रबर प्लांट से अपने घर को और भी आकर्षक बनाएँ | Rubber Plant Care In Hindi

अगर आप किसी ऐसे पौधे की तलाश मे हैं जो stylish होने के साथ ही कम केयर के साथ लगाया जा सकता हो तो रबर प्लांट से अच्छा कोई और पौधा नहीं हो सकता । यह देखने मे जितना ही simple है इसकी खूबसूरती उतनी ही ज्यादा रहती है जिस जगह भी यह लगाया जाता है । Rubber Plant Care in Hindi

रबर का पेड़ घर में आसानी से लगाया जा सकता है। बहुत से होम डेकोरेटर घरों और offices को और अच्छा look देने के लिए रबर प्लांट की विभिन्न क़िस्मों का प्रयोग करते हैं । घर को अलग लुक देने के अलावा यह घर की हवा को भी शुद्ध करता है ।

Botanical NameFicus elastic
FamilyMoracea
Common NameRubber Fig, Rubber Plant, Rubber Tree
Native PlaceTropics
Outdoor/IndoorIndoor/Outdoor with shade
Care TypeNormal

मूल रूप से रबर प्लांट एक tropical प्लांट है और ज्यादातर एशिया और ऑस्ट्रेलिया में बड़ी मात्रा मे देखने को मिलता है।

इस पौधे को लोग कई प्रकार के नामों से जानते हैं जैसे Rubber Plant, Ficus, Rubber Tree इत्यादि। आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से Rubber Plant Care In Hindi  से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है –

Rubber Plant Care In Hindi
Variegated Rubber Plant

रबर प्लांट से संबंधित आवश्यक जानकारी

धूप

रबर प्लांट की बात करें तो इस पौधे को धूप पसंद नहीं है। इसलिए आपको रबड़ प्लांट को किसी छांव वाले स्थान पर रखने की आवश्यकता होती है।

खाद

अगर पौधा लगाने के कुछ दिन बाद आपको उसमें वृद्धि होती नजर आती है, तो आप इसमें खाद ना डालें अगर आपको लग रहा है कि इसमें किसी प्रकार की विधि नहीं हो रही है, तब आप 1 महीने के अंतराल में जैविक खाद का उपयोग कर सकते है।

तापमान

रबर का पौधा 4 सेल्सियस से 30 सेल्सियस तक की तापमान को सह सकता है। इससे आपको पता चल ही गया होगा की यह पौधा ना ही अधिक ठंड बरदास करता है और ना ही अधिक गर्मी।

पानी

इस पौधे के लिए पानी डालने की सही तकनीक का इस्तेमाल करना आपको जरूर आना चाहिए । इसे ज्यादा पानी नहीं चाहिए मिट्टी जब आपको सूखी लाग्ने लगे तभी पानी दीजिये अन्यथा न दें ।

रबड़ के पौधे में आप 4 से 5 दिन के बीच में पानी डालते रहें तो सही रहेगा ।

उचाई

जंगलों और पहाड़ों की बात करें तो यह प्लांट ज्यादा से ज्यादा 30 मीटर तक जाता है। और अपने घर में यह ज्यादा से ज्यादा 3 मीटर तक जा सकता है।

Rubber Plant Care In Hindi
प्रूनिंग की सहायता से इसे आप घना बना सकते हैं

रबर प्लांट की देखरेख कैसे करें

चाहे किसी भी प्रकार का पौधा हो उसमें एक समय कीड़ा लग ही जाता है। जिसके कारण हमें कीटनाशक की दवाई पौधे पर छिड़कनी पड़ती है।

अगर आप भी चाहते हैं की आपका रबर प्लांट खराब न हो और उसमें कीड़े न लगें तो आप नीम तेल को पानी मे मिलकर स्प्रे कर सकते हैं ।

इसके अलावा जब Rubber Plant की पत्तियां पीले रंग की हो जाती है तो उसे तोड़ दे।

ऐसा इसलिए क्योंकि, पीली पत्तियां पूरे पौधे को खराब कर देती है। इसलिए पीली पत्तियां को तोड़ दें। ताकि, पौधा नया पत्ता देने लगे। ऐसे में Rubber Plant काफी तेजी से Grow करेगा।

Pro Tip

आपका रबर प्लांट और ज्यादा खूबसूरत दिखे इसके लिए आप सप्ताह मे एक बार किसी सूती कपड़े से इसकी पट्टियों को साफ कर सकते हैं जिससे इसकी shine लगातार बनी रहेगी ।

Rubber Plant Care In Hindi
किसी भी जगह को सजाने के लिए परफेक्ट है रबर प्लांट

रबर पौधा कैसे लगाएं

आप इस तरह के पौधे को विभिन्न तरीकों से लगा सकते हैं। आप इस तरह के पौधे को मार्केट से बीज खरीद कर भी लगा सकते हैं।

रबर के पौधे को कलम काटकर मिट्टी या पानी में लगाने के बारे में सोचा जा सकता है। क्योंकि बहुत व्यक्ति इस तरीके को अपनाकर रबर के पौधे को लगाते हैं।

आप सबसे सरल तरीके को अपना सकते हैं यानी कि आप नजदीकी नर्सरी से रबर प्लांट के छोटे से पेड़ को लाकर भी लगा सकते हैं। आपको जो भी तरीका बेहतर लगे आप उस तरीके को अपना कर इस पौधे को लगा सकते हैं।

रबर प्लांट के फायदे 

दोस्तों, रबर प्लांट के विभिन्न फायदे होते हैं। जैसे की यह पेट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकता है।

यदि आपके पेट में सामान्य दर्द या फिर जी मचला रहा है तो यह पौधा इस समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। जैसे एलोवेरा के विभिन्न फायदे है ठीक उसी प्रकार इस प्लांट के भी काफी लाभ है।

रबर प्लांट का दूध /Latex

Ficus elastic के पौधे से सफ़ेद दूध निकलता है जिसे latex कहते हैं , पहले इसका इस्तेमाल रबर बनाने मे किया जाता था पर आपको बता दें कि अब सर्फ इसका नाम ही रबर प्लांट रह गया है , असली रबर  Pará rubber tree (Hevea brasiliensis) से निकाला जाता है ।

इन दोनों ही प्रकार के रबर प्लांट के Latex से जो दूध या Latex निकलता है वह आँखों और त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से Rubber Plant Care In Hindi  से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है जिससे आपको रबर प्लांट की देखरेख करने में किसी भी तरह का परेशानी नहीं होनी चाहिए ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment