ग्लैडिओलस का यह नाम कैसे पड़ा | ग्लेडिओलस कब और कैसे लगाए | Gladiolus Flower in Hindi

Gladiolus Flower in Hindi

सितंबर का महीना कई फूलों और सब्जियों को लगाने का Perfect समय होता है इन्हीं में एक फूल है Gladiolus ग्लैडिओलस । आज हम ग्लैडिओलस कब और कैसे लगाए इसकी पूरी जानकारी लेंगे जिससे इस सर्दियों में आपका बगिया इस खूबसूरत फूल से भर जाए ।

ग्लैडिओलस को आप Cut Flower की तरह घर के अंदर भी use कर सकते हैं और फूलों का  Bouquet बनाकर किसी को Gift भी कर सकते हैं ।

परिचय

इस पौधे का इतिहास रोमन साम्राज्य जितना ही पुराना है । आपने Gladiator मूवी तो देखी ही होगी , नाम एक जैसे हैं न । दरअसल दोनों एक दूसरे से जुड़े हुये हैं ।

लैटिन भाषा में ‘Gladius’ का अर्थ तलवार (Sword) होता है , तलवार चलाने वाले को Gladiator कहते हैं । Gladiolus की पत्तियां (stalks) काफी हद तक एक तलवार जैसी दिखती हैं इसीलिए इसका नाम Gladiolus पड़ा है ।

इसके नाम के पीछे एक और वजह बताई जाती है , वो यह की Gladiators लड़ते समय इसके Corms (Bulbs) को गले में पहनते थे , वो इसको शुभ मानते थे तभी से इस फूल का Gladiators से जोड़कर देखा जाता है ।

CORMS या BULBS – बहुत से लोग Gladiolus के Corms को भी Bulb ही पुकारते हैं जबकि Bulb और Corms अलग –अलग होते हैं।

Bulb का एक कॉमन उदाहरण प्याज़ है , प्याज़ के अंदर का हिस्सा आपने देखा होगा उसमें सबसे केंद्र में एक Bulb होता है और उसके ऊपर मांसल (Fleshy Leaves) पत्तियों के कई Layers होते है जबकि Corms की भीतरी संरचना में कोई भी Layer नहीं होती है वह पूरी तरह से एक Solid Structure होता है फिर भी आम बोलचाल में लोग प्रायः इसे Bulb ही बोलते हैं ।

Gladiolus 2 से 6 फीट तक लंबे होते है , रंग की बात करें तो ये लगभग 300 अलग अलग रंगों मे पाये जाते हैं और यह जमीन तथा Containers दोनों में आसानी से लग जाते हैं

वैसे तो यह मूलतः दक्षिण अफ्रीका का पौधा है पर अभी यह पूरे विश्व मे पाया जाता है , अमेरिका मे यह 19 वीं शताब्दी में अत्यधिक प्रचलित हुआ और Cut Flower इंडस्ट्री का प्रमुख अंग बन गया ।

ग्लैडिओलस कब लगाए

Gladiolus के खिलने के लिए सबसे उपयुक्त तापमान 10 से 25 डिग्री C होता है इसलिए उत्तर भारत में सितंबर में इसके Corms को नर्सरी से खरीदकर लगा देना चाहिए । अगर सितंबर में नहीं लगा पाते है तो अक्तूबर में जरूर लगा लें ।

अगर आपने पिछले साल के फूलों से Corms निकाल कर बचा लिया हो तो सितंबर के पहले सप्ताह में ही उसे लगा दें ।

वैसे अक्तूबर में नर्सरी में Gladiolus के पौधे भी नर्सरी पर मिलने लगते हैं पर Corms से खुद इसे उगाने का अलग ही मज़ा है ।

कहाँ से खरीदना है

Gladiolus के Corms आपको नर्सरी से या फिर Online आसानी से मिल जाएगा । इसको आप नर्सरी मे अगस्त माह से ही देखना शुरू कर दीजिये जब भी मिल जाए लाकर घर पर लगा लीजिये ।

खरीदते समय यह ध्यान रखे कि Corms कटे फटे न हों , स्वस्थ दिख रहे हों । कलर का अंदाज़ा लगा पाना तो मुश्किल है फिर भी आप Corms अलग अलग तरह के देख के ले सकते हैं , जैसे कुछ पीलापन लिए होते है तो कुछ लाल जैसे होते हैं ।

खरीदते समय माली से आप रंग के बारे में पूछ सकते है शायद वो कुछ बता सके , इसके अलावा उससे भी कुछ टिप्स ले सकते हैं Gladiolus उगाने के बारे में , हो सकता है वो कोई खास टिप्स आपको दे दे ।

अगर ऑनलाइन मँगवा रहे हैं तो अगस्त माह में ही सर्च करके ऑर्डर प्लेस कर दें ताकि समय से ऑर्डर आ जाए कभी कभी ऑर्डर आने मे 15-20 भी लग जाते हैं ।

Tips – सबसे बड़े आकार के ही Corms खरीदें उसमें फूल आने की ज्यादा संभावना रहती है , आपने देखा होगा कभी कभी कुछ Corms मे पत्तियाँ तो अच्छी आती हैं पर फूल नहीं आते इसका कारण Corms का पूरी तरह से mature न होना होता है । इनमे एक साल बाद फूल आते हैं फिर जब ये और बड़ा हो जाता है ।

मिट्टी कैसी तैयार करना है

हर पौधे कि तरह ही Gladiolus के लिए भी आपको एक ऐसा Potting Mixture तैयार करना है जिसमें उचित Drainage , Moist और Aeration की व्यवस्था हो ।

इस के लिए आप इस माप का प्रयोग कर सकते हैं

Garden Soil       30%

River Sand        30%

Vermi Compost    40%

Bonemeal (यदि हो) 5 चम्मच                                                                                              

कई विशेषज्ञ 50 % River Sand और 50% Vermi Compost का प्रयोग करके भी अच्छे फूल प्राप्त कर लेते हैं तो आप Material की उपलब्धता के हिसाब से बना ले ।

गमले का आकार Size

 Gladiolus को आप 4 इंच के गमले से लेकर 12 इंच के गमले में आराम से उगा सकते हैं बिना किसी परेशानी के ।

इसके लिए आपको एक फार्मूला ध्यान रखना होगा बस । वो ये कि जीतने इंच का गमला वो उससे आधे कि संख्या मे आपको Corms लगाने हैं ।

मतलब अगर आपके पास 8 इंच का गमला है तो आप उसमें 8/2 =4 यानि 4 Corms लगा सकते हैं । बस सभी कोर्म्स को उचित और बराबर दूरी पर लगाना होगा ।

गमले में 2 से 3 Holes अवश्य कर लें और उसके ऊपर कुछ पत्थर या पुराने गमले का टुकड़ा रख लें ताकि गमले में डाले गए Extra पानी तुरंत बाहर निकल जाए क्यूंकी अगर गमले मे पानी रुकेगा तो जड़ों के सदने का दर बना रहता है । 

ग्लैडिओलस कैसे लगाए

गमले मे मिट्टी भर लें ऊपर से 3-4 इंच की जगह अभी छोड़ दें । अगर 8 इंच का गमला है तो 4 Corms बराबर दूरी पर रख कर हल्के हाथ से दबा दें फिर उसके ऊपर 1 इंच की मिट्टी की Layer बिछा दें । पानी देकर खुली धूप मेन रख दें ।

अगर बारिश हो रही है तो सेमी shade मे रख दें। 4-5 दिनों मे पत्तियाँ दिखने लगेंगी । अब बची हुई जगह को 1 इंच Potting Mixture से भर दें ।  10-15 बाद पत्तियाँ फूटने लगेंगी जो कुछ ही दिन में लंबी हो जाएंगी ।

कोर्म्स लगाने के लिए यह विडियो आप देख सकते हैं ।

ग्लैडिओलस की देखभाल Gladiolus Flower in Hindi

धूप

Gladiolus को 3 से 4 घंटे कि धूप जरूर चाहिए , ज्यादा अच्छा रहेगा यदि सुबह कि धूप मिल सके । लेकिन अगर आपके घर या बालकनी में सुबह कि धूप नहीं आती तो किसी भी समय जब धूप मिल जाए अच्छ है।

पानी

Gladiolus को ज्यादा पानी कि आवश्यकता नहीं रहती है इसलिए बिना मतलब इसको पानी न दें अन्यथा जड़ों के सदने या फंगस लग सकता है और आपकी पूरी मेहनत बेकार हो सकती है ।

जब भी गमले की ऊपरी सतह सूखने लगे तब ही इसमें पानी डालें अगर ऊपरी सतह गीली या नमी महसूस हो रहा तो पानी न दें ।

खाद रसायन

गमले की मिट्टी में तो आपने 30 से 50 % तक सड़ी हुई गोबर की खाद या कोंपोस्ट तो मिलाया ही होगा ।

जब stalks निकल आयें और उनकी लंबाई 1 फुट के ऊपर निकल जाए तब उसमें 5 चम्मच वर्मी कम्पोस्ट और 2 चम्मच बोन मील मिलाकर 8 इंच के गमले मे ऊपर से डाल सकते हैं ।

अगर आपके पास NPK (19:19:19) , पोटाश और सूपर फास्फेट मौजूद है तो आधा आधा चम्मच मिला सकते हैं ।

इसको डालने के पहले मिट्टी को थोड़ा ढीला (गुड़ाई) कर लें और खाद को डालकर पानी डाल दें ।

यह भी पढे – पौधों के लिए आवश्यक खनिज पदार्थ

कीट / रोग से बचाव

Gladiolus में आम तौर पर ज्यादा कीट नहीं लगते फिर भी इसकी पत्तियों को आप कुछ दिन पर चेक करते रहे । अगर किसी भी प्रकार का कोई Layer चिपका हुआ दिखे तो उसे आप कपड़े या टूथ ब्रश से साफ कर सकते हैं ।

इसके अलावा 5 मिली नीम तेल को गुनगुने पानी में मिलाकर हर 10-15 दिन पर Spray कर सकते हैं ।

फंगस से पौधों को बचाने के लिए पानी की मात्र नियंत्रित दें यानि जितना जरूरत हो उतना ही दें और ज्यादा बरसात हो रही हो तो Covered Area में रख दें कुछ दिन के लिए ।

पौध के सूखने के बाद Corms को निकालना

Gladiolus से लगभग मार्च तक फूल आते है उसके बाद ये सूखने लगता है ।फूल खिलने के बाद लगभग 50 दिनों के बाद इसके Corms को अगले सीजन के लिए निकालना सही रहता है ।

जब आप इसके Corms को निकलेंगे तो आपको कुछ Baby Corms भी साथ में मिलेंगे जिनको भी आपको बचा कर रखना है ताकि बाद में इनसे भी फूल प्राप्त किए जा सके । पूरी विधि जानने के लिए यह वीडियो देखें

विशेष टिप्स

जब Stalks या पत्ते ज्यादा लंबे होकर एक तरफ झुकने लगे तो बांस कि डंडियों से सहारा देना होगा ताकि वो सीधा खड़ा रह सके ।

जब फूल खिल रहे हो तो उसे हल्की धूप वाली जगह पर रख सकते हैं क्यूंकी ज्यादा समय धूप मे रहने से Petals जल्दी सूख जाएंगी और उसकी खूबसूरती कम समय के लिए ही रह जाएगी ।

Leave a Comment

x