वानस्पतिक नामDieffenbachia seguine/maculate/amoena
कॉमन नेमडाइफेनबाकिया , डंब केन
मूल निवास स्थानमैक्सिको , अर्जेन्टीना , वेस्ट इंडीज
इंडोर/आउटडोरदोनों indirect light के साथ
केयर टाइपसामान्य से कम

नामकरण

इस पौधे का नाम विएना मे स्थित Botanical Garden के डायरेक्टर Heinrich Wilhelm Schott ने अपने मुख्य माली Joseph Dieffenbach के सम्मान में रखा था ।

इसके अलावा इसका एक कॉमन नाम Dumb Cane भी है , इसकी पत्तों और ताने के जूस या sap मे कैल्शियम ओक्ज़्लेट पाया जाता है जो खा लेने पर मुह मे तेज़ जलन के अतिरिक्त गला खराब होने का खतरा बना रहता है इसलिए इसे Dumb cane भी कहा जाता है ।

dieffenbachia care in hindi

चेतावनी

डंब केन के पत्ते poisonous होते हैं इसलिए यदि आपके घर में पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं तो उसी अनुसार इन पौधों की जगह निश्चित करें ताकि पालतू जानवर या बच्चे इनके पत्तों को गलती से खा न लें ।

डाइफेनबाकिया का आकार प्रकार  

डाइफेनबाकिया एक evergreen प्लांट है जिसकी पत्तियाँ हमेशा हरी भरी बनी रहती हैं , पत्तियाँ हरे रंग के लंबे आकार की होती हैं जिनकी  लंबाई 1 से 2 फूट तक हो सकता है ।

गमले मे लगा यह पौधा ऊंचाई मे 4-5 फुट तक ऊंचा हो सकता है , जबकि जमीन मे लगा 8-10 फुट तक भी जा सकता है ।

एक mature पौधे से फूल भी आपको देखने को मिल सकता है वैसे अपने मूल स्थान पर इस पौधे मे फूल आना एक सामान्य बात है ।

डाइफेनबाकिया कहाँ से खरीदें

आपके आसपास की नर्सरी पर आप माली से पता करवा सकते हैं या उसे ऑर्डर कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप आसानी से online Dieffenbachia ऑर्डर कर भी घर बैठे मंगा सकते हैं।

फेसबुक पर आप गार्डेनिंग के पेज जॉइन कर सकते हैं वहाँ अपनी डिमांड रख सकते हैं अगर कोई भरोसेमंद seller आपको दिखे तो वहाँ से भी खरीद सकते हैं पर यह ध्यान रहे कि फेसबुक पर कई लोग चीट करने से नहीं चूकते इसलिए थोड़ा सावधानी बरतें या फिर ऑनलाइन ऑर्डर कर दें किसी अच्छी वैबसाइट से ।

डाइफेनबाकिया की केयर कैसे करें

डाइफेनबाकिया के देखभाल में कुछ ही बातों का खास ख्याल रखना होता है जैसे indirect bright sunlight और humidity ।

प्रकाश Sunlight

डाइफेनबाकिया के चटकदार हरे रंग के ढेर सारे पत्ते पाने के लिए यह आवश्यक है कि इसे अच्छी मात्रा मे indirect sunlight मिले , वैसे कुछ किस्में बेहद कम प्रकाश भी पसंद करती हैं ।

मीडियम से लेकर bright indirect sunlight बेस्ट हैं डाइफेनबाकिया के पत्ते को हरभरा और shiny बनाए रखने के लिए , इससे पौधों मे नई growth भी सहायता मिलती है ।

Growing सीजन मे इसे ज्यादा indirect light में रखने से ग्रोथ तेज़ होगी और नए पत्ते आने मे सहायता मिलेगी ।

dieffenbachia care in hindi
dieffenbachia की एक अन्य किस्म

पानी Water

अन्य houseplant की तरह इसे भी ज्यादा पानी की जरूरत नही होती है ; आपको यह ध्यान रखना होगा डंब केन पौधे को आप उतना ही पानी दें जितना इसे जरूरत हो ।

यह भी ध्यान रखना है कि डंब केन कि मिट्टी बिलकुल ही सूख न जाए , साथ ही ऐसा भी न हो कि मिट्टी soggy हो जाए ।

कुल मिलकर आपको इतना करना है कि मिट्टी न पूरी तरह से सूखी हो और न ही पानी ए भरा हो , हल्की नमी बनी रहे बस ।

जब भी आप पानी दें तो पहले देख लें कि क्या मिट्टी की ऊपरी सतह 2 इंच तक सूखी है कि नही जब सूखी लग रही है , तब ही पानी दें ।

तापमान Temperature

डाइफेनबाकिया की केयर  जानने के लिए इसको किस तापमान में रखना है ये जानना बहुत जरूरी है।

कमरे का सामान्य तापमान इसके लिए अच्छा होता है ,पीलिया के लिए आदर्श तापमान 15 से 30 डिग्री C होता है ।

उत्तर भारत में तापमान 30 के ऊपर जाने पर इसे आप इसे ऐसी जगह रखने का प्रयास करें जहां सुबह कि 3-4 घंटे कि धूप मिल जाए उसके बाद direct sunlight न मिले क्यूंकी बहुत तीखी तेज़ धूप पत्तियों के रंग को फीका कर सकती है ।

एक छायादार बालकनी या टेरेस कि यह शोभा कई गुना बढ़ा सकता है पर ध्यान रहे कि जब मौसम बहुत सर्द होने लगे तो इसे आप वापस अंदर ले आए जहां इसे indirect light मिलती रहे ।

मिट्टी Soil Mix

डाइफेनबाकिया के लिए हमे ऐसी मिट्टी तैयार करना होगा जिसमें Overwatering से बचाव का इंतजाम हो मतलब ऐसी मिट्टी जो  well-drained और Porous हो ।

इन 3 materials का इस्तेमाल एक अच्छे mix के रूप में किया जा सकता है –

इस के लिए आप इस माप का प्रयोग कर सकते हैं

Garden Soil       30%

River Sand        30%

Vermi Compost    40%

इसके अलावा आप potting mix मे आप आपके पास availability के हिसाब से perlite , cinder , vermiculite आदि मिला सकते हैं ।

dieffenbachia care in hindi
डंब केन का निकलता हुआ नया पत्ता

गमला Containers

डाइफेनबाकिया के एक पौधे के लिए कम से कम 8 इंच का गमला सही रहेगा । पौधे का आकार पढ़ने के साथ आप गमले का साइज़ भी बढ़ा सकते हैं ।

गमलों में hole पर्याप्त मात्रा में हो ताकि एक्सट्रा पानी नीचे से निकाल जाए ; soggy soil से डाइफेनबाकिया  की जड़ें खराब हो जाती हैं ।

आर्द्रता Humidity

डाइफेनबाकिया किसी भी प्रकार कि कंडीशन झेल सकता है फिर भी मीडियम से हाई humidity इसके लिए बेहतर रहता है ।

अगर डाइफेनबाकिया की पत्तियों के किनारे सूखने लगे तो समझ जाइए कि पौधे को वातावरण मे और नमी चाहिए । इसके लिए आप ड्राई क्लाइमेट वाली जगह पर एक  humidifier या फिर पानी से भरी प्लेट जिसमे कुछ pebbles रखे हो पौधे के पास रख सकते हैं ।

खाद Fertilizer

अपनी चटक और हरी पत्तियों को खूबसूरत बनाएँ रखने के लिए इसे गर्मियों मे खूब पोषक तत्वों की आवश्यकता रहती है जिससे इससे नई ग्रोथ मे सहायता मिलती है।

महीने में 2 बार डाइफेनबाकिया को liquid fertilizer देना जरूरी होता है इसके लिए आप घर पर ही  liquid fertilizer बना सकते हैं या फिर seaweed fertilizer का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब भी पौधे को खाद देना हो पौधों को कुछ समय पूर्व पर्याप्त रूप से पानी  दें ताकि जड़ व मिट्टी moist हो जाए ; इससे जड़ों को मजबूती प्रदान होती है और तरल खाद को जड़ों द्वारा अच्छे से absorb किया जा सकता है ।

जाड़ों में खाद : जाड़ों के मौसम में पौधा dormant हो जाता है इसलिए जाड़े में कोई खाद न दें ।

dieffenbachia care in hindi

कीट / रोग Insects

पौधों की समय समय पर जांच करते रहे ताकि किसी भी तरह के Insect का पता उनकी संख्या बढ्ने से पहले ही पता चल जाए ।

गर्मियों में तापमान बढ्ने के साथ कीट अक्सर दिख जाते हैं , इनसे बचने के लिए पानी स्प्रे कर पत्तियों को कुछ दिनों के अंतराल पर धुलते रहिए ।

15-20 दिन के अंतराल पर्व neem oil को गुनगुने पानी मे मिलाकर स्प्रे से छिड़काव करने से कीट नहीं आते हैं ।

How to propagate Dumbcane

डाइफेनबाकिया  को इसके तने से propagate किया जा सकता है । पुराने पौधे को काट कर उसके तने को मिट्टी मे लगा देने से कुछ सप्ताह बाद उसमें नई पत्तियाँ आने लगती हैं ।

पुराने और mature पौधे से मिट्टी के नीचे से नए pups या नए पौधे निकालने लगते हैं जिन्हें अलग करके भी आप नए पौधे तैयार कर सकते हैं ।

विशेष टिप

डाइफेनबाकिया की पत्तियाँ ही उसके आकर्षण का केंद्र होती हैं , अगर उसकी सफाई पर आप ध्यान देंगे तो वह कई गुना ज्यादा आकर्षक और stylish लग सकता है ।

इसके लिए आपको बस एक पतले सूती कपड़े से उसकी पत्तियों को हल्के व नरम हाथों से रगड़ कर साफ करना है इससे पीलिया की पत्तियाँ shine करने लगती हैं और जब आप उसकी सभी पत्तियों को साफ कर लेते हैं तो पूरा पौधा खिल जाता है ।

ऐसा करने से पत्तियों द्वारा प्रकाश संसलेषण की प्रक्रिया भी तेज़ हो जाती है ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

1 thought on “डंब केन क्यू कहते हैं इस पौधे को क्या आप जानते हैं | Dieffenbachia care in Hindi”

Leave a Comment