इन 10 सब्जियों को सितंबर महीने मे जरूर लगाए | सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां

अगस्त माह समाप्ति की ओर है तथा सितंबर आने मे कुछ ही दिन शेष बचे है । यह सही समय है जब हम सितंबर महीने मे लगाए जाने वाले पौधे की जानकारी कर लें तथा Garden में किए जाने वाले कार्यों की तैयारी शुरू कर दें ।

इस लेख में हम यह देखेंगे कि सितंबर माह में किन खास सब्जियों के बीजों को हम बो सकते हैं । Seedling तैयार करने की विधि तथा पहले से मौजूद Seedlings और अन्य पौधों के देखभाल कैसे करनी है ।

उत्तर भारत में सितंबर माह में तापमान लगभग 25 से 35 डिग्री C के आसपास रहता है तथा कई स्थानों पर मानसून भी सक्रिय रहता है , इसलिए पौधों के लिए यह मौसम अच्छा होता है।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां

सितंबर माह में इन प्रमुख संजियों के बीज को बो सकते हैं , इन सब्जियों की Seedlings तैयार की जा सकती है –

बंद गोभी Cabbage

इसे पत्ता गोभी भी कहते हैं , इसकी सब्जी के साथ-साथ सलाद के रूप में भी खाया जाता है , यह ठंड में ही पनप पाता है इसलिए इसकी तैयारी के लिए यह सही समय है ।समान्यतः यह हल्के रंग की होती है पर अब कुछ किस्में बैंगनी रंग में भी दिख जाती हैं । कई रोगों से लड़ने के साथ ही यह शरीर की Immunity बढ़ाने में बहुत कारगर है । ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें ।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
बंद गोभी या पत्ता गोभी

शिमला मिर्च Capsicum

मूलतः यह दक्षिण अमेरिका का फल है, यह कई रंगों में मिलता है और इसमें विटामिन A , विटामिन B और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । पहले यह सिर्फ पहाड़ों पर उगाई जाती थी पर अब मैदानी इलाकों में भी उगाया जाता है , 70 दिनों में इसमें फल आने लगता है ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
रंगीन शिमला मिर्च

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Hand Gloves

https://amzn.to/3zlKN1O

Trowel (खुरपी(

https://amzn.to/38dnE5x

Hand Pruner

https://amzn.to/3kpeicF

Garden Scissors

https://amzn.to/38kA0J6

Spray Bottle

https://amzn.to/2UQ7hch

गाजर Carrot

गाजर एक जड़ है जिसमें लगभग सभी विटामिन पाये जाते हैं । गाजर के नियमित सेवन से कब्ज़ की समस्या समाप्त हो जाती है ।नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से बाल , आंख और त्वचा संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है ।यह ठंडे मौसम का फसल है इसके लिए आदर्श तापमान 20 से 25 डिग्री C होता है , वैसे कुछ नई किस्में थोड़े ज्यादा तापमान में भी उग जाती हैं ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
सेहत से भरपूर गाजर

यह भी देखें : अक्टूबर मे लगाई जाने वाली सब्जियाँ 

फूल गोभी Cauli Flower

फूल गोभी में विटामिन C पाया जाता है , अन्य पोषक तत्व ज्यादा नहीं पाये जाते किन्तु इसकी बहुत स्वादिष्ट सब्जी बनती है , शादी इत्यादि में फूल गोभी की सब्जी और मिक्स वेज में इसका प्रयोग होता है । इसकी अलग अलग किस्में मई से अक्तूबर तक बोई जाती हैं ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
स्वादिष्ट फूल गोभी

मेथी Fenugreek

जाड़े के मौसम में मेथी का साग , मेथी का पराठा और मेथी की पूरी का अलग ही मज़ा है । घर पर मौजूद मसालों मे प्रयोग होने वाली मेथी दानों से भी मेथी उगाया जा सकता है । बीज लगाने के केवल 4-5 दिनों में ही आपको पत्तियाँ प्राप्त हो जाएंगी ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
मेथी पत्ता

यह भी पढे : किचन के waste से कैसे पौधे तैयार करे

सलाद Lettuce

सर्दियों में Lettuce (लेटस) को सलाद व सैंडविच Stuffing के रूप कुछ वर्षों से भारत मे काफी प्रयोग किया जा रहा है । यह विटामिन A व विटामिन K तथा कई Minerals का अच्छा स्रोत है । इसको बीज से घर पर गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
सलाद भी और खूबसूरत सजावटी पौधा दोनों के रूप में प्रयोग : Lettuce

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Watering Cane

https://amzn.to/3gAeQeE

Cocopeat

https://amzn.to/2Ww7MJb

Neem Oil

https://amzn.to/3B9yUMI

Seaweed Fertilizer

https://amzn.to/3gy48Fq

Epsom Salt

https://amzn.to/3mwYWFT

आलू Potato

आलू की लगाने के लिए 15 से 25 डिग्री C तक का तापमान सही माना जाता है , आप भी चाहे तो घर मे पड़े आलू से किसी बड़े Pot मे आलू उगा सकते हैं , अगर आपके पास थोड़ी जमीन है तो बहुत ही अच्छा है फिर तो ।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां

मूली Radish

मूली की जड़ तथा पत्तियाँ दोनों लोग बड़े चाव से खाई जाती है । बीज बोने से मूली पाने तक इसको सिर्फ 3 से 4 सप्ताह का ही समय लगता है बशर्ते कि आपने मिट्टी , खाद आदि का सही से ख्याल रखा हो ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
पेट के लिए रामबाण – मूली

पालक Spinach

पालक आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है ।यह किसी प्लास्टिक कि टोकरी या Container में बड़ी ही आसानी से लग जाता है तथा 3 से 4 सप्ताह में ही इसकी पत्तियाँ तोड़ने लायक हो जाती है । घर के पालक से अगर पालक-पनीर खाने को मिले तो इससे अच्छा क्या हो सकता है ।

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें।

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
आयरन से भरपूर – पालक

सौंफ Fennel

सौफ एक प्रमुख मसाला है , इसके साथ ही यह एक घरेलू उपचार के रूप में काम आती है ।इसको घर पर जमीन में या फिर 12 इंच के गमले में आसानी से उगाया जा सकता है । सौंफ के दानों के साथ ही इसकी पट्टियों तथा बल्ब का भी उपयोग खाने में अलग –अलग प्रकार से किया जाता है । 

ऑनलाइन बीज के लिए यहाँ क्लिक करें

सितंबर में बोई जाने वाली सब्जियां
सौंफ के मनमोहक फूल

यह भी देखें : अक्टूबर मे लगाई जाने वाली सब्जियाँ 

Seedlings Soil कैसे तैयार करें

कुछ पौधे direct जमीन या गमले मे लगाए जा सकते हैं जैसे पालक , लोभिया ,भिंडी आदि किन्तु कुछ पौधों की पहले Seedlings तैयार करनी चाहिए फिर बड़े गमले मे Transplant करना चाहिए जैसे टमाटर , करेला आदि ।

Seedlings तैयार करने के लिए आप Seedling Tray नर्सरी से खरीद कर ला सकते हैं या फिर घर पर ही मौजूद Disposal Cup (Tea/Coffee) का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

जिस Mixture में Seeds लगाने हैं उसे इन तीन मटिरियल को मिलकर बनाना सही रहेगा –

कोकोपीट         50%

वर्मी कम्पोस्ट     30%

परलाइट          20%

वर्मी कम्पोस्ट किचन से निकले कचरे से घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है जिससे मुफ्त मेन आपको खाद भी मिल जाएगा और पर्यावरण को भी हानि नहीं पाहुचेगी।

कोकोपीट , वर्मी कम्पोस्ट/गोबर की खाद और परलाइट/नदी के रेत इन तीनों को अच्छे से मिलाकर Tray या Cups में डाल लीजिये फिर बीजों को थोड़ा अंदर डाल कर मिट्टी डालकर पानी छिड़क दीजिये । इसको छांव वाली जगह पर रख दें लगभग दो सप्ताह के लिए जब तक पत्तियाँ न दिखने लगे ।

3-4 पत्तियाँ आ जाने पर इन्हें आप बड़े गमले में Transplant कर सकते हैं ।

सितंबर माह में पुराने पौधों का पोषण

ज़्यादातर विशेषज्ञ की राय में पौधों को साल में दो बार अच्छी तरह से खाद देनी चाहिए एक बार जड़े में यानि फरवरी माह मे फिर लगभग 6 माह बाद गर्मी के सितंबर माह में ।

इस हिसाब से आने वाला सितंबर माह पौधों को पोषण देने का सही समय है तथा आपको उसकी तैयारी या कहें सभी सामाग्री अभी से अपने पास मंगा लेना चाहिए ताकि समय पर आप पौधों को खाद दे सकें ।

अगर अभी आपने जल्द ही कुछ मात्र में पौधों को खाद दिया है तो सितंबर में कम मात्रा में ही खाद दीजिए तथा आगे से फरवरी और सितंबर माह में नियमित रूप से पोषण देने का चक्र Cycle बना लीजिएगा ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment