सौंफ का पौधा कैसा होता है, उसके फायदे और नुकसान | Fennel plant in Hindi

सौंफ एक तेज़ महक वाला herb है जिसे लगभग हर घर मे cooking मे यूज़ किया जाता है । सौंफ के पौधे से उसके bulb , उसकी पत्तियाँ और उससे निकालने वाले सौंफ के दाने का अलग अलग रूप मे प्रयोग किया जाता है । सौफ के बहुत सारे चिकित्सीय लाभ भी है जिसकी वजह से इसका आयुर्वेद मे काफी प्रयोग किया जाता है ।

सौंफ का पौधा Fennel plant in Hindi

सौंफ या Fennel जिसका वानस्पतिक नाम  Foeniculum vulgare है एक फूलों वाला पौधा है , आपको जानकार हैरानी हो सकती है कि यह गाजर फैमिली का ही पौधा है , यह बहुत ही hardy plant है और ध्यान से रखा जय तो 2 वर्ष से भी ज्यादा रह सकता है ।

यह मुख्य रूप से Mediterranean  के किनारे बसे इलाकों मे मूल रूप से पाया जाता है ,वैसे अब ये पूरे विश्व मे उगाया जाता है ।

Fennel plant in Hindi

सौंफ के फायदे

सौंफ के अनेकों फायदे हैं, लेकिन ये फायदे तभी हैं। जब आप इसका सही तरीके से और सही मात्रा में सेवन करें। सही सेवन ना करने पर इसके नुकसान भी दिखाई दे सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सौंफ के क्या फायदे हैं।

पाचन तंत्र के लिए

पेट के जुड़ी जितनी भी समस्याएं होती हैं, उन सभी में सौंफ फायदेमंद है। इसे खाने से गैस, पेट में ऐठन और पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

आंखों के लिए

यदि आपकी आंखों में जलन या दर्द हो रहा है तो आप सौंफ की भाप आंखों में लिया जा सकता है। इससे आपको जलन और खुजली से राहत मिलेगी। इसके लिए आप सौंफ को किसी सूती कपड़े में गर्म करके लपेट लें और इसे आंखों के ऊपर बार बार लगाएं। ध्यान रखें कि गर्म उतना ही करें जितना आप आसानी से सह सकें। सौंफ में विटामिन ए भी पाया जाता है। इसलिए यदि आप सौंफ का नियमित सेवन करते हैं, तो आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक सुरक्षित रह सकती है।

वजन कम करने में

यदि आप वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो नियमित तौर पर सौंफ डालकर एक कप चाय पिएं। इससे आपका वजन कम होगा, क्योंकि सौंफ में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही ये शरीर में अतिरिक्त वसा को भी बनने से रोकता है। जो कि वजन बढ़ने से रोकने में अंत्यत लाभकारी उपाय है।

सांस से जुड़ी समस्या के लिए

सर्दी के दिनों में बहुत से लोगों को सांस से जुड़ी तमाम तरह की परेशानी हो जाती है। जिसके चलते उन्हें खांसी, जुकाम और बुखार जैसी दिक्कत भी हो जाती है। लेकिन यदि आप सर्दी में किसी भी रूप में सौंफ का नियमित सेवन करते हैं, तो सांस से जुड़ी बीमारियों से आप बच सकते हैं।

सांसों की दुर्गध को खत्म करने के लिए

सांस की बदबू बहुत से लोगों को परेशान कर देती है। वो जिधर भी जाते हैं, उनकी सांस की बदबू ही महकती है। लेकिन सौंफ इस बदबू को खत्म कर सकती है। इसके लिए सौंफ के कुछ दाने अपने मुंह में रख लीजिए। इससे आपकी बहबू खत्म होगी। साथ ही मुंह में संक्रमण फैलने की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाएगी।

Fennel plant in Hindi

काॅलेस्ट्रोल कम करने में

बढ़ा हुआ काॅलेस्ट्रोल हमारे दिल के बेहद ही हानिकारक होता है। इससे लोगों को दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इसलिए यदि आप काॅलेस्ट्रोल भी नियंत्रण से बाहर तो आप सौंफ का सेवन जरूर करें। ये दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों के लिए लाभकारी है।

कप की समस्या से छुटकारा

कप खांसी के दौरान आती है। ऐसे में जिन लोगों को ज्यादा खांसी आती है, उन्हें यदि कप भी आ जाए। तो बड़ी समस्या होती है। इसके चलते वो कभी भी लोगों के बीच में बैठने से बचते हैं। लेकिन यदि आप सौंफ का सेवन करते हैं, तो कप से निजात पा सकते हैं।

मस्तिष्क के लिए जरूरी

दिमाग शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। बिना दिमाग के इंसान कितना भी साफ और सुंदर हो, उसका कोई महत्व नहीं रह जाता। लेकिन इस दिमाग को फिट रखने में भी सौंफ कारगर है। क्योंकि सौंफ में विटामिन सी और ई पाया जाता है। जो कि दिमाग की कोशिकाओं को खत्म होने से बचाने के साथ दिमाग को एक्टिव रखती है।

कब्ज से छुटकारा

गलत खान पान के चलते कब्ज आम बात हैं। लेकिन कब्ज बेहद ही पीड़ा दायक होती है। इसलिए यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सौंफ का काढ़ा बनाकर रोजाना पिएं। ये आपकी कब्ज को खत्म कर देगा।

स्तनपान के लिए

स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए सौंफ बेहद लाभकारी है। इसे खाने से उनके स्तनों में आई सूजन भी खत्म हो जाती है। साथ ही उनका दूध भी ज्यादा बनता है। सौंफ में एथनाॅल नामक तत्व पाया जाता है। जो कि दूध बनाने में मददगार सिद्ध होता है।

Fennel plant in Hindi

ब्लड प्रैशर रोकने में

बीपी हाई लो की समस्या से गुजर रहे लोगों को भी सौंफ का सेवन करना चाहिए। इससे उनका ब्लड प्रैशर नियंत्रित रहता है।

अच्छी नींद के लिए

सौंफ में मैगनीशियम नामक पदार्थ पाया जाता है। जो कि नींद में सहायक होता है। इसलिए यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती, तो आप सौंफ का सेवन जरूर करें। इससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं।

मासिक धर्म में लाभकारी

मासिक धर्म से महिलाओं को गुजरना पड़ता है। जिससे पहले कई बार उन्हें पेट दर्द या मरोड़ जैसी समस्या होती है। लेकिन यदि वो सौंफ का सेवन करती हैं, तो उन्हें मासिक धर्म से पहले इन समस्याओं से नहीं गुजरना पड़ेगा। जो कि एक अच्छी बात है।

मधुमेह के उपचार में

सौंफ का नियमित सेवन करने से आप मधुमेह से भी बच सकते हो। इसके लिए आप किसी भी रूप में सौंफ का सेवन कर सकते हो।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए

लीवर ही शरीर को एक तरह से उर्जा देता है। यदि लीवर खराब हो जाए तो आप कितना भी खा पी लें। परन्तु फिर आपके शरीर में कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए यदि आप लीवर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सौंफ का सेवन जरूर करें।

Fennel plant in Hindi

त्वचा सुंदर बनाने में

त्वचा को जो लोग सुंदर बनाना चाहते हैं, उन्हें सौंफ की भाप जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए थोड़े से पानी में उन्हें एक चम्मच सौंफ मिला देनी चाहिए। फिर इसी पानी से निकलने वाली भाप को चेहरे पर लेनी चाहिए। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से लाभ मिलता है।

बालों को मजबूत बनाने के लिए

बालों को मजबूत और काले बनाने के लिए आप सौंफ के पानी से बालों को धो सकते हैं, इससे आपके बालों को लाभ होगा। इसे करने से डैंड्रफ, खुजली या बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाया जाता है। इसे मिश्रण को लगाने से पहले आप बालों को अच्छी तरह से साबुन या सेम्पू से बालों को धो लें। मिश्रण हमारी बताई गई विधि के अनुसार ही तैयार करें।

  • दो चम्मच पानी।
  • तीन चम्मच सौंफ का पाउडर।

सौंफ के नुकसान

  • स्तनपान करा रही महिलाओं ज्यादा मात्रा में सौंफ का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनके बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है
  • ज्यादा मात्रा में सौंफ खाने से स्किन संवेदनशील हो सकती है। जिससे आपको धूप में निकलना कठिन हो सकता है। साथ ही दूसरी परेशानियां भी हो सकती है।
  • अगर आप किसी तरह की दवाई खाते हैं, तो आप या तो सौंफ का सेवन ना करें। या फिर सौंफ खाने से पहले डाॅक्टर की सलाह अवश्य ले लें।
  • ज्यादा सौंफ खाने से आपके शरीर में एलर्जी बन सकती है। जो कि आपकी स्किन को खराब कर देगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Writer- Rohit yadav

Leave a Comment

x