मल्चिंग क्या होता है और गार्डेनिंग मे इसका क्या फायदा है | Mulching in Hindi

गार्डेनिंग और होर्टिकल्चर मे बहुत सी प्रक्रिया अपनाई जाती हैं जिनसे गार्डेन स्वस्थ बना रहता है और पेड़ पौधों और वहाँ का landscape खूबसूरत दिखता है , इन्ही मे से एक प्रक्रिया का नाम है mulching ।

क्यारी , गार्डेन , खेत , यार्ड या गमले की खुली मिट्टी को ढकने की प्रक्रिया को mulching कहते हैं , और जिस material से इसे किया जाता है उसे mulch कहते हैं ।

Mulching in Hindi

समान्यतः यह ऑर्गैनिक मटेरियल से ही किया जाता है जैसे घास , पत्तियाँ , लकड़ी आदि पर अब कुछ सिंथेटिक मटिरियल भी यूज़ किया जाने लगा है जैसे रबर और प्लास्टिक आदि ।

मल्चिंग के लिए ज़्यादातर ऑर्गैनिक पदार्थों का यूज़ किया जाता है पर कभी सिंथेटिक या इन-ऑर्गैनिक पदार्थों का भी प्रयोग किया जाता है ।

मल्चिंग के फायदे Benefit of Mulching

लंबे समय तक बारिश न होने की दशा मे mulch आपके गार्डेन या landscape को बचाता है । यह मिट्टी से सूखे की स्थिति मे नमी या पानी को उड़ने से बचाता है । इससे आपको पौधों को पानी देने की कम जरूरत पड़ती है ।

मल्च मिट्टी की क्वालिटी को बढ़ाते हैं , मिट्टी मे मौजूद clay को यह प्रक्रिया तोड़ता है जिससे मिट्टी की क्वालिटी बेहतर होती है और मिट्टी मे पानी और हवा का बेहतर संचालन होता है

इसके अलावा बलुई मिट्टी को मल्च पोषण भी पहुंचता है और बलुई मिट्टी की पानी रोकने की क्षमता को बढ़ाता है।

mulch मिट्टी के ऊपर एक insulating layer की तरह काम करता है जो जो भीसड़ गर्मी मे मिट्टी को ठंडा रखता है और यह जड़ों के लिए बहुत आरामदायक स्थिति प्रदान करता है ।

मल्चिंग से weed या खर पतवार पैदा नहीं हो पाते और जो पैदा भी होते हैं बहुत आसानी से हाथ से निकाले जा सकते हैं जिससे आपका weeding का काम काफी आसान हो जाता है ।

मल्चिंग के लिए प्रयोग होने वाले मटेरियल

ऑर्गैनिक मटेरियल

पत्तियाँ

पेड़ों की पत्तियाँ मल्च के रूप मे प्रयोग की जाती हैं , पतझड़ मे बड़ी संख्या मे पेड़ो से पत्तियाँ गिरती हैं जिंका इस्तेमाल आप अपने बाग बगीचे मे ठंड के मौसम मे mulching के रूप मे इस्तेमाल कर सकते हैं । लान के ऊपर नयी घास लाने के लिए mulch का प्रयोग अच्छा रहता है ।

Mulching in Hindi

घास की कतरन

लान की बड़ी बड़ी घास को काट कर कहीं और मल्च के रूप मे इस्तेमाल करना एक अच्छा आइडिया है, ताज़ी हरी घास मे काफी मात्रा मे नाइट्रेट के तत्व होते हैं जो जमीन या लान पर मल्च के रूप मे इस्तेमाल करने से नाइट्रेट की कुछ मात्रा वापस मिट्टी को प्राप्त हो जाती है ।

Mulching in Hindi

पीट मोस

पीट मोस एक लंबे समय तक चलने वाला और स्टोर किया जा सक्ने वाला मटिरियल है इसी वजह से mulch के रूप मे भी यह काफी पॉपुलर है । जिन पौधों के लिए एसिडिक मिट्टी की आवश्यकता रहती है उन पर mulch के रूप मे पीट मोस का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है ।

वूड चिप्स

बड़े पेड़ों को काटने या जहां लकड़ियाँ काटी जाती हैं वहाँ से लकड़ी के बहुत छोटे टुकड़े बड़ी मात्रा मे waste के रूप मे निकलते हैं जिन्हे wood chips कहा जाता है ।  इन wood chips को mulch के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है जिससे मिट्टी की नमी बरकरार रहती है ,तापमान सही बनाकर रखता है और weed growth रोक कर रखता है ।

Mulching in Hindi

बार्क चिप्स

पेड़ों की छाल की कतरन भी mulch के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है , जो कई आकार मे तैयार किया जाता है या फिर पेड़ों के साइज़ के अनुसार ही बड़े या छोटे पाये जाते हैं । लान , landscape या यार्ड पर इसका 2-3 इंच की लेयर बिछाई जा सकती है । इसको लगाने का एक फायदा यह होता है कि यह अक्रिय होती है इसलिए यह डिकम्पोज़ होने के लिए मिट्टी की नाइट्रेट का इस्तेमाल नहीं करता है ।

यह कई रंगो मे भी पाया जाता है इसलिए आप इससे सही से इस्तेमाल करके landscape को और भी खूबसूरत बना सकते हैं ।

स्ट्रा मल्च

तरह तरह के फसल जिनमे चावल , गेंहू व अन्य अनाज शामिल हैं कटाई के बाद जो नीचे का तना या stalks बचा रहता है उसका बहुत अच्छा mulching मे इस्तेमाल किया जाता है ।

जाड़े मे कुछ पौधों और herbs को सर्दी से बचाने के लिए straw mulch का प्रयोग किया जाता है ।

पाइन स्ट्रा

पाइन की पत्तियों को आपस मे बुनकर या बिना बुने भी क्यारी आदि को कवर करने मे अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे तेज़ बारिश मे मिट्टी के बहाने का खतरा कम हो जाता है ।

इन पत्तियों को अगर आपस मे बुनकर लगाया जाए तो ज्यादा मजबूत structure तैयार होता है जो तेज़ हवाओं और बहुत तेज़ बारिश मे क्यारी आदि की रक्षा करता है ।

Acid loving प्लांट्स के लिए पाइन mulch बेहतरीन होता है ।

कार्डबोर्ड /अखबार

कार्ड बोर्ड या अखबार का उपयोग कई तरीके से mulch के रूप मे किया जा सकता है । weed को कम करने उसे नरम करने ताकि आसानी से weed को उखाड़ा जा सके , इसके साथ moisture को बनाकर रखने मे कार्डबोर्ड और अखबार का उपयोग बहुत कारगर साबित होता है ।

Mulching in Hindi

सिंथेटिक मटेरियल

रबर

पुराने टायर के chips या छोटे कतरन का उपयोग बहुत अच्छी तरीके से गार्डेन मे किया जा सकता है , इसके कई तरह के फायदे होते हैं जो ऑर्गैनिक mulch से भी प्राप्त नही हो पते हैं लेकिन साथ ही केमिकल प्रोडक्ट होने का नुकसान भी हो सकता है ।

रबर मिट्टी के ऊपर insulation की तरह काम करता है और नमी को बनाकर रखता है साथ ही मिट्टी से वाष्प की तरह निकले वाष्प को सोखता भी नहीं है और वापस मिट्टी की तरफ ही भेज देता है जबकि ओरगनिक mulch वाष्प को सोख लेते हैं ।

प्लास्टिक

बड़े स्तर पर खेती मे plastic mulch का प्रयोग किया जाता है , इसमे ट्रैक्टर की मदद से raised bed बनाकर उन पर प्लास्टिक का कवर लगा दिया जाता है । प्लास्टिक मे समान दूरी पर hole करके बीज बो दिया जाता है , साथ ही drip irrigation से पानी दिया जाता है ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment