कैसे अपने बागवानी शौक को कारोबार मे बदल सकते हैं | Akash Sharma Tarkineplant

कहते है जिस काम मे आपको मज़ा आए उसी को अपना profession भी बना लेना चाहिए , काम मे मज़ा भी आएगा और कमाई भी होगी , इसी फोर्मूले को कुछ लोग बहुत खूबसूरती से अपने जीवन मे उतार लेते हैं । Akash Sharma Tarkineplant

दिल्ली के रोहिणी के रहने वाले आकाश शर्मा ने भी कुछ ऐसा ही किया है । बचपन के शौक को उन्होने फिलहाल अपने पार्ट टाइम प्रोफेशन मे बदल लिया और भविष्य मे उनकी इसे फुल टाइम करने की योजना है।

कैसे ये सब शुरू हुआ

आकाश को बचपन से पेड़ पौधों से बहुत लगाव था , वे छोटी उम्र से ही घर मे अपने जेब खर्च से नर्सरी से पौधे खरीद के लाते और अपने गार्डेन और छत पर लगते जाते । समय के साथ साथ उनके घर मे तरह तरह सैकड़ों पौधे इकट्ठे हो गए ।

पौधे खराब होते तो बहुत दुखी होते और फिर उन्होने पौधों के बारे मे जानकारी इकठ्ठा करना शुरू किया और गार्डेनिंग के बारे मे समय के साथ उन्होने काफी जानकारी इकठ्ठा कर ली ।

Akash Sharma Terkineplant
आकाश के घर पर तैयार नर्सरी

कटिंग और बीज से पुराने पौधों से नए पौधे भी बनाने लगे , संख्या बढ्ने पर अपने दोस्तों और रिशतेदारों को पौधे गिफ्ट करने शुरू किए ।

फिर दोस्तों की सलाह पर इन्होने अपना instagram page बनाया और वहाँ पर अपनी नर्सरी के पौधों की फोटो शेयर करने लगे और कभी कभी यह mention कर दिया करते थे कि खरीदने के लिए उनसे संपर्क किया जा सकता है ।

आकाश के इंस्टाग्राम पेज का नाम tarkineplant है , पेज देखने के लिए अप यहाँ क्लिक कर सकते हैं ।

यह नाम रखने का कारण : जब आकाश से उनके नर्सरी का अलग सा दिखने वाले नाम के बारे मे पूछा गया तो उन्होने बताया कि यह नाम उन्होने औस्ट्रेलिया के तस्मानिया राज्य के एक नेशनल पार्क Tarkine से लिया हैतस्मानिया के Tarkine national park मे तरह तरह की वनस्पति पायी जाती है और आकाश के पास भी सैकड़ों तरह तरह के पौधे हैं ।

यह बात भी यह दर्शाती है कि आकाश की पेड़ पौधों और नेचर की जानकारी कितनी गहरी है ।

Akash Sharma Terkineplant
एक प्रोडक्ट/पौधे का विवरण

आकाश को बहुत आश्चर्य हुआ जब कुछ दिनों बाद ही इनके पास ऑर्डर आने लगे , शुरुआती orders के सफलता से आकाश को काफी मोटिवेशन मिला और उन्होने आसपास की अन्य छोटी plant nurseries से भी संपर्क कर लिया क्यूंकी कभी कभी isntagram पर कुछ ऐसे plants की भी डिमांड आ जाती थी जो इनके पास नही हुआ करते थे ।

लोकेशन/ संपर्क

नर्सरी का पतारोहिणी सेक्टर 24, नई दिल्ली
मोबाइल नं7042808424
ई मेल पताtarkineplant@gmail.com

पौधों के प्रकार /रेंज

आकाश के पास खुद पौधों की बहुत बड़ा collection है जिसे वह बढ़ाते भी जा रहे हैं , साथ ही उनका संपर्क आसपास की नर्सरी से भी है जिससे उनका कलेक्शन बहुत बड़ा बन जाता है , इस प्रकार वह हर प्रकार के पौधों की डेलीवरी कर सकते हैं ।

लगभग सभी प्रकार के Indoor Plants , Outdoor Plants, Flowering Plants ऑर्डर किए जा सकते हैं ।

इसके अलावा कई प्रकार के bonsai और succulents भी आपको यहाँ आसानी से मिल जाते हैं ।

Akash Sharma Terkineplant
समय समय पर आपको कुछ बेहतरीन offer भी मिल सकते हैं ।

ऑनलाइन डेलीवरी

Covid महामारी की वजह से अभी ग्राहक आकाश तक नही आ प रहे हैं इसलिए ज़्यादातर ऑर्डर online ही जा रहा है ।

instagram पर ठीक ठाक ऑर्डर मिल जा रहे हैं, साथ ही जिन ग्राहकों को डेलीवेरी पसंद आती है वो अन्य लोगों को बताते हैं जिससे नए ग्राहक आकाश को मिलते रहते हैं ।

इसके अलावा आकाश ने अपने whatsapp पर काफी लोगों को जोड़ रखा है जिससे वह अपने status शेयर करके पौधों की जानकारी समय समय पर शेयर करते रहते हैं , साथ ही price भी साझा करते रहते हैं ।

अगर किसी को आकाश से पौधे ऑर्डर करना है तो उसे tarkineplant के instagram पेज पर जाकर ऑर्डर करना होगा ।

पौधों की कीमत/ रेंज

आकाश के पास 20 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक के plants हैं, जो पौधे की किस्म , आयु और खूबसूरती के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है ।

पर एक बात आकाश कहते हैं कि वे जो कीमत अपने ग्राहकों को बताते हैं वो काफी reasonable हैं और मार्केट रेट से तुलनात्मक रूप से कम हैं ।

USP

आकाश शर्मा बताते हैं कि उनकी USP वो नही खुद ग्राहक बताते हैं , वैसे वे ग्राहकों को ग्राहक कहना पसंद नही करते हैं , वे उन्हे अपना मित्र ही मानते हैं ।

वे बताते हैं कि जब किसी का फोन आता है कि उन्हे पौधे मिल गए हैं और पौधे उन्हे बहुत पसंद आए तो उससे ज्यादा खुशी का पल उनके लिए नही होता ।

आकाश की जो बात ग्राहकों को सबसे ज्यादा पसंद आती है वह है उनकी packing , उनका दावा है कि आज तक उनका एक भी पौधा खराब हालत मे नही पहुंचा , सभी सही सलामत हालत मे ग्राहकों तक पहुँचते हैं ।

Akash Sharma Terkineplant
लंबे पौधे भी बहुत अच्छी पैकिंग के साथ डेलीवर किए जाते हैं

कष्टमर रिव्यू

आमतौर पर आकाश को उनके ग्राहकों से अच्छा feedback ही मिला है , जिससे यह पता चलता है कि आकाश अच्छी सर्विस दे रहे हैं ।

यही वजह है उन्होने ज़्यादातर ग्राहकों को retain किया हुआ है और लोग इनके पास दोबारा आना पसंद करते हैं ।

customer reviews पढ़ कर आप खुद ही समझ जाएंगे कि tarkineplants की सर्विस, पैकिंग , पेमेंट की आसानी और after sale service से लोग कितना satisfy रहते हैं ।

Akash Sharma Terkineplant
एक संतुष्ट ग्राहक का feedback

आकाश की सलाह

लोगों के लिए आकाश की यह सलाह है कि सभी लोग प्रकृति और पेड़ पौधों से लगाव रखें , जितना हो सके हरियाली आसपास बना के रखे ।

नए gardener के लिए आकाश ने यह सलाह दी कि शुरू मे गार्डेन setup करते समय 5 पौधों से ज्यादा पौधे न रखें , धीरे धीरे जानकारी इकठ्ठा करे और सस्ते और hardy plants को रखकर देखें ।

एक बार जानकारी और अनुभव होने पर खुद ब खुद आत्मविश्वास बढ़ जाएगा फिर आप पौधों की संख्या बढ़ा सकते हैं ।

केमिकल का यूज़ आकाश मना करते हैं , वो बताते हैं कि आज तक उन्होने सिर्फ जैविक खादों का ही उपयोग किया है , अगर संभव हो तो हर किसी को खुद घर पर ही compost बनाने की आदत डालनी चाहिए ।

घर मे बड़ो के साथ बच्चो को भी gardening से परिचित करवाना चाहिए और यह जितनी कम उम्र मे बच्चे शुरू करेंगे उतना चचा रहेगा ।

भविष्य की योजना

आकाश बताते हैं कि अभी कोई बहुत बड़ी योजना उन्होने नहीं बनाई है पर वे चाहते हैं कि अपने नर्सरी को और बड़ा कर सके और ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर को वो पूरा कर सके ।

फिलहाल कोविद के मद्देनजर वे अपना फोकस ऑनलाइन ऑर्डर पर ही लगा रहे हैं और अपने instagram page को ज्यादा पॉपुलर बनाना चाहते हैं ।

अगर आप एक प्लांट लवर हैं तो आपको आकाश का insta page जरूर follow करना चाहिए ,पौधो की जानकारी और उनके देखभाल के तरीके जानने के लिए यह page आपके काफी काम आ सकता है ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें ,

अगर आपको यह story अच्छी लगी तो आप जरूर बताए जिससे हम ऐसी अन्य इलाकों और शहरों के plants-lovers की स्टोरी आप तक लाने के लिए प्रेरित हो सके, धन्यवाद ।

Happy Gardening..

4 thoughts on “कैसे अपने बागवानी शौक को कारोबार मे बदल सकते हैं | Akash Sharma Tarkineplant”

  1. बोहत ही अच्छा लिखते है आप । इस से लोगो की मदद होती है। और सबसे अच्छी बात यह है की अपनी भाषा में लोगो को पढ़ने और समझने में आसानी होती है ।

    Reply

Leave a Comment