इन 5 तरीकों से अपने पौधों को एक शहर से दूसरे शहर ले जाएँ | Easy to Move Plants

क्या आप भी ट्रांसफर वाली जॉब करते हैं और इसी वजह से आप पौधे नहीं लगाते कि जब ट्रांसफर होगा तो पौधे कैसे ले जाएंगे और पौधे सही सलामत कैसे जा पाएंगे । चलिये आज हम यह उन तरीकों को जानते हैं जिनसे आप ज्यादा से ज्यादा अपने प्यारे बच्चों जैसे plants को अपने साथ ले जा सकेंगे इसके साथ ही हम Easy to Transport Plants के बारे में भी बात करेंगे ।

इन 5 तरीकों से अपने पौधों को एक शहर से दूसरे शहर ले जाएँ

1॰ समय से तैयारी

जब भी आपको एक शहर से दूसरे शहर move करना हो आप बाकी बातों कि तरह plants को कैसे move करना है इसके बारे में भी सोच लें और किस तारीख को क्या क्या करना है कहीं लिख लें ।

इसमें transportation कंपनी से बात करने से पौधों की पैकिंग कैसे करना है इन सब बातों को लिख लें या जैसे भी हो अपने अनुसार प्लान कर लें ताकि लास्ट मोमेंट पर किसी तरह की हदबड़ाहट न हो सके ।

2॰ पौधों की सूची और Sorting

आपके पास जीतने भी plants हैं चाहे वो 10 हों या 100 सबकी सूची बना लें इसके बाद ये तय करें इनमें से कितने प्लांट्स साथ ले जाने हैं ।

इसके बाद आपका सबसे मुश्किल काम शुरू होगा यानि उन पौधों को छांटना जिन्हें आप को वाकई में ले जाना है आप छोड़ नही सकते । अगर आपने बहुत ज्यादा पौधों को लगा रखा है तो आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है इस काम में ।

आप को यह भी देखना है कि practically आप कितने पौधे ले जा सकते हैं और कितना दूर आपको जाना है । जो hardy plants हैं उनको बिना सूखे हुये ले जाना ज्यादा सही होगा और जो कोमल पौधे हैं उन्हें ज्यादा दूर और अगर गर्मी का मौसम है तो थोड़ी दिक्कत हो सकती है Survive करने में ।

पर एक बात और ध्यान देने वाली है कि आप सही तरीके से ले जाए तो कुछ पौधे आप रख ही सकते हैं extra । कुछ पौधों कि आप Cuttings रख सकते हैं ताकि जाकर आप उन्हें दुबारा लगा सकें ।

3॰ पौधे जिन्हें गिफ्ट कर सकते हैं उन लोगो कि सूची

उन लोगों की लिस्ट बनाना भी बहुत जरूरी है जिन्हें आप अपने कुछ पौधे Gift कर सकते होंगे , वैसे कुछ लोग लार टपकाए बैठे होंगे कि सारे पौधे उन्हें ही मिल जाएँ पर यह आपको देखना है कि आप किसे कौन सा प्लांट दें ।

जिसको पौधों से बेहद लगाव हो उसे ही अपने पौधे दें उसे नहीं जो फ्री का समान समझ कर ले जाए और जब कभी आप उनसे पूछें कि मेरे पौधे कैसे हैं तो वो बोले कि ‘अरे वो गर्मियों में सूख गए’ या ‘अरे गाँव गए थे उसी में सब सूख गए’ ।

आपको अगर कोई न दिखे तो आप किसी पास की नर्सरी वाले से भी कह सकते हैं वो ले जा सकता है ।

4 ॰ पौधों की पैकिंग

एक शहर से दूसरे शहर पौधे को कैसे ले जाए इस क्रम में सबसे important पौधों की पैकिंग है । इसके लिए जो समान आपको चाहिए वो है –

पैकिंग टेप , कैंची , पुराने अखबार , बचे हुये poly bags , गत्ते Cortons , Bubble wraps आदि ।

कुछ पौधों को आप गमले सहित रख सकते हैं अगर वो ज्यादा नाज़ुक किस्म के हों , अगर वो मिट्टी के containers में हो तो उसे आप 3 से 4 सप्ताह पूर्व प्लास्टिक container में transplant कर लें।

अगर आपको 500 किमी के अंदर ही शिफ्ट होना है तो आप पौधों को गमले से निकाल कर ही ले जाएँ इससे ज्यादा से ज्यादा पौधे आप ले जा सकेंगे ।

इसके लिए आप हर गमले में 2 दिन पहले पानी डालकर छोड़ दें और फिर पानी न डाले ताकि गमले की मिट्टी न ज्यादा सूखी हो और ज्यादा गीली हो , याद रहे पैकिंग निकलने के 1 दिन पहले कर लीजिये ।

अब गमले को पलट कर हल्का सा ठोंकने पर पौधा मिट्टी सहित बाहर आ जाएगा , इसकी किनारे की ज्यादा से ज्यादा मिट्टी निकाल लें , मिट्टी पूरी गिर न जाए इसीलिए उसका थोड़ा सा नम रहना जरूरी है ।

पौधे की रूटबाल की साइज़ के अनुसार मिट्टी छोड़ें जो उससे चिपकी रहे रूटबाल पर अखबार लपेट दें चारों तरफ 1 या 2 लेयर फिर पोली बैग में उसे रख कर चारों तरफ से पैकिंग टेप से कवर कर दीजिये ।

पोली बैग के अलावा bubble wrap भी use कर सकते हैं।

इस तरह जीतने भी आप प्लांट्स पैक करें उसे किसी मजबूत corton गत्ते या किसी प्लास्टिक बकेट में रख दें और ट्रक में कहीं सेफ रखवा दें जब समान पैक हो ।

5॰ Cuttings को साथ कैसे ले जाएँ

कई पौधों की आप कटिंग भी ले सकते हैं अगर पूरा पौधा नही ले सकते हैं । इसके लिए जिस दिन आपको निकलना है उस दिन सुबह सुबह एक तेज़ धार वाले कटर से 4 से 6 इंच की कटिंग्स काट लें ।

अपने साथ कटिंग्स को ले जाने के लिए इसके कटिंग वाले हिस्से को paper towel से अच्छे तरीके से कवर कर लें या पूरा ही wrap कर लें और सारे कटिंग्स को safely ले जाने के लिए आप प्लांस्टिक bottle में इन्हे रख सकते हैं ।

आसानी से move हो जाने वाले पौधे और फूल जिन्हें आप लगा सकते हैं

 

यहाँ पर हम 2 Category बनाकर पौधों को select करेंगे पहला Ornamental Plants और दूसरा Flowering Plants ताकि आपका घर तो stylish लगे ही साथ ही अलग अलग सीजन में रंग बिरंगे फूल भी मिल सके ।

सजावटी पौधे Ornamental Plants

स्नेक प्लांट Snake Plant

स्नेक प्लान्ट  Easy to Transport Plants की लिस्ट में सबसे ऊपर रख सकते हैं ।यह बहुत ही Hardy प्लांट है यह मिट्टी से बाहर रहने पर भी कुछ दिनों तक नही मारता है ।

यह एक ऐसा प्लांट है जिसको आप घर में जहां चाहे वहाँ रख सकते हैं , घर के Entrance पर ,सीढ़ियों पर , Corners में , टेबल पर जहां चाहे वैसे घर को सजा सकते हैं ।

स्नेक प्लांट

सबसे अच्छी बात यह भी है कि इसकी कई किस्में व Shades आते हैं जो आपको Variety भी देते हैं , अकेले इसी Plants से आप अपने घर को बहुत ही Stylish Look दे सकते हैं ।

घर बदलने या ट्रांसफर होने की स्थिति में आप इसको आसानी से निकाल कर किसी ड्रम या Corton में पैक कर सकते हैं या गमले समेत भी रख सकते हैं। अगर ज्यादा दूर भी Transportation होना है तब भी यह नही सूखेगा ।

स्नेक प्लांट को पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

शतावर Asparagus

शतावर या शतावरी या Asparagus एक ऐसा पौधा है जो खुली धूप में खूब अच्छे से Grow करता है और हरियाली बना के रखता है । बालकनी या ऐसी जगह जहां अच्छी धूप आती हो वह के लिए ये बेस्ट है ।

ये देखने में Herb जैसा होता है और मिट्टी के नीचे Tubers होते हैं और नए नए Tubers बनते रहते हैं जिनसे नए Plants भी निकलते रहते हैं ।

अगर बात करें Transportation की तो यह भी आराम से कुछ दिन तक सूखेगा नही और अगर प्लांट सूख भी गया 4-5 दिन में तो भी मिट्टी के नीचे Tubers सूखेगा नही और उससे नए प्लांट्स फिर निकल आएंगे ।

मनी प्लांट Pothos

मनी प्लांट या Pothos के 4-5 किस्में आप घर में लगा सकते हैं जिससे आपका पूरा घर बहुत ही unique दिखने लगेगा । इसको आप गमले में , काँच की बोतलों में या फिर Hanging Basket में लगा सकते हैं ।

स्नेक प्लांट की तरह इससे भी घर के अंदर किसी भी कोने को सजाया जा सकता है। सही care करने पर यह कुछ ही समय में Bushy हो जाएगा और इसकी खूबसूरती बढ़ती जाएगी ।

इसके अलावा Pencil Cactus और Syngonium भी लगाया जा सकता है जो लगाने में भी आसान है और आसानी से नयी जगह तक Transport किए जा सकते हैं ।

यह भी पढ़ें – आप चाहे तो सिर्फ मनी प्लांट से कैसे अपना घर और किस्मत चमका सकते है

फूल वाले पौधे Flower Plants

अगर आपको ये डर है कि आपके प्लांट्स Transportation के दौरान खराब हो सकते हैं तो आप एक ऐसे Plant को अपने घर ल सकते हैं जिसके पत्ते भी खूबसूरत होते हैं , अलग अलग क़िस्मों में साल भर रंग बिरंगे फूल आते रहते हैं और जो कभी मरेगा भी नहीं , यहाँ बात हो रही है Lily की ।

Lily की दर्जनों किस्में होती हैं सभी Bulb से लग जाते हैं और समय के साथ multiply होते रहते हैं और साथ जन ट्रांसफर हो तो आप इसके Bulbs निकाल कर अलग रख सकते है जो कई दिन तक रह सकते हैं ।

यहाँ हम 10 Lily या Bulbs/Tubers/Corms वाले प्लांट्स के बारे में विवरण देने जा रहे हैं –

1 ॰ Rain Lily

रेन लिली 3 रंग में मिल जाते हैं – गुलाबी , सफ़ेद और पीला । जैसा की नाम से पता चल रहा है इसमें बरसात के मौसम में फूल आते है । कभी कभी मानसून के अलावा भी बारिश होने पर उसकी बूंद इसमें पड़ जाने पर भी फूल आ जाते हैं ।

2 ॰ Amaryllis Lily

ज़्यादातर Orange कलर के Amaryllis Lily में सर्दियों के सेकेंड हाफ में फूल आना शुरू होता है जो अप्रैल तक आते रहते हैं । इसकी पट्टियाँ भी लंबी खूबसूरत होती हैं जो ऑफ सीजन में भी पौधे को आकर्षक बना कर रखती हैं ।

3 ॰ Spider Lily

इसको हिन्दी में सुदर्शन भी कहते हैं ये सफ़ेद और लाल रंग में आता है पर ज़्यादातर सफ़ेद रंग में मिलता है । गर्मियों में इसमें फूल आते हैं जो बहुत ही आकर्षक दिखते हैं । इसके bulb का साइज़ rain lily की अपेकषा 10 गुना बड़ा होता है ।

4 ॰ Meadows Crinium Lily

इसके सफ़ेद और गुलाबी लाइनिंग वाले बड़े फूल किसी का भी दिल जीत सकते हैं मानसून से सर्दियों के प्रारम्भ तक इसमें फूल आते हैं । फूल से बाद में बीज भी बन जाते हैं पर Bulb से पौधा तैयार करना ज्यादा आसान है ।

5 ॰ Orange Day Lily

उत्तर भारत में मई से जुलाई तक  Orange Day Lily के चटकदार फूल आते हैं जो आपको उस पर से आंखे हटाने नहीं देगी , इसकी कलियाँ भी बहुत खूबसूरत लगती है जो बड़ी संख्या में एक साथ निकलती हैं । वैसे इसमें बल्ब की जगह मिट्टी के नीचे Tubers होते हैं लेकिन Looks की वजह से इसे Lily कहा जाता है ।

6 ॰ Football Lily

फुटबाल लिली या बॉल लिली का फूल लाल गुलाबी रंग का बड़े आकार का फूल होता है

7 ॰ Tuberose

हिन्दी में इसे राजनीगंधा कहते है , देखने में बहुत ही खूबसूरत और सुगंधित महक से भरा होता है ये । 1 मीटर तक लंबे Spikes पर खिलने वाले इसके फूल गर्मियों में खिलने वाले फूलों में सबसे खास है ये । यह भी Tubers से पौधा तैयार होता है तथा समय के साथ नए Tubers बनते रहते हैं। 

8 ॰ Asiatic Lily

यह कई रंगों जैसे Pink , Orange , Red , Purple में आता है इसको बल्ब से लगाया जा सकता है । इसमें एक साथ 2-3 फूल निकलते हैं तथा कई दिन तक बने रहते हैं ।

9 ॰ Freesia

कई क़िस्मों और रंग में पाया जाने वाला फ़्रिज़िया Bulb से लगता है । इसको लगाने के लिए Online मँगवा सकते हैं नर्सरी पर शायद ये आसानी से न मिल पाये । इसके बल्ब को संभाल के कई दिनों तक रखा जा सकता है ।

10 ॰ Gladiolus

गुलदस्तों में सालों से इसको सजाया जाता है आप चाहे तो इसे अपने घर में भी लगा सकते हैं । सितंबर – अक्टूबर में इसके Corms को मिट्टी मे लगाया जा सकता है जिससे सर्दियों में इससे फूल प्राप्त होने लगते हैं ।

Transportation of Bulbs

ट्रांसफर होने की स्थिति में इन फूलों के पौधों के bulbs निकाल कर अलग रखे जा सकते हैं जिनको किसी बॉक्स में अखबार में लपेट कर pack किया जा सकता है ।

Leave a Comment

x