इन तरीकों से आप चूहों को घर से भगा सकते हैं | chuhe bhagane ka tarika

क्या आपके गार्डेन के नन्हें पौधों को चूहे कुतर देते हैं और आप Chuho se Chhutkara Kaise Paye यही सोच रहे हैं तो यहाँ दी गई जानकारी आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है ।

ऐसा अनुमान है कि दुनिया भर मे एक साल कि अवधि मे चूहे हजारों टन अनाज व अन्य सामग्री खा जाते हैं । बड़े बड़े गोदामों , रेलवे स्टेशन , दफ्तरों और खेतों के अलावा चूहे बड़ी संख्या मे हमारे घरों मे भी पाये जाते हैं ।

कुछ महिलाओ के लिए Chuho se Chhutkara पाना एक बहुत बड़ा सिरदर्द रहता है । घर मे ये किचन मे रखे अनाज, कागजों और कपड़ों के अलावा आपके garden मे काफी नुकसान कर सकते हैं ।

अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो ये अपनी संख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ा लेते हैं और फिर ये बेकाबू हो जाते हैं और अपना तांडव मचाने लगते हैं ।

बाज़ार मे Chuhon se Chhutkara पाने के लिए काफी तरह के Chemical(जहर) व Device आते हैं जिन्हें प्रयोग किया जा सकता है पर ऐसे कई घरेलू उपाय भी हैं जिनसे आप आसानी से Chuho se Chhutkara प सकते हैं ।

इसके पहले चूहों के बारे मे कुछ जान लेते हैं ।

Mouse और Rat मे अंतर

हम सभी अंग्रेज़ी मे चूहों के लिए Mouse और Rat दोनों का प्रयोग करते हैं पर बहुत से लोग दोनों मे क्या अंतर नहीं जानते , दोनों को एक ही मानते है ।  

घरों में पाया जाने वाला Mouse की लंबाई 10 से 12 सेंटीमीटर रहती है पुंछ के साथ जबकि Rat की लंबाई 40 सेंटीमीटर तक रहती है , यानि Mouse देखने मे छोटा जबकि Rat बड़ा होता है , यह मुख्य अंतर है ।

Mouse का रंग सफ़ेद , भूरा या ग्रे हो सकता है जबकि Rat इन रंगों के साथ काला भी पाया जाता है ।

Mouse देखने में छोटा व हल्का सा होता है और ये धीरे धीरे और कम नुकसान करता है जबकि Rat बड़ा और डरावना होता है और ये अत्यधिक नुकसान कर सकता है ये प्लास्टिक, मेटल के डब्बों को भी अपने दांतों से काट सकता है ।

घर की सुरक्षा चेक करें

अगर घर के अंदर की बात करें तो हमें यह प्रयास करना चाहिए कि चूहा हमारे घर के अंदर प्रवेश ही न कर पाये , चूहों से बचने का सबसे कारगर तरीका यह ही है ।

चूहों को बहुत ही छोटा रास्ता चाहिए आपके घर मे घुसने के लिए , आपकी थोड़ों सी लापरवाही चूहो को आपके घर का मेहमान बना सकती है ।

अपने घर के सभी खिड़की दरवाजों को कुछ समय पर चेक करते रहे, उनमें किसी प्रकार का Hole न बन गया हो क्यूंकी Mouse(मूषक) के लिए आधे इंच का भी Hole पर्याप्त है घर मे घुसने के लिए ।

खिड़कियाँ , रोशनदान आदि अनावश्यक रूप से खुले न हो , कुछ समय कि लापरवाही भी चूहों कि Entry करवा सकती है ।

घर मे किसी भी तरह का Hole हो तो उसे White Cement लगा कर बंद कर सकते हैं , नालियों आदि से भी चूहे घरों मे आते जाते रहते हैं , उस पर जाली या किसी अन्य वस्तु से ढक कर रख सकते हैं ।

घर की नियमित साफ-सफाई Clean Up

किचन मे सभी खाने कि वस्तुओ को प्लास्टिक के Air-Tight Containers में रखें तथा किचन की नियमित सफाई करें , ध्यान रहे कि इधर-उधर अनाज खाने का समान न पड़ा रहे ।

Plastic bags और डब्बों में बचा हुआ खाने का कोई समान चूहों के लिए बड़ी दावत की तरह होती है , वो खिंचे चले आते हैं इन्हें खाने के लिए , इनका सही से Disposal कर दिया करें।

घर के अंदर या बाहर जहां जहां पानी टपक रहा हो उसको तुरंत सील कर दें । पानी कि तलाश मे भी चूहे आपके घर के पास या अंदर आ सकते हैं । Garden मे झड़ियों कि सफाई करते समय देखें कि कहीं कोई Hole तो नहीं है तथा यह भी देखें कि खाने का फेंका हुआ समान कहीं किनारे पड़ा हुआ तो नहीं।

चूहों का जाल /Trap

घर और Garden या Yard में मौजूद Chuhon se Chhutkara पाने के लिए सबसे ज्यादा चूहों के जाल या Traps का प्रयोग किया जाता है । ये Traps दो तरह के होते है (i) चूहों को पकड़ने के लिए दूसरा (ii) चूहों को मारने के लिए 

चूहों को पकड़ने हेतु Trap/Cage

चूहों को पकड़ने वाला Trap बाज़ार से या ऑनलाइन लिया जा सकता है । ये उन लोगों के लिए सही है जो चूहों के मरने का दृश्य नहीं देख सकते ।

इसमें एक खाने की वस्तु जैसे पनीर , पीनट बटर को Trap मे अंदर रख दिया जाता है जब चूहा सूंघते हुये खाने के लिए Trap मे घुसता है तो Trap के मुह मे लगा एक लीवर गिर जाता है और चूहा फंस जाता है ।

इसका फायदा ये है कि इसमें खून-खराबा आपको देखना नहीं पड़ता जबकि नुकसान ये है कि पकड़े गए चूहे को फिर आपको कही दूर ले जाना पड़ता है।

चूहों को मारने हेतु Trap

चूहों को मारने वाला Trap ऑनलाइन खरीदा जा सकता है । इस Trap कि मदद से चूहों को जान से मारा जा सकता है ।

इससे चूहा तो मर जाता है पर यह थोड़ा अमानवीय प्रतीत होता है , इसके साथ साथ Trap पर लगे खून आदि को ठीक से साफ करना रहता है और फिरसे Trap को सेट करना होता है ।

वैसे अब Electronic Cage Trap भी मिल रहे हैं जो पुराने Trap कि अपेक्षा ज्यादा सुविधाजनक है तथा खून-खराबे वाला दृश्य भी आपको नहीं देखना होता है इसमें ।

Poison जहर का प्रयोग

बाज़ार मे चूहों को मारने के लिए कई तरह के Poison जहर आते हैं , जिनको खाद्य सामग्री के साथ लपेट कर घर मे अलग अलग जगह रख दिया जाता है ,जिन्हें खाकर चूहे मर जाते हैं ।

पर इसमे दो बातों का ध्यान रखना होता है –

पहला जहर होने के कारण इसके प्रयोग मे ज़रा भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए , वैसे जहर घर में न रहे यही उचित रहेगा ।

दूसरा ज़्यादातर चूहे घर में ही कोनो मे मर जाते हैं जिससे घर मे तेज़ बदबू आने लगती है , फिर मरे हुये चूहे को ढूँढना पड़ता है जोकि कभी कभी बहुत परेशानी का सबब बन जाता है । 

Trap और Poison के अलावा Chuho se Chhutkara पाने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो काफी कारगर साबित होते हैं –

1-मेंथा का तेल Peppermint Oil

हम, मनुष्य, पुदीने की सुगंध को ताज़ा और सुखद मानते हैं, जबकि यह चूहों के लिए बहुत खतरनाक होती है। चूहे इसकी महक से भाग जाते हैं ।

इसके लिए कुछ कपास या रुई की Balls (गोलियां) बना लें और पुदीना तेल बाज़ार से खरीद लें या Online भी मँगवा सकते हैं ।

हर कपास की Ball पर पेपरमिंट तेल की 25-30 बूंदें डालें और इसे अपने घर/बगीचे के आसपास रखें। जब बदबू कम हो रही हो, तो इसे बदलते रहें। पुदीना का तेल चूहों को मारता है क्यूंकी यह सीधे उनके फेफड़ों को प्रभावित करता है।

Mint Oil न होने की स्थिति मे या अगर आप इसका प्रयोग नहीं करना चाहते तो आप Mint Toothpaste भी Try कर सकते हैं या फिर आपको पुदीने का पौधा  मिल जाए तो उसे भी लगा सकते है ।

Peppermint
पुदीना का तेल या पौधा

2. नेप्थलीन की गोली Moth Balls

यह घरों मे अक्सर कपड़ों के बीच , स्टोरेज आदि मे रखा जाता है जिससे कीड़े मकोड़े आदि पास न आयें , इन्हीं गोलियों का प्रयोग चूहों के भागने के लिए भी किया जा सकता है ।

Moth Balls चूहों और इन्सानों दोनों के लिए ही खतरनाक हो सकते हैं इसलिए इन्हें प्रयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें । बच्चों की पहुच से दूर रखें ।

इसे खड़ा या तोड़कर चूहों के आने-जाने वाले रास्ते , बिलों, झाड़ियों के आसपास रख दें ।

Moth Balls

3. काली मिर्च Black Pepper

काली मिर्च बहुत तेज़ गंध पैदा करती है , यह गंध चूहों के खिलाफ एक प्रभावशाली Repellent का काम करती है ।

जैसे ही चूहे काली मिर्च की तेज़ गंध को साँसो द्वारा अंदर लेते हैं , कालीमिर्च उनके फेंफड़ों पर तेज़ प्रतिकृया करती है जो चूहों के लिए काफी घटक सभीत होता है ।

तरीका : कालीमिर्च पीसकर चूहों के आने-जाने के रास्ते , रहने के स्थान और बिलों के आसपास छिड़क दें ।

काली मिर्च

4. तेज़ पत्ता Bay Leaves

तेज़ पत्ता या Bay Leaves मे एक सुगंधित महक होती है जो आम तौर पर चूहों को आकर्षित करती है ।

तेज़ पत्ता मे Cineole , Alpha-Terpinyl Acetate तथा Methyl Eugenol जैसे तत्व पाये जाते हैं जिसके संपर्क मे आते ही चूहे भाग जाते हैं ।

वैसे ये भी दावा किया जाता है की तेज़ पत्ता खा कर चूहे मर जाते हैं इसलिए इसका प्रयोग करे तथा जो भी आपका अनुभव हो उसे यहाँ जरूर Share करें।

तरीका : घर के सभी Holes और कोनों पर तेज़ पत्ता के टुकड़ों को रख दें ।

तेज़ पत्ता

5. प्याज़ / लहसुन

लहसुन और प्याज़ मे तीखी गंध होती है जो चूहों के लिए असहनीय होती है । जैसे ही वे प्याज़ के गंध को सूंघते है वे वहाँ से भागने की कोशिश करते हैं । प्याज़ का प्रयोग सबसे कारगर उपायों मे से एक है ।

तरीका : प्याज़ के टुकड़ों को काटकर चूहों द्वारा बसाये गए क्षेत्रों मे रख दें । इसको रोज़ नए टुकड़े से बादल दें क्यूंकी ये सदने लगते हैं ।

 

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

 

 

Leave a Comment