इस तरीके से हरी मिर्च घर पर खुद से उगायें | Chilli plant in Hindi

Chilli Plant in Hindi

हरी मिर्च और लाल मिर्च दोनों ही रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली जरूरी सब्जियों में से एक है, लाल मिर्च को सुखाने के बाद पीसकर घर पर स्टोर कर लिया जाता है और वही हरी मिर्च को ताजा ताजा सब्जियों में डाला जाता है। यदि आप तीखा खाने के शौकीन है तो सब्जियों में हरी मिर्च का इस्तेमाल जरूर करें इसके आपको अनेकों फायदे मिलते हैं जैसे कि विटामिन सी और फाइबर जैसे कई फायदेमंद तत्व हरी मिर्ची में पाए जाते हैं।

Chilli Plant in Hindi

हरी मिर्च हमारे शरीर के पाचन तंत्र के अलावा आंख हड्डियों और दातों के लिए भी फायदेमंद है, हरी मिर्च से आप सर्दियों में होने वाली बीमारी से भी बच सकते हैं। इसे हम रोजाना सब्जियों में इस्तेमाल करते हैं, वैसे तो मार्केट में खरीदने को मिल ही जाती है लेकिन आप चाहे तो हरी मिर्च को अपने घर में कंटेनर या गमले में भी उगा सकते हैं और उसकी अच्छे से देख देख कर सकते हैं।

आज के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अपने घर में हरी मिर्च की देख रेख कैसे करें या फिर हरी मिर्च को अपने गार्डन में कैसे उगाए। यदि आप भी अपने घर में हरी मिर्च का पौधा लगाना चाहते हैं तो हमारे बताए हुए तरीके को इस्तेमाल करके बना सकते हैं।

Chilli Plant in Hindi

हरी मिर्च उगाने के लिए बीज

अपने घर के गार्डन में ताजी हरी मिर्च उगाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी बेस्ट क्वालिटी की बीज खरीदनी होगी। हरी मिर्च की बीज खरीदने के लिए आप किसी नजदीकी नर्सरी में जाकर खरीदने या फिर किसी ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर भी खरीद सकते हैं।

हरी मिर्च की देख रेख कैसे करें

आप अपने घर में भी हरी मिर्च की देखरेख अच्छे से कर सकते हैं इसके लिए हमारे बताए हुए इसके लिए हमारे बताए हुए स्टेप को फॉलो करें।

  • हरी मिर्च के गमले या कंटेनर में अत्यधिक पानी ना भरे क्योंकि इससे आप के हरी मिर्च के पौधे सकते हैं या फिर नष्ट भी हो सकते हैं।
  • गार्डन में उगाए हुए हरी मिर्च के गमले या कंटेनर में मिट्टी की नमी को बरकरार रखें मिट्टी को सुखाना पढ़ने दे।
  • हरी मिर्च के पौधों में जरूरत के अनुसार में पानी डालें।
  • अपने गार्डन में लगाए हुए हरी मिर्च के पौधों को रोजाना चेक करते रहे।
  • हरी मिर्च के पौधे के गमले या कंटेनर को गार्डन की ऐसी जगह पर रखें जहां दिन में कम से कम 5 से 6 घंटे की धूप आती हो।
  • यदि आपके घर में लगाए हुए हरी मिर्च के पौधे बढ़ नहीं रहे हैं तो इसके लिए आप पौधे में उचित मात्रा में जैविक खाद या वर्मी कम्पोस्ट खाद डालें।

Chilli Plant in Hindi

गार्डन में हरी मिर्च के बीज लगाने की प्रक्रिया

अपने गार्डन में यदि आप हरी मिर्च लगाना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको गमले में हरी मिर्च लगाने की पूरी विधि बताने जा रहे हैं।

  • गार्डन में हरी मिर्च का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आप कम से कम 3 इंच का गहरा गमला या कंटेनर या फिर सीडलिंग ट्रे लें।
  • आप के चुनाव किए हुए गमले, सीडलिंग ट्रे या कंटेनर में अच्छी तरह से जल निकासी होनी चाहिए।
  • इसके बाद गमले में हरी मिर्च के पौधे के लिए उपयोगी मिट्टी डालें ध्यान रखें ऊपर की तरफ 3 इंच गमला खाली रखने।
  • इसके बाद 0.5 सेंटीमीटर मिट्टी की गहराई में हरी मिर्च के दो-तीन बीज बोयें।
  • मिर्च के बीजों को बोते समय दो बीजों के बीच में 3 इंच की दूरी रखें।
  • इसके बाद बोई हुई बीजों के ऊपर मिट्टी की हल्की सी परत डाल दे।
  • अब मिट्टी के ऊपर पानी का छिड़काव करें ताकि मिट्टी में नमी बन जाए।
  • इसके बाद जब आपकी बीज अंकुरित हो जाए तो पौधे को बड़े कंटेनर या फिर बड़े गमले में लगा दे।

Chilli Plant in Hindi

हरी मिर्ची के बीज कब तक अंकुरित होंगे

वैसे तो हरी मिर्च के बीज को अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन के बीच का समय लगता है, लेकिन बीज के अंकुरित होने के लिए आसपास का वातावरण और बीच की क्वालिटी निर्भर करती है। इसलिए यदि पौधे के आसपास का वातावरण अच्छा हुआ और बीच की क्वालिटी अच्छी हुई तो और जल्दी भी बीज अंकुरित हो जाएगी। हरी मिर्च के बीच के अंकुरण के लिए तापमान 21˚C से 32˚C तक होना चाहिए।

हरी मिर्च के पौधे के लिए उवर्रक मिट्टी

हरी मिर्च के पौधे अच्छे से विकसित करें इसके लिए सही मिट्टी का चुनाव करना अति आवश्यक है। इसके पौधे को दोमट मिट्टी में लगाएं क्योंकि यह मिट्टी अधिक उर्वरा शक्ति व अच्छी जल निकासी से युक्त होती है। हरी मिर्च के पौधे के लिए मिट्टी का पीएच वैल्यू 6.5 से 7.0 होना चाहिए। यदि आप मिट्टी को और अधिक बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसमें वर्मीकम्पोस्ट, पुराने गोबर की खाद या जैविक खाद मिला सकते हैं।

Chilli Plant in Hindi

हरी मिर्च का पौधा लगाने का सही समय

हरी मिर्च का पौधा लगाने के लिए गर्मी में फरवरी से मार्च तक का महीना सही होता है। इसके बाद बरसात के मौसम में जून से जुलाई के बीच हरी मिर्च का पौधा लगाना बहुत ही अच्छा होता है। क्योंकि यही ऐसा समय होता है जब हरी मिर्च का पौधा अच्छी तरह से विकसित पता है।

हरी मिर्च के पौधे में पानी

यदि आपने अपने गार्डन में हरी मिर्च का पौधा लगाया है तो उसमें नियमित रूप से पानी डालें, ध्यान रखें कि  पौधे में ज्यादा पानी ना डालें क्योंकि ज्यादा ठंडक पाने से मिर्ची का पौधे के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

Chilli Plant in Hindi

हरी मिर्च के पौधे में लगने वाले रोग

हरी मिर्च के पौधे में कई तरह के रोग जैसे कि बैक्टीरियल लीफ स्पॉट, काली मिर्च मोजेक वायरस, डैम्पिंग ऑफ, एन्थ्रेकनोज रोग, पत्ती मरोड़ रोग (लीफ कर्ल रोग), मिर्च ब्लाइट रोग लग जाते हैं। जो कि पौधों के विकास को रोकते हैं ऐसे में आप अपने हरी मिर्च के पौधों को इन रोगों से बचाने के लिए नीम के तेल का छिड़काव कर सकते हैं इसके साथ ही आप नर्सरी से संपर्क करके कुछ दवाइयों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

हरी मिर्च के पौधों में मिर्च कब तक तोड़ सकेंगे

हरी मिर्च के पौधे में बढ़िया हरी हरी मिर्च आने के लिए, बीज की बुवाई के बाद लगभग 60 से 70 दिन तक का समय चाहिए। करीब 60 से 70 दिन में आपके हरी मिर्च के पौधों में अच्छी विकास देखने को मिलेगी और आप अपने घर की हरी मिर्च का आनंद सब्जियों में उठा सकेंगे।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं ,  ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment