अम्ब्रेला प्लांट के देखभाल से जुड़ी बातें यहाँ से जानें | Umbrella plant care in Hindi

Umbrella Plant Care in Hindi

अगर आप मीडियम आकार के indoor plant सर्च कर रहे हैं तो ये umbrella plant आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है । यह इंडोर प्लांट अच्छे हालात मे 5-6 फीट तक ऊंचे हो सकते हैं ।

इसके glossy leaves एक अलग प्रकार का texture रखते हैं और जब आप इसे अन्य पौधों कि ग्रूपिंग के साथ रखते हैं तो ये अलग ही छटा बिखेरता है ; अगर आप एसे एकांत मे भी अकेले place करते हैं तो भी ये उस जगह कि रौनक को काफी बढ़ा देता है ।

FamilyAraliaceae
Common NameDwarf Umbrella Tree, Hawaiian Umbrella Tree Plant, Dwarf Hawaiian Schefflera, Australian Ivy Palm, Umbrella Plant, Octopus Tree, Parasol Plant, Starleaf
Botanical NameSchefflera arbicola

 

Umbrella plant care in hindi

अगर ये बेतरतीब तरीके से बढ़ जाते हैं तो आप इन्हे trim करके सही आकार मे ला सकते हैं । इसके लिए बसंत ऋतु (spring) से पहले आप trim कर सकते हैं क्यूंकी बसंत के बाद पौधों मे तेज़ ग्रोथ की संभावना ज्यादा रहती है ।

अंबरेला प्लांट मे सामान्य रूप से फूल नहीं आते हैं जब इन्हें indoor प्लांट की तरह यूज़ किया जाता है पर अपने natural परिवेश मे इनमें फूल आते हैं ।

इस पौधे को कई नामों से बुलाया जाता है ; इसके पत्ते एक whorl या भँवर की तरह पौधे पर अरेंज रहते है जिससे ऊपर एक छाते जैसा look हो जाता है इसलिए इसको umbrella plant भी कहा जाता है जो इसका सबसे कॉमन नाम भी है ।

इस पौधे को रखने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि इसे अपने growing season मे नम मिट्टी मे रखना होता है ; ऐसी मिट्टी जो पूरी तरह से सूखी न हो न ही पानी से लबालब भरी हो , only moist soil॰

Umbrella plant care in hindi

चेतावनी

Umbrella Plant को अगर कोई निगल ले तो वो जहरीला साबित हो सकता है , इसलिए अगर आपके घर मे pets हैं या छोटे बच्चे हैं तो विशेष ध्यान रखें ।

अंबरेला प्लांट की केयर कैसे करें

प्रकाश Light

इस पौधे को छन के आने वाली indirect light पसंद होती है । इसे आप रोज कम से कम 4 घंटे की लाइट जरूर प्रदान करवाएँ ।

ये हमेशा healthy रहेंगे और सही तरीके से ग्रो करते रहेंगे अगर इन्हे जरूरत के हिसाब से सही लाइट मिलती रहेगी ।

 कुछ लोग यह समझते हैं कि indoor प्लांट को बिना लाइट के भी रख सकते हैं ऐसा नहीं है कुछ घंटों कि लाइट पौधों के लिए जरूरी है भले वो filtered लाइट ही हो ।

Umbrella plant care in hindi

पानी Water

इन पौधों को पानी देने के दो sessions के बीच पूरी तरह से सूख जाना पसंद है इसका मतलब यह है कि आप इसमे एक बार पानी देने के बाद अगली बार पानी तभी दें जब इसकी मिट्टी छूने या देखने मे सूखी लाग्ने लगे , बिना देखें पानी लगातार देने रहने से इसकी roots के गीले बने रहने की संभावना रहती है जो इसके लिए जानलेवा साबित हो सकता है ।

जब भी पानी दें तो मिट्टी द्वारा पानी को पूरी तरह से saturate होने दें । अगर आपने इसे terra cotta के बर्तन मे रखा है तो पानी आपको जल्दी जल्दी देना पड़ सकता है क्यूंकी ये पानी को जल्द सोख लेता है ।

पॉट के कम आकार के होने की दशा मे भी पानी जल्द सूख जाएगा , इन बातों का आपको ख्याल रखना होगा ।

तापमान Temperature

एक सामान्य कमरे का औसत तापमान 15 से 25 डिग्री C इन पौधों के लिए आदर्श रहता है। Schefleras कम तापमान के प्रति बहुत sensitive होते हैं इसलिए तापमान कम होने पर इन्हे कुछ दिनों के लिए विशेष रूप से बचना रहता है आप रात मे इसे घर के अंदर रख सकते हैं ।

आर्द्रता Humidity

इसे सामान्य से कुछ ज्यादा humidity levels की जरूरत रहती है । Humidity levels यदि 60% के ऊपर रहे तो इसे बढ्ने मे सहायता मिलती है ।

खाद Fertilizer

इन्हे खाद आदि की बहुत देने की जरूरत नहीं है , फिर इनके ग्रोइंग सीज़न मे महीने मे एक बार liquid fertilizer देना चाहिए।

Fertilizers देने से पहले पौधो मे पानी देने से अच्छा रहता है ।

Umbrella plant care in hindi

Pro Tips

  1. पौधे को कुछ दिनों के अंतराल के बाद rotate करते रहे जिससे सूर्य का प्रकाश सम्पूर्ण पौधे को बराबर मिल सके । ऐसा करने से पत्तियाँ और टहनियाँ एक तरफ को नहीं भागेंगी ।
  2. पौधे पर अगर कोई सूखी या सूख रही पत्तियाँ दिखें तो उन्हें हटा दें जीसे किसी प्रकार के pests और disease से पौधे को बचाया जा सके ।
  3. इनकी टहनियों को मिट्टी मे लगाकर नए पौधे बना सकते हैं ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं ।पेड़ पौधो के बारे मे ऐसी ही कई रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden से जुड़े रहिए ।

Leave a Comment