विनेगर के इन 8 नुसख़ों को जरूरु आजमायेँ घर पर | विनेगर के उपयोग

विनेगर का नाम सुनते ही हमे किचन के एक कोने मे रखे vinegar bottle की याद आती है , इसी विनेगर को आप अपने गार्डेन मे बहुत कारगर तरीके से यूज़ कर सकते हैं जिससे होने वाले फायदे देख कर आप भी चौंक जाएंगे । Vinegar use in Hindi

इस पोस्ट मे vinegar से होने वाले 8 फ़ायदों की जानकारी शेयर की जा रही है जिससे आप अपने indoor plants को सेहतमंद और हरा भरा बना सकते हैं । विनेगर के उपयोग कैसे कर सकते हैं

बहुत लोग यह सोचकर घबराते हैं कि vinegar एक केमिकल है और उसका use पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है पर यहा बता दें कि इसे आप बिना किसी चिंता के प्रयोग कर सकते हैं क्यूंकी यह पूरी तरह से नेचुरल है , सुरक्षित है और साथ ही किफ़ायती भी है ।

पौधों से जुड़ी कई तरह कि problems का इलाज vinegar कर सकता है , आपको ढेर सारे pesticides और chemical खरीदने की जरूरत नहीं है सिर्फ सही जानकारी की जरूरत है जो environment friendly हो साथ ही आपकी और आपके pets की सेहत के लिए भी हानि न पहुंचा सके ।

विनेगर के उपयोग

 

वेनिगर क्या है ?

यह रासायनिक रूप से एसीटिक एसिड का पानी के साथ मिश्रण है जिसमे एसीटिक एसिड लगभग 5-8% होता है । इसका सबसे ज्यादा प्रयोग पकवान बनाने मे , फ्लेवर बढ़ाने के लिए और आचार आदि बनाने मे किया जाता है ।

एसीटिक एसिड [ CH3COOH ] का निर्माण ethanol [ CH3CH2OH ] और oxygen के परस्पर reaction से होता है और इसी को पानी मे मिलकर vinegar तैयार किया जाता है ।

Vinegar शब्द अङ्ग्रेज़ी मे आने के पहले फ्रेंच शब्दों vyn (wine) और egre (sour) से आया है , फ्रेंच मे यह शब्द latin शब्दों vinum (wine) और acer(sour) से आए हुये हैं ।

वेनिगर के पौधों पर हैरान कर देने वाले उपयोग

1- इंडोर फूलों को तरोताजा रखने के लिए

अगर आप अपने cut flowers को ज्यादा दिनों तक तरो ताज़ा रखना चाहते हैं तो ये try करें ।

2 टेबल स्पून vinegar को 1 टेबल स्पून के साथ 4-5 लीटर पानी मे मिलकर पौधों पर यूज़ करें ।

विनेगर के उपयोग

2- पौधों की सफाई करने मे

इंडोर पौधों पर लगे धूल और दाग धब्बों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए । इसके लिए आप इस तरह मिश्रण तैयार करें –

आधा कप विनेगर , 5-8 बूंद बर्तन साफ करने का लिक्विड  , 8-10 कप पानी को लेकर एक बड़े बर्तन या बाल्टी मे मिलाएँ और फिर इसे एक spray bottle मे डाल कर पौधों की पत्तियों पर spray करें ।

cotton के कपड़े से उसे पोंछते रहे जिससे उसे एक shiny look मिल सके , पौधों को shade मे रखें ताकि पत्तियाँ तेज़ धूप से जलने से बच सकें ।

विनेगर के उपयोग

3- Powdery Mildew बीमारी को दूर भगाये

विनेगर मे एसिडिक एसिड होता है जोकि powdery mildew को कंट्रोल करने मे बहुत कारगर होता है ।

इसके लिए आप 2-3 टेबल स्पून विनेगर लेकर 4-5 लीटर पानी मे मिलाकर affected area मे स्प्रे करें ।

विनेगर के उपयोग

4- पेट्स को भी दूर भगाता है

अगर आप के घर मे pets हैं तो कभी कभी वे पौधों को नुकसान पहुंचाते ही होंगे ; vinegar की smell कुत्तों और बिल्लियों दोनों को ही रास नही आती है ।

अगर आप इन पेट्स से अपने गार्डेन को बचाना चाहते हैं तो किसी पुराने कपड़े को vinegar से भिगोकर गमलों के पास रख दें फिर देखिये ये पेट्स इन पौधों के आसपास भी नहीं दिखेंगे ।

विनेगर के उपयोग

5- बीजों के अंकुरण मे सहायता करता है

आपके नए पौधों के seed germination मे यह काफी सहायता करता है, आप बीज बोने के पहले एक रात बीजों को इसके साथ भिगो कर रख सकते हैं ।

इसके लिए एक कटोरी मे पानी के साथ 4-6 बूंद विनेगर की डालें और उसमे बीजों को भिगोकर रख दें ; यह बीजों के बाहरी shell को सॉफ्ट बना देगा जिससे वह आसानी से अंकुरित हो जाएगा ।

विनेगर के उपयोग

 

6- काँच की बोतल या वेस मे पानी की परत को साफ करता है

अगर आप काँच की बोतल मे मनी प्लांट के पौधे लगाते हैं या काँच के vase मे cut flowers लगाते हैं तो उन के अंदर जमी पानी/minerals के लेयर से आप जरूर परेशान होंगे , आपको जानकार आश्चर्य होगा की आपके किचन का विनेगर इसे भी साफ कर सकता है ।

इसके लिए एक कपड़े के छोटे टुकड़े को विनेगर मे भिगोएँ और उसे दाग के ऊपर अच्छे से rub और उसे 5-10 मिनट छोडने के बाद wipe कर दें दाग पूरी तरह से साफ हो जाएगा ।

बॉटल के अंदर के दाग हटाने के लिए कपड़े को किसी लकड़ी या पुराने टूथब्रश मे लपेटकर लगा सकते हैं ।

विनेगर के उपयोग

7- मिट्टी के pH को सही करता है

फर्न , अफ्रीकन वोयलेट , रबर प्लांट जैसे पौधे जो acidic soil पसंद करते हैं उनकी मिट्टी को acidic बनाने के लिए vinegar का इस्तेमाल सबसे आसान रहेगा ।

इसके लिए आप 1 लीटर पानी मे 1 टेबल स्पून विनेगर मिला लें और गमले मे डाल दें ।

विनेगर के उपयोग

8- क्ले पॉट को साफ करने मे

जब आप clay pots मे पौधों को लगाते हैं तो ये pots समय के साथ पानी और उर्वरक आदि से मिलने वाले मिनरल्स , कैल्शियम और अन्य लवणों के कारण इनपर दाग धब्बे लग जाते हैं ।

विनेगर का use करके आप इन pots को आप बिलकुल नया जैसा कर सकते हैं , इसके लिए एक कपड़े के छोटे टुकड़े को विनेगर मे भिगोएँ और उसे दाग के ऊपर अच्छे से rub और उसे 5-10 मिनट छोडने के बाद wipe कर दें दाग पूरी तरह से साफ हो जाएगा ।

विनेगर के उपयोग

किचन मे इस्तेमाल होने वाले विनेगर के ये फायदे शायद आपको पता नहीं रहे होंगे जिन्हें जानकार संभवतः अब आप इसे खाने के अलावा भी यूज़ कर पाएंगे ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

1 thought on “विनेगर के इन 8 नुसख़ों को जरूरु आजमायेँ घर पर | विनेगर के उपयोग”

Leave a Comment