बेगोनिया का खूबसूरत पौधा घर मे कैसे लगाएँ | begonia care in hindi

Begonia care in hindi

Begonia को हम एक बेहतरीन outdoor plant के रूप मे जानते हैं  , लेकिन इसकी कुछ किस्में indoor plants की तरह भी लगाए जाते हैं।

Houseplant या Indoor plants वाली किस्म वाले बेगोनिया मे flashy leaves होते हैं जो कलरफूल छटा बिखेरते हैं और कुछ मे तो खूबसूरत texture भी देखने को मिल जाता है ।

Indoor बेगोनिया के मुख्य आकर्षण उसके पत्ते होते हैं जबकि Outdoor Plants मे उसके फूल होते हैं ।

कॉमन नामPolka Dot Plant
वानस्पतिक नामBegonia Maculata
फूलों के रंगOrange, White, Pink, Yellow
पौधे की ऊंचाई 6-12 inch
सूरज की रोशनीBright Indirect
पानी /सिंचाईNormal
किस तरह लगाएँcontainers, window boxes

 

begonia care in hindi

बेगोनिया के हजारों किस्में होती हैं ,हजार किस्म और प्रकार बेहद खूबसूरत होते हैं ।ये मुख्य रूप से tropical और subtropical plants हैं और कुछ खास केयर की आवश्यकता होती है लेकिन जैसे -जैसे आप यह जान जाते हैं कि इसकी केयर कैसे करनी है , इसे क्या पसंद है क्या नापसंद है आप इसे आसानी से अपने घर मे संभाल सकते हैं ।

चेतावनी

Anthurium खाने या निगल लिए जाने पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है ,इसलिए पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं तो इसे उनकी पहुँच से दूर रखें । इससे निकालने वाले sap या दूध से skin irritation की समस्या हो सकती है ।

प्रकाश Light 

बेगोनिया हाउस प्लांट के लिए Medium से bright indirect light आदर्श होता है। प्रकाश की सहायता से ही पत्तियाँ चितकबरी बनती हैं  , इसलिए अगर पौधा बिना प्रकाश वाली जगह रखा रहता है तो पत्तियाँ कुछ फ़ीके से लगते हैं ।

इसके साथ यह भी ध्यान होता की तीक्ष्ण धूप से भी पौधे को बचाना होता है ताकि पत्तियाँ मुरझाने से बची रहें ।

पानी Water 

नए लोगों के लिए बेगोनिया मे ‘पानी कैसे डालें’ को लेकर समस्या आ सकती है । यह ऐसा पौधा है जिसे मिट्टी मे कुछ नमी हमेशा बनी रहनी चाहिए ।

पर इसी के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना है कि मिट्टी 100% सूख न जाए और न ही 100% हर समय पानी से भरा रहे ।

ऊपर कि सतह चेक कर लें अगर 1-2 इंच तक नमी लगे तो पानी न दें , अगर सतह बिलकुल सूखी लग रही हो तो पानी जरूर डाल दें ।

जब भी पानी दें तो गमले को पूरी तरह से भर दें जब तक कि गमले के नीचे holes से पानी न निकालने लगे ।

begonia care in hindi

तापमान Temperature

अगर आदर्श तापमान कि बात करें तो 15 से 25 डिग्री C तापमान बेगोनिया के लिए बेस्ट रहता है ।इन्हे बहुत सर्दी बिलकुल पसंद नहीं है और यह थोड़ा गरम मे रहना पसंद करते हैं।

जब इन्हे indoor रखा जाता है तो यह AC का तापमान झेल सकते हैं पर अच्छा यही रहेगा कि इन्हे आप किसी porch या patio के पास रखें , सर्दियों मे इन्हे अंदर किया जा सकता है ।

इन्हे ऐसी जगह रखने से बचना चाहिए जहां पर temperature fluctuations ज्यादा होता हो जैसे बार बार खुलने वाले दरवाजों के पास या फिर AC के vents के आसपास ।

अगर आप अपने बेगोनिया को बिलकुल outdoor रखना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि तापमान नियमित रूप से 15 डिग्री C से ज्यादा रह रहा हो । बेगोनिया के लिए ऐसा स्थान चुने जहां उसे direct sunlight कम से कम मिले ।

आर्द्रता Humidity 

Begonia houseplants उच्च आर्द्रता मे बहुत अच्छे से ग्रो करता है.अगर आपका बाथरूप बड़ा है और आप वहाँ कुछ पौधे रखना चाहते है तो आपके लिए बेगोनिया एक बहुत अच्छा option हो सकता है ।

कम humidity होने पर इसकी पत्तियाँ सूख रही हैं और किनारों पर पीली हो जा रही हैं तो इसका मतलब कि वह कि जलवायु मे आर्द्रता की कमी हुई जा रही है । इसके लिए आप एक आसान तरीका अपना सकते हैं जिसमे आप एक तश्तरी मे पानी भरकर उसमे pebbles रख दें जिससे उस जगह के आसपास प्रकृतिक रूप से ही humidity थोड़ी बढ़ जाएगी।

begonia care in hindi

 खाद Fertilizer 

बेगोनिया को lushy बनाए रखने के लिए 15-20 दिन पर liquid fertilizer देना एक अच्छा तरीका होता है ।

गरम मौसम वाले समय मे यानि जिस समय पौधे मे ग्रोथ तेज़ी से होती है, इस समय पर कम्पोस्ट या गोबर की खाद का प्रयोग करना चाहिए । ठंड मे किसी भी तरह का खाद नहीं देना चाहिए ।

Pro Tips

  1. Begoniaको उसकी कटिंग से नया पौधा तैयार किया जा सकता है।इसके लिए आप इसकी 4-5 लंबी इंच कटिंग किसी शाखा से काट लें , अगर इस पर 1-2 पत्ती लगी हो तो बहुत अच्छा रहेगा । इस कटिंग को पानी या मिट्टी मे लगा कर आप नया पौधा प्राप्त कर सकते हैं ।
  2. Overwatering से Begonia कि सेहत खराब हो सकती है , वैसे ओवेर्वटेरींग लगभग हर तरह के पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है। यह जानने के लिए कि इसे कब पानी देना है आप इसकी पत्तियों के कड़कपन को देख सकते हैं , कड़कपन कम होने पर पानी दें ।
  3. Begonias को ढेर सारी humidity बहुत पसंद है, पर इसके लिए पत्तियों को भीगना अच्छा तरीका नहीं है क्यूंकी इससे mildew कि समस्या हो सकती है । पानी देते समय सिर्फ मिट्टी मे पानी दें , न कि पूरे पौधे को ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment