तुरंत ताकत के लिए पौधों को ये 6 होम मेड लिक्विड फर्टिलाइजर दें | Best Homemade Liquid Fertilizer

तरल रूप में कोई भी पोषक तत्व सबसे आसानी से और जल्दी से Absorb होता है चाहे हम इन्सानों की बात हो या फिर पौधों की । इसलिए आज मैं आपके लिए पौधों के लिए 6 लिक्विड फर्टिलाइजर  6 Best Liquid Fertilizer for Plants जो आप आसानी से घर में भी बना सकते हैं ।

Home-made Liquid Fertilizer in Hindi

Liquid Fertilizer पौधों को एक Instant और Controlled खुराक देने का सबसे अच्छा जरिया है । पौधे के जीवन चक्र मे ऐसे कई चरण आते हैं जब उन्हें instant पोषण की आवश्यकता होती जैसे फूल और फल आने के समय या उसके ठीक पहले का समय ।

Home-made Liquid Fertilizer in Hindi
Home-made Liquid Fertilizer से पौधों को instant ऊर्जा प्राप्त होती है ।

पौधों को शुरुआती समय में ठोस या दानेदार खाद देना सही है क्यूंकी ये धीरे धीरे कम करता है पौधों के पास पर्याप्त समय रहता है पर जब फूल आने की प्रक्रिया शुरू होने वाली होती है तब ज्यादा समय नहीं रहता है उस समय Liquid Fertilizer ही Best रहता है पौधों के लिए ।

आपको अपनी फूलों और सब्जियों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर Liquid Fertilizer  लिए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।घर में या फिर आसपास आसानी से मिल जाने वाली कुछ चीजों की मदद से ही आप ताकतवर लिक्विड फेर्टिलिज़र आसानी से बना सकते हैं ।

1.गोबर खाद की चाय Manure Tea

गाय के गोबर का खाद भारत में सबसे पुराना और प्रचलित खाद है जो हम सालों से प्रयोग करते आए हैं । इसमें नाइट्रोजन प्रचुर मात्रा में रहता है ।

नाइट्रोजन की कमी से पौधे की growth काफी प्रभावित रहती है ।

इसको बनाने के लिए आपको गोबर की सड़ी (कम से कम एक-दो साल) हुई खाद चाहिए , एक Container या बाल्टी और छानने के लिए एक बड़ा कपड़ा ।

1 भाग खाद को 5 भाग पानी में मिला लें , यदि आपके पास तकिये का पुराना कवर या गिलाफ हो तो उसके अंदर खाद को भरकर पानी में डुबो सकते हैं ।

इस तरह तैयार घोल को ढक्कन से धक दें और 1 या 2 सप्ताह के लिए किनारे कहीं रख दें ।

1 सप्ताह में भी यह तैयार हो जाता है जैसा आपकी जरूरत हो उस अनुसार निकाल लें इसे ।

पौधों पर Use करने के लिए इस घोल का 250 मिली लें और 4-5 लीटर पानी में मिलकर हल्का कर लें फिर पौधों पर चाहे Spray कर दें या फिर गमलों में डाल दें ।

2. कम्पोस्ट की चाय Compost Tea

घर के किचन से या गार्डेन के खर पतवार से बने खाद या Compost को गार्डेनिंग की दुनिया में लोग Black Gold कहते हैं और इसके चाय को Golden Liquid । Compost Tea से अच्छा और सस्ता Tonic पौधों के लिए कुछ और नहीं हो सकता ।

Compost Tea बनाने का पूरा तरीका ऊपर गोबर खाद की चाय जैसा ही है ।

एक बाल्टी में 1 भाग घर का बना कम्पोस्ट और 5 भाग पानी के साथ मिलकर कर रख दें कुछ दिनों के लिए , बीच बीच में किसी डंडे से इसे हिलाते मिलते रहें । एक सप्ताह में ही आप इसे पौधों पर Use कर सकते हैं ।

इसे इस्तेमाल करने के लिए इसे किसी कपड़े की सहायता से छान लें और 1 लीटर को 10 लीटर पानी में मिलकर पौधों पर प्रयोग करें ।

ये भी जानें – पौधों के लिए आवश्यक खनिज पदार्थ

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Watering Cane

https://amzn.to/3gAeQeE

Cocopeat

https://amzn.to/2Ww7MJb

Neem Oil

https://amzn.to/3B9yUMI

Seaweed Fertilizer

https://amzn.to/3gy48Fq

Epsom Salt

https://amzn.to/3mwYWFT

3. प्याज़ लिक्विड फर्टिलाइजर Onion Peel Fertilizer

प्याज़ से हमें कई विटामिन , सल्फर , पोटेशियम आदि हमें प्राप्त होता है, प्याज़ के छिलकों से यही पोषक तत्व हम पौधों को भी दे सकते है जो उनके लिए बहुत लाभकारी होंगे।

हमारे किचन मेन रोज 1-2 प्याज़ काटे ही जाते हैं जिनके छिलकों Peel को हम कचरे मेन फेंक देते हैं , इसी कचरे से हम बहुत ही बहुमूल्य खाद बना सकते हैं ।

Onion Peel Fertilizer बनाने के लिए एक काँच का ज़ार/बड़ी कटोरी ले लीजिये उसमें कुछ दिन का इकठ्ठा किया हुआ प्याज़ का छिलका भर लीजिये , जब वह आधा भर जाए तो जार को पूरा पानी से भर दीजिये ।

Home-made Liquid Fertilizer in Hindi
प्याज़ की छिलके अनमोल हैं पौधों के लिए ।

इस मिश्रण को दो दिन के लिए ढक कर कहीं छाया में रख दीजिये । दो दिन बाद इसको छान लीजिये और बराबर मात्रा में पानी मिलाकर पौधों पर प्रयोग कीजिये ।

इसको आप पौधों पर Spray कर सकते हैं या फिर गमले की मिट्टी में डाल सकते हैं । इस मिश्रण को आप चाहे तो Bottle में बंद करके रख सकते है बाद में Use करने के लिए ।

जार में बचे हुये प्याज़ में कुछ और प्याज़ मिलाकर फिर से पानी भर सकते हैं ताकि नया Liquid तैयार हो सके ।

इस Liquid का सबसे अच्छा प्रयोग उन पौधों पर रहेगा जिन भर फल या फूल आने वाले हैं ।  

यह भी देखें – सेंधा नमक को Epsom Salt समझ कर पौधों में तो नही डाल दिया आपने ?

4- उपलों की चाय Cow-dung Cake Tea

भारत में गाय ,भैंस के गोबर से उपले या कंडे बनाए जाते हैं जिनका उपयोग ईंधन के रूप में होता है । इसी कंडे का उपयोग पौधों के लिए Liquid Fertilizer बनाने में किया जा सकता है ।

यह नाइट्रोजन का अच्छा स्रोत है और गर्मी में पौधों के लिए एक बहुत ही अच्छा पोषण प्रदान करता है , इसको आपको अपने Garden में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए ।

कंडे गाँव में और कस्बों में आसानी से मिल जाता है , शहर में भी Milk Dairy पर संपर्क करने पर आपको यह आसानी से मिल जाएगा । संभवतः 1 उपला या कांदा 1 रुपये में मिल जाएगा ।आप एक आध बोरी खरीद कर रख सकते हैं ।

इस तरल खाद को बनाने के लिए 1 बाल्टी मे 6-7 लीटर पानी भर लें फिर उसमें 7-8 उपले दाल दें ,सभी को पानी में ठीक से डुबो दें और बाल्टी को ऊपर से ढक कर 2 दिन के लिए किसी छायादार जगह पर रख दें ।

2 दिन बाद इस मिश्रण में से किसी कपड़े की सहायता से पानी को छान कर अलग कर लें ।

इसको आप किसी बोतल में भरकर रख सकते हैं , ये कई दिनो तक चल जाएगा ।

इसको use करने के लिए जितना तरल खाद ले उसके बराबर या दो गुना तक पानी उसमें मिला लें फिर पौधों में डाल सकते हैं ।

5. खरपतवार की चाय Weedy Tea

मेरे हिसाब से इसको इकठ्ठा करना और बनाना सबसे आसान होगा इसको आप जरूर Try करिएगा ।

आप इसके लिए अपने बगीचे के चारों ओर से सभी प्रकार के खरपतवारों का उपयोग कर सकते हैं, विशेषकर उन Tap Root (जिसमें एक सीधी मोटी जड़ होती है) वाले पौधों को , वैसे कोई भी खर पतवार का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Tap Root से मतलब है कि पौधे अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है, जो पत्तियों में इकठ्ठा हो जाता हैं। जब इन पत्तियों को खरपतवार की चाय में डाल दिया जाता है, तो पोषक तत्व पानी में घुल जाता है ।

Home-made Liquid Fertilizer in Hindi
गार्डेन की खर पतवार भी बड़े काम की है ।

एक बाल्टी में खर पतवार इकठ्ठा करे फिर उसका लगभग 5 गुना पानी उसमें भर दें । बाल्टी को ऊपर से ढककर 2 सप्ताह के लिए छोड़ दें ।

2 सप्ताह बाद बाल्टी में से Liquid को कपड़े से छान लें और 10 गुना पानी के साथ इसे Dilute कर लें और अपने Garden में उसे करें ।

बचे हुये खर पतवार को अपने कम्पोस्ट बिन में डाल दें जिससे उसका विघटन होकर उच्च गुणवत्ता का कम्पोस्ट तैयार हो जाए ।

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Hand Gloves

https://amzn.to/3zlKN1O

Trowel (खुरपी(

https://amzn.to/38dnE5x

Hand Pruner

https://amzn.to/3kpeicF

Garden Scissors

https://amzn.to/38kA0J6

Spray Bottle

https://amzn.to/2UQ7hch

6- सब्जियों व अनाज का पानी

सब्जियों को धुलने व डाल चावल आदि के पानी को ज़्यादातर लोग बेसिन में फेंक देते हैं जबकि यह अत्यधिक पोषक तत्वों से भरा रहता है ।

इसको आसानी से इकठ्ठा करने के लिए आप एक जार या 2-3 लीटर का Bucket अपने किचन में रख सकते हैं इसी में सब्जियों को धुलने के बाद बचा पानी और अनाज आदि का पानी डाल सकते हैं ।

फिर इस इकठ्ठा किए गए पानी को शाम को या अगली सुबह अपने पौधों को सीधा ही डाल सकते हैं ।

दालों या चावल को पकाने के 1 घंटे पहले अगर भिगोएँ लें तो ज्यादा सही रहेगा ।

नोट : यू ट्यूब पर आजकल केले के छिलके से तरल खाद बनाने की विधि बताई जाती है मैंने भी कई बार बनाया है , पर डॉक्टर सूरज अगरवाल का ये वीडियो आप देखिये जो इस संबंध में आपकी जानकारी को दुरुस्त कर सकता है ।

इनका कहना है कि केले में Sugar कि अच्छी मात्र होने के कारण इसमे फंगस लाग्ने का काफी खतरा बना रहता है तथा ये रेसिपी ठंडी जगह के लिए ज्यादा फायदेमंद है किनकि कम तापमान में फफूंद का खतरा कम रहता है।

केले के तरल खाद कि जगह इसके छिलके को सुखकर उसका पाउडर ज्यादा आसान और ज्यादा लाभकारी होगा पौधों के लिए ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment

x