इन 10 इंडोर प्लांट्स को लगाकर घर को सजाएँ | Best Indoor Plants in Hindi

घर की सजावट करने के लिए लोग आर्टिफ़िशियल चीजों पर हजारों रुपये खर्च करते हैं पर अगर आप अपने घर को एक stylish और unique लुक देना चाहते हैं तो प्लांट्स से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है । पर हर तरह के प्लांट्स को आप घर के अंदर नहीं लगा सकते हैं इनके लिए सिर्फ indoor plants को ही लगाया जा सकता है । Best Indoor Plants in Hindi

Indoor प्लांट्स आसानी से लगाए और देखभाल किए जा सकते हैं , साथ मे यह आपके घर को यह बहुत ही खूबसूरत बना देते हैं ।यह छोटे सी जगह पर भी अच्छे से ग्रो करते हैं और इन्हें sunlight की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है ।

यह घर के हवा को भी शुद्ध करते रहते हैं और घर के अंदर ऑक्सीज़न की मात्रा को बढ़ाते रहते हैं । घर को ताज़ा और हरभरा लुक देने के लिए आप इन 10 पौधों को अपने घर के अंदर लगा सकते हैं –

1- मनी प्लांट Money Plant

मनी प्लांट का पौधा बहुत ही पॉपुलर पौधा है यह घर मे पॉज़िटिव एनर्जी, समृद्धि और गुड लक का द्योतक माना जाता है। नासा द्वारा हवा को शुद्ध करने वाले पौधों की लिस्ट मे मनी प्लांट भी शामिल है जिसको लगाने से जहरीली गैसे खत्म हो जाती हैं और घर मे ऑक्सीज़न का flow बढ़ता है ।

मनी प्लांट के एक दर्जन से ऊपर shades आते हैं जिनमे से 5-6 आपको आसानी से मिल जाएंगे । आप चाहे तो सिर्फ मनी प्लांट के इन shades को ही तरह तरह से यूज़ करके अपने घर को खूबसूरत बना सकते हैं ।

मनी प्लांट को आप hanging basket मे , सिम्पल decorative pots मे या फिर climbers की तरह लगा सकते हैं । यह आपकी creativity पर निर्भर करता है कि आप कैसे घर को मनी प्लांट से सजा सकते हैं ।

Best Indoor Plants in Hindi
मनी प्लांट कई तरीके से अजया जा सकता है

2- सिंगोनियम Syngonium

सिंगोनियम को बहुत ही अच्छा indoor plant माना जाता है , समान्यतः इसकी पत्तियाँ तीर जैसी आकृति की होती हैं और इसमे 3 lobes होते हैं इसी वजह से इसे Arrow-head भी कहते हैं ; पर जब पौधा बहुत पुराना हो जाता है तो उसमे 5 lobes आते हैं ।

यह हवा को शुद्ध करता है और इसको indoor सजावटी पौधे की तरह लगाया जाता है ।यह indirect sunlight मे बहुत अच्छे से grow करता है और आसपास moisture होने पर तेज़ी से बढ़ता है ।

यह कई आकार और shades मे पाया जाता है , कुछ छोटे पत्तियों वाली भी किस्में होती हैं जबकि कुछ बड़े पत्तों वाली लताओं वाली किस्मे भी पायी जाती हैं ।

Best Indoor Plants in Hindi
सिगोनियम का पौधा

3– एरेका पाम Areca Palm

एरेका पाम आपके घर मे एक tropical feel उत्पन्न करता है , इसकी खूबसूरत हरी पत्तियाँ natural humidifier की तरह काम करती हैं ।यह आसपास के हवा को साफ रखती है और हवा को शुद्ध रखने मे भी सहायता करती है ।

यह पौधा रात मे भी ऑक्सीज़न की सप्लाई करता है और कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा को कम करता है । इनको आप ऐसी जगह लगाए जहां सुबह की 1-2 घंटे की धूप मिल जाए उसके बाद indirect sunlight मिलती रहे तो भी यह अच्छे से grow करता रहेगा ।

Best Indoor Plants in Hindi
एरेका पाम

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Hand Gloveshttps://amzn.to/3zlKN1O
Trowel (खुरपी(https://amzn.to/38dnE5x
Hand Prunerhttps://amzn.to/3kpeicF
Garden Scissorshttps://amzn.to/38kA0J6
Spray Bottlehttps://amzn.to/2UQ7hch

4- क्रोटन Crotons

क्रोटन के रंग बिरंगे चटकदार पत्तियाँ किसी का भी मन मोह लेती हैं । ट्रोपिकल जलवायु का होने के कारण इसे humidity और indirect bright light बेहद पसंद है और इन्हीं दो बातों का ध्यान आपको रखना होता है इसकी care के लिए ।

Indoor रखते समय अगर इसे किसी ऐसी खिड़की के पास रखें जहां धूप भी आती हो तो बेस्ट रहेगा ।क्रोटन के सूखने का एक प्रमुख कारण over-watering है ; आपको यह ध्यान रखना होगा या फिर अपनी प्लांट डायरी में यह लिख लीजिये कि आपके “क्रोटन को ज्यादा पानी से नफरत है” ।

क्रोटन के पत्ते poisonous होते हैं इसलिए यदि आपके घर में पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं तो उसी अनुसार इन पौधों की जगह निश्चित करें ताकि पालतू जानवर या बच्चे इनके पत्तों को गलती से खा न लें ।

Best Indoor Plants in Hindi
मॉडर्न आर्ट जैसे लुक वाली क्रोटन की चौड़ी पत्तियाँ

5- एग्लोनेमा Aglonema

एग्लोनेमा की पत्तियाँ बेहद आकर्षक होती हैं यह कई variety मे पाया जाता है और कभी कभी इसमे फूल भी खिलता है पर यह मुख्यतः अपनी आकर्षक पत्तियों के लिए लगाया जाता है । इसे चाइनीज़ एवरग्रीन भी कहा जाता है ।

इसे चीन व पूर्वी एशिया मे सदियों से भाग्योदय करने वाले पौधे के रूप मे घरों मे लगाया जाता है , कम प्रकाश वाली जगह मे भी अच्छे से ग्रो करने के कारण यह houseplant मे रूप मे पूरे विश्व मे ख्याति पा चुका है ।

6- रबर प्लांट Rubber Plant

रबर प्लांट अपनी बड़ी बड़ी पत्तियों और peaceful स्वभाव के कारण एक पॉपुलर हाउस प्लांट है , अब तो इसके variegated किस्मे भी आने लगी हैं जो और भी ज्यादा stylish लगते हैं ।

जमीन पर लगाने पर यह एक पेड़ का रूप ले लेता है और करीब 15-20 फुट तक ऊंचा हो सकता है ।

घर मे कंटेनर मे लगाने पर यह लगभग 6 से 10 फीट तक ऊंचा हो सकता है आप चाहे तो इसे अपने अनुसार ऊंचाई पर रखने के लिए pruning करते रह सकते हैं और मनचाहा आकार और ऊंचाई दे सकते हैं ।

घर के किसी खास कोने को अलग रूप देने के लिए रबर प्लांट एक बेस्ट indoor plant है जो केयर करने मे भी बहुत आसान है साथ ही यह कटिंग से दुबारा लगाया भी जा सकता है ।

Best Indoor Plants in Hindi

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Watering Canehttps://amzn.to/3gAeQeE
Cocopeathttps://amzn.to/2Ww7MJb
Neem Oilhttps://amzn.to/3B9yUMI
Seaweed Fertilizerhttps://amzn.to/3gy48Fq
Epsom Salthttps://amzn.to/3mwYWFT

7- स्नेक प्लांट Snake Plant

आप को जानकार ये हैरानी हो सकती है कि स्नेक प्लांट को Flowering Plant कि श्रेणी मे रखा जाता है । जी हाँ यह Asparagus family का एक Flowering Plant है ये बात अलग है कि इसमें फूल आपको बहुत ही rarely देखने को मिल सकता है ।

इसका वानस्पतिक नाम Dracaena Trifasciata  है और इसकी उचाई 6 इंच से लेकर 6 फीट तक हो सकती है । कुछ छोटी पत्तियों वाली किस्मे भी आती हैं जिनकी पत्तियों की लंबाई 4-6 इंच तक ही रहती है ।

गार्डेनिंग मे नए लोगों के लिए यह बेस्ट प्लांट है जो नाम मात्र के केयर के साथ भी आसानी से लगाया जा सकता है । इसको आप बेडरूम , ड्राइंग रूम , सीढ़ियों पर या entrance पर कहीं भी रख सकते हैं ।

Best Indoor Plants in Hindi
Snake Plant

8- जिज़ी प्लांट ZZ plant

जो लोग बहुत ही लापरवाह होते हैं और कुछ पौधे रखना चाहते हैं उनके लिए ZZ प्लांट सबसे बेस्ट प्लांट , लाइये किसी कोने मे रखिए और लगभग भूल ही जाइए । फिर भी यह अपनी अद्भुत गुणों के कारण grow करता रहेगा और आपके घर को हरभरा और खूबसूरत लूक देता रहेगा ।

अपने वानस्पतिक नाम के बेहद कठिनता से बोले जाने के कारण यह Zamioculcus zamiifolia के शॉर्ट फॉर्म मे ZZ Plant या जीज़ी प्लांट कहा जाता है ।

Best Indoor Plants in Hindi

 

9- ज़ेड प्लांट Jade Plants

ऐसा माना जाता है की जेड प्लांट को रखने वाले के साथ गुड लक हमेशा रहता है , वैसे इस बात मे कितनी सच्चाई है ये तो कहा नहीं जा सकता है लेकिन यह जरूर कहा जा सकता है कि इसको रखने से घर में बहुत आसानी से हरियाली को बनाए रखा जा सकता है ।

इसके छोटे हरे रंग के गूदेदार पत्तियाँ बहुत क्यूट लगती हैं । यह हल्के लाल रंग के टहनियों पर निकलती हैं ये टहनीय समय के साथ साथ hard होती जाती हैं ।

Bright Indirect Light जेड प्लांट की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है । जेड प्लांट को अच्छे से फलने फूलने के लिए रोज 4-5 घंटे की अच्छी bright indirect धूप की आवश्यकता रहती है ।

Elephant bush या जेड प्लांट में पानी डालने के पहले यह देख लें की मिट्टी की ऊपरी सतह सूख गई हो । कभी भी इसकी मिट्टी को बहुत ज्यादा समय तक गीला न रखें अन्यथा जड़ों के खराब होने का खतरा बन सकता है ।

Best Indoor Plants in Hindi

10- एलोकेशिया Alocasia

हाउस प्लांट की दुनिया का सबसे खिलखिला अंदाज़ देने वाला पौधा Alocasia है इसी वजह से यह तेज़ी से पॉपुलर होने वाला indoor plant है ।

पूर्वी एशिया और औस्ट्रेलिया का मूल रूप से यह पौधा 80 से ज्यादा शेड मे पाया जाता है जो इसको अलग ही पहचान देता है । इसकी बड़ी पत्तियाँ इसकी खास पहचान है , इसकी कुछ प्रजातियों की तो पत्तियाँ 2-3 फीट तक बढ़ जाती हैं ।

एलोकेशिया को ब्राइट लाइट अच्छी लगती है पर वो indirect होनी चाहिए , सीधी धूप मे इसकी पत्तियाँ जल सकती हैं । इसे humid वातावरण पसंद आता है इसलिए इसे AC या हीटर के आसपास नहीं रखना चाहिए ।

Best Indoor Plants in Hindi

अगर आप महंगे decorative items की जगह अच्छे हाउस प्लांट खरीदने की आदत डाल लें तो आप कई फायदे एक साथ उठा सकते हैं । घर तो unique और आकर्षक लगेगा ही साथ ही आप अपने आसपास के वातावरण को भी अच्छा रख सकते हैं ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment