25 पौधे जिनकी पत्तियाँ बहुत ही शानदार होती हैं | best foliage plants in hindi

अगर आप अपने घर मे खूबसूरत और शानदार पत्तियों से हरे-भरे पौधों को सजाना चाहते हैं तो इन 25 पौधों को घर ल सकते हैं जो अपने stunning foliages के लिए पूरी दुनिया मे जाने जाते हैं । best foliage plants in hindi

खूबसूरत foliages वाले ज़्यादातर पौधे tropical plants होते हैं जो आपके घर मे रंग , बनावट और एक समाल जंगल के feel करने वाले प्लांट्स हैं । ट्रोपिकल जलवायु के होने के कारण ये सर्दियों मे outdoor खराब हो सकते हैं , इसलिए सर्दियों मे इन्हें आपको indoor लगाना चाहिए ।

इन पौधों के लिए आपको एक सामान्य कमरे जितनी गर्मी यानि 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान , bright light , अच्छी हल्की , पोरस मिट्टी की व्यवस्था करके इन्हे अच्छे से ग्रो किया जा सकता है ।

1- एन्थूरियम Anthurium

एन्थूरियम की कई बेजोड़ किस्में पायी जाती हैं जिनहे आप indoor लगा सकते हैं। इन्हे लगाने के बाद इनकी थोड़ी एक्सट्रा केयर आपको करना पड़ेगा पर इसके बदले आपके घर को यह अपने कलर और खूबसूरती से पूरा कर देता है ।

2- Caladium

इनको एंजेल विंग के नाम से भी जाना जाता है , ये अपने अलग अंदाज़ से सबका मन मोह लेते हैं । इसके बड़े पत्ते जो arrowheads की तरह दिखते हैं कई तरह के जबर्दस्त shades मे आते हैं जिनमे हरे , लाल , पिंक , सफ़ेद प्रमुख हैं ।

3- एलीफेंट इयर Elephant Ear

इसके हरे रंग के बेहद बड़े पत्ते गार्डेन या घर के किसी कॉर्नर को अलग ही रंगत प्रदान करते हैं । ये सबसे खूबसूरत tropical plants मे से एक है और इसके कुछ खास किस्में है – Black coral, Blue hawai, Burgundy stem, Coal miner और Diamond head॰

4- कैना लिली Canna Lilly

अगर आपके घर के किसी लोकेशन पर अच्छी धूप मिलती हो तो आपको यह canna lily जरूर लगाना चाहिए । इसकी पत्तियाँ आकार मे केले के पत्तों की तरह बड़े और फूल कई चटक रंगों मे खिलते हैं । लाल , पीले , नारंगी रंग के चटक और दिलकश फूल किसी का भी मन मोह लेते हैं ।

5- ब्रोमेलियाड Bromeliad

ब्रोमेलिआड indoor बहुत ही अच्छे से ग्रो करते हैं , अगर आपके लॉबी या लिविंग रूम के आसपास थोड़ी indirect sunlight आती है तो यह प्लांट आपके घर के लिए बेस्ट है ।इसकी कुछ छोटी प्रजातियाँ जैसे Aechmea ,Guzmania, Neoregelia और Vriesea ऑफिस या घर पर शेल्फ पर रखने के लिए परफेक्ट प्लांट्स हैं

6- फाइकस बेंजामिना Ficus Benjamina

पिछले कुछ सालों से Ficus Benjamina सड़कों के किनारे खूब लगाए जा रहे हैं , इसके अलावा नई रिहाइशी इलाकों , सोसाइटी मे landscaping मे भी इसका काफी यूज़ किया जा रहा है ।

यह जमीन पर लगाने पर 15 फुट से भी ज्यादा ऊंचा हो जाता है , जबकि कंटेनर मे लगाने पर यह छोटे आकार मे ही एक पेड़ का रूप ले लेता है जिससे यह ऑफिस , घर सभी जगह काफी पॉपुलर होता जा रहा है । यह प्लेन के अलावा variegated पत्तियों के साथ भी मिल जाता है ।

Weeping Fig

7- डंब केन Dumb Cane

यह नाम इसे इसलिए मिला है क्यूंकी इसकी पत्तियों मे जो रस पाया जाता है उसके निगल लेने पर गला सुन्न हो जाता है और बोलने मे दिक्कत आने लगती है । इसे वी भी कहा जाता है इस पौधे के बारे मे पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

डाइफेनबाकिया के चटकदार हरे रंग के ढेर सारे पत्ते पाने के लिए यह आवश्यक है कि इसे अच्छी मात्रा मे indirect sunlight मिले , वैसे कुछ किस्में बेहद कम प्रकाश भी पसंद करती हैं ।

इसकी कई किस्में मिलती हैं जिनमे प्रमुख है Camille, Carina, Compacta, Delilah, Honeydew, Rebecca , Sparkles और Star bright प्रमुख हैं ।

dieffenbachia care in hindi

8- पाम ट्री Palm Tree

पाम ट्री को आँख मूँद कर अपने घर के गार्डेन मे लगा सकते हैं , इन्हे indoor बहुत आसानी से लगाया जा सकता है । इसकी सबसे खास बात यह है कि यह कई साइज़ और आकार मे पाया जाता है जिससे आप अपनी जरूरत और घर के हिसाब से पाम ट्री को लगा सकते हैं ।

कुछ खास क़िस्मों मे Areca Palm ,kentia palm,Sentry palm,Lady palms, Parlor palm, Fishtail palm, and Pygmy date palm आप अपने घर पारा लगा सकते हैं ।

एरेका पाम

9- बर्ड ऑफ पैराडाइज़ Bird of Paradise

यह ट्रोपिकल प्लांट मे सबसे खूबसूरत फूलों वाला पौधा है , इसके फूल का शेप एक खूबसूरत फूल की तरह दिखता है इसीलिए इसे बर्ड ऑफ पैराडाइज़ कहा जाता है ।

यह 4 फीट कि ऊंचाई तक जा सकता है और फूल के नीले और नारंगी शेड बहुत ही गजब के लगते हैं ।

10- पीस लिली Peace Lily

चाहे आपको घर के लिए या फिर अपने ऑफिस डेस्क के लिए एक indoor प्लांट की तलाश है तो फिर बेहद elegant और कम मेंटेनेंस वाले पीस लिली से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है । खूबसूरती बढ़ाने के साथ यह आपके आसपास की हवा को भी शुद्ध करता है ।

इसकी पत्तियों का हरा रंग और texture आपके घर को बेहद आकर्षक बना देता है ।

Peace Lily

11- ओर्किड Orchids

फूल से  orchid आपके घर के आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं , आपके घर आने वाले गेस्ट बार बार आपके orchid को ही निहारते रह जाएंगे । आप इसे जहां भी लगाएंगे वहाँ के अनुसार यह ढल के उस जगह को यह अपनी खूबसूरती और महक खिला खिला कर देगा ।

12- फिलेडेंड्रोन Tree Philodendron

Philodendron भारत मे तेजी से पॉपुलर होने वाले पौधों मे से एक है , यह कई variety मे आता है , इसकी पत्तियों के कारण यह अलग ही दिखता है और आपके घर मे आकर्षण का एक केंद्र बन सकता है ।

यह indoor plant के रूप मे आपको जरूर उगाना चाहिए , अभी यह सामान्य नर्सरी मे शायद आपको न मिले इसलिए इसे online order करके मँगवा सकते हैं ।

13- क्रोटन Croton

एक ही पत्ती मे इतने ढेर सारे रंग शायद आपको कम ही पौधो की पत्तियों मे मिले , विभिन्न आकार और रंग की पत्तियों के कारण croton आपके गार्डेन को नयापन प्रदान करता है । सही केयर के साथ आप इसे indoor भी लगा सकते हैं ।

आप इसकी कुछ खास क़िस्मों Gold dust, Mammy, Petra, Red iceton और Eleanor Roosevelt मे से अपनी पसंद के अनुसार लगा सकते हैं ।

croton care in hindi

14- शेफलेरा Schefflera

इसको अम्ब्रेला प्लांट के नाम से भी जाना जाता है जो इसकी छाते जैसी दिखने वाली पत्तियों के कारण पड़ा है । खूबसूरत पत्तियों , आसान केयर और हवा को शुद्ध करने के खूबी के कारण इसे आपको जरूर लगाना चाहिए । यह प्लेन हरी पत्तियों के साथ ही चितकबरे variegated shade मे भी पाया जाता है ।

15- टी प्लांट Ti Plant

हल्के रंग के बैकग्राउंड या फिर ग्रीनरी के साथ एक तड़क-भड़क लूक पाने के लिए आप टी प्लांट को लगा सकते हैं , यह तय है कि इसको लगाते ही आपको एक अलग खूबसूरती का एहसास होगा । इसे ब्राइट लाइट मे रखें जिससे यह अपने चटक रंगों को बना के रख सके और नई ग्रोथ होती रहे ।

16- कोलियस Coleus

कोलियस की पत्तियाँ बेहद खूबसूरत होती हैं , यह कई रंगो , मिक्स कलर मे मिलता है । अपने घर के किसी भी कॉर्नर को आप कोलियस लगाकर रंगत प्रदान कर सकते हैं । इसकी एक खास बात यह भी है कि इसे आप इसकी कटिंग से भी लगा सकते हैं । इसकी Burgundy Wedding Train किस्म को आप hanging बास्केट मे भी लगा सकते हैं ।

17- रेक्स बेगोनिया Rex Begonia

Rex Begonia का एल अलग ही foliage pattern होता है , साथ ही यह कई तरह के रंगों मे पाया जाता है जिनमे पर्पल , पिंक , हरा और सिल्वर कलर शामिल हैं । इसके दिल के आकार के खूबसूरत पत्तियाँ अपनी रंग-बिरंगी छटा बिखेर कर मंत्र मुग्ध कर देती है ।

18- फर्न Ferns

फर्न की किस्में मिलती हैं जिनमे बड़ी से लेकर छोटी पत्तियाँ पायी जाती हैं साथ हल्के हरे रंग मे इसकी पत्तियाँ किसी भी गार्डेन को stylish लुक देने के लिए पर्याप्त है । अपनी दिलकश खूबसूरती के अलावा यह आपके घर से ज़हरीली गैसों को भी खत्म करता है , इसलिए इस पौधे को हर किसी के घर मे जरूर लगा होना चाहिए ।

Air Filtering Plants in Hindi
Kimberley Queen Fern

19- मोंस्टेरा Monstera Deliciosa

अगर आपको पौधों से कुछ ज्यादा ही लगाव है और अपने घर मे ढेर सारे पौधे लगाकर एक मिनी जंगल का रूप देना चाहते हैं तो आपको मोंस्टेरा का पौधा जरूर लगाना चाहिए । आपके घर को मिनी जंगल बनाने मे यह असली tropical forest वाला फील दिला सकता है ।

इंटीरियर डेकोरेटर आजकल इस पौधे को जरूर लगवाते हैं , यह कई शेप और शेड मे पाया जाता है । यह नर्सरी पर शायद आसानी से न मिले इसलिए आपको इसे online order करना पड़ सकता है ।

20- रबर प्लांट Rubber Plant

रबर प्लांट काफी सालों से लोग घरो मे लगाते आ रहे हैं , अब तो इसके variegated leaves वाले प्लांट भी मिलने लगाए है , यह indoor भी लगाया जा सकता है । इसकी केयर करना भी बहुत ही आसान है जिससे यह काफी पॉपुलर प्लांट बन गया है । इसको bonsai बनाने मे भी यूज़ किया जाता है साथ ही यह कटिंग से भी लगाया जा सकता है ।

Best Indoor Plants in Hindi

21- पेपर प्लांट Fatsia Japonica

गमलों मे लगाने के अलावा अगर आपको गार्डेन के पास किसी वाल को कवर करना हो तो इस प्लांट को लगाया जा सकता है । इसकी पत्तियों मे 8 lobes होते हैं जिससे यह ज्यादा जगह कवर कर लेता है । इसका एक नाम False castor plant भी है क्यूंकी यह देखने मे Castor plant की तरह लगता है ।

22- सॉन्ग ऑफ इंडिया Song of India Plant

सिम्पल धारीदार पत्तियों के साथ यह पौधा किसी भी कोने को एक अलग रौनक प्रदान करता है । बीच मे हरी और पत्तियों के किनारे पीले क्रीमी शेड वाली पत्तियाँ इस पौधे को और भी खूबसूरत बना देती हैं । यह indoor भी रखा जा सकता है और कुछ दिन neglect हो जाने पर भी इसे ज्यादा दिक्कत नहीं होती है , इसलिए अगर आप बहुत बिज़ी रहने वाले इंसान है तो यह आपको जरूर रखना चाहिए अपने बगिया मे ।

23- चाइनीज़ एवरग्रीन Chinese Evergreen

इसकी हरी बड़ी पत्तियों पर सिल्वर शेड पाये जाते हैं जो इसे एक अलग ही खूबसूरती देते हैं, घर को एक पॉज़िटिव असर देने के लिए यह पौधा बेजोड़ है ।वैसे तो इसे ब्राइट लाइट पसंद है पर यह कम रोशनी और humid वातावरण मे भी ग्रो कर जाता है । इसकी कुछ प्रमुख किस्में Calypso, Cecilia, Emerald beauty, Golden Bay , Maria, Nicole और Queen Juliana हैं जिनमे से कुछ को आप अपने घर मे आज़मा सकते हैं ।

Chinese Evergreen

24- फीडल लीफ Fiddle Leaf Fig

अपनी Greenery और बड़े आकार के पत्तों के कारण यह drawing room , lobby , ऑफिस के वेटिंग रूम आदि के लिए एक परफेक्ट प्लांट है जहां थोड़ी धूप भी आती हो , जो वहाँ बैठने वालों को अपनी तरफ सहसा ही आकर्षित कर लेता है ।

इसके अलावा आजकल interior designers इसे लान मे या फिर बालकनी मे भी लगाने पर काफी ज़ोर दे रहे हैं जिससे यह कम समय मे ही काफी पॉपुलर हो गया है ।

fiddle leaf fig plant in hindi
fiddle leaf fig की चौड़ी चटक हरे रंग की पत्तियाँ

25- जीजी प्लांट ZZ Plant

जो लोग बहुत ही लापरवाह होते हैं और कुछ पौधे रखना चाहते हैं उनके लिए ZZ प्लांट सबसे बेस्ट प्लांट , लाइये किसी कोने मे रखिए और लगभग भूल ही जाइए । फिर भी यह अपनी अद्भुत गुणों के कारण grow करता रहेगा और आपके घर को हरभरा और खूबसूरत लूक देता रहेगा । ZZ Plant Care के लिए यहाँ पढ़ें

 

Best Indoor Plants in Hindi

अपने वानस्पतिक नाम के बेहद कठिनता से बोले जाने के कारण यह Zamioculcus zamiifolia के शॉर्ट फॉर्म मे ZZ Plant या जीज़ी प्लांट कहा जाता है ।

इन 25 पौधों मे से कुछ तो आपको आसपास की नर्सरी मे ही मिल जाएंगे , कुछ आपको online लेना पड़ सकता है । कई प्लांट्स आप कटिंग से लगा सकते हैं अगर किसी के पास यह पहले से ही लगा हो ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

4 thoughts on “25 पौधे जिनकी पत्तियाँ बहुत ही शानदार होती हैं | best foliage plants in hindi”

  1. Beautiful information parted by you.
    Thanks for sharing.
    You didn’t have shown many plants if you give description with pics of the particular plant , that would always be better for improvement of knowledge.
    Hope you’ll take care in future.

    Dr. Satish C.Srivastava

    Reply

Leave a Comment