आज ही ले आयें अपने घर होया के खूबसूरत पौधे | Hoya Plant in hindi

 

Hoya Plant in hindi

यह 500 से ज्यादा प्रजातियों वाला ट्रोपिकल पौधा है , इनमे से ज़्यादातर एशियन देशों जैसे Philippines, India, Thailand, Malaysia, Vietnam, Bangladesh, Indonesia, Polynesia, New Guinea, तथा कई सारी प्रजातियाँ औस्ट्रेलिया मे पायी जा सकती हैं ।

होया प्लांट के कुछ अन्य नाम waxplant, waxvine, waxflower या सिर्फ Hoya हैं ।

FamilyApocynaceae
Common NameWax plant, Wax Flower, Porcelain Flower, or just Hoya
Botanical NameHoya species

 

Hoya hanhiae

 

इस genus के पौधों का नामकरण वनस्पति शास्त्री Robert Brown ने अपने botanist मित्र Thomas Hoy के सम्मान मे किया था ।

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें
Watering Canehttps://amzn.to/3gAeQeE
Cocopeathttps://amzn.to/2Ww7MJb
Neem Oilhttps://amzn.to/3B9yUMI
Seaweed Fertilizerhttps://amzn.to/3gy48Fq
Epsom Salthttps://amzn.to/3mwYWFT

ऐसे बहुत से Hoya Lover हैं जो होया की नई नई क़िस्मों का collection अपने घर पर बढ़ाते रहते हैं ठीक उसी तरह जैसे कुछ बेहद शौकीन लोग antiques collect करते हैं ।

Hoya mathilde

होया पौधे अलग अलग मोहक आकार और रूप के होते हैं जिनमे Hoya linearis किस्म भी है जिसकी पत्तियाँ सुई जैसी दिखती हैं इसी के साथ एक किस्म Hoya Australis भी है जिसकी  bold और glossy पत्तियाँ किसी का भी मन मोह लेती हैं ।

इसके अलावा भी होया की ढेरों किसमे पायी जाती हैं जो आपके घर को elegance, beauty और  glamour से भर सकती है ।

Hoya Flowers

अगर होया को सही वातावरण मिले तो इसमे फूल भी आते हैं , वैसे इसमे बहुत कम अवधि के लिए ही फूल खिलते हैं । इसलिए जब भी इसके फूल दिखें तो फोटो खींचना न भूलें ।

Flower of Hoya sulawesi

 

प्रकाश Light

इन पौधों को ढेर सारा bright, indirect sunlight पसंद है । Hoya Plants हल्के प्रकाश मे भी रह सकता है लेकिन इससे वह थोड़ा कमजोर सा हो जाता है तथा पौधा कमजोर , आकार मे leggy हो जाती हैं और पत्तियाँ भी कम आती हैं ।

Hoya krohniana silver

पानी Water

जब भी पानी दें तो यह देख लें कि डाला गया पानी पूरी तरह से गमले के होल से निकल गया हो , और यह भी ध्यान रखें कि जब गमले की मिट्टी ठीक ठाक सूख जाए तभी अगली बार पानी दें ।

यहाँ सबसे जरूरी यह है कि इस पौधे को गीली मिट्टी पसंद नहीं है , इसलिए इसकी मिट्टी भुरभुरी होनी चाहिए तथा गमले मे होल जरूर हो जिससे पानी तुरंत निकल जाए ।

Hoya piestolepis papua

जब यह ज्यादा प्रकाश ग्रहण करने वाली जगह पर रखा हो तो इसे ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है , इस बात का आपको खयाल रखना होगा ।

एक बात का और ख्याल रखना होगा कि जिन क़िस्मों मे पतली पत्तियाँ होती हैं उन्हे मोटी पत्तियों की अपेक्षा ज्यादा पानी की आवश्यकता रहती है ।

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें
Hand Gloveshttps://amzn.to/3zlKN1O
Trowel (खुरपी)https://amzn.to/38dnE5x
Hand Prunerhttps://amzn.to/3kpeicF
Garden Scissorshttps://amzn.to/38kA0J6
Spray Bottlehttps://amzn.to/2UQ7hch

इसे overwatering से बचाना रहता है । सर्दियों मे पानी की बहुत कम जरूरत रहती है इसलिए सर्दियों मे तभी पानी दें जब मिट्टी बिलकुल सूखी दिखने लगे , नियमित पानी न दें ।

तापमान Temperature

ज़्यादातर Hoyas  को  गरम वातावरण पसंद है , इस पौधे के लिए 18 से 30 C तापमान बेस्ट रहता है , इसलिए सर्दियों मे ऐसी जगह रखने से बचना चाहिए  ठंडी हवा के झोंके आते रहते हों ।

आर्द्रता Humidity

Humidity को लेकर होया प्लांट को ज्यादा दिक्कत नहीं होती है पर इसकी ग्रोथ ज्यादा अच्छी और तेज़ी से होती है अगर humidity 60 % से ज्यादा हो ।

चूंकि यह tropical पौधे हैं इसलिए इन्हे जीतने ज्यादा humidity मे रख सके जरूर रखें । इसके लिए आप एक तश्तरी मे pebbles रखकर पानी से भर सकते हैं और उसे पौधे के नीचे रख दें । पौधों को पास –पास भी रखने से सहायता मिलेगी ।

खाद आदि Fertilizer

Hoya plant मे जब नई पत्तियाँ आ रही हों तब उन्हें ज्यादा nitrogen युक्त fertilizer की जरूरत होती है क्यूंकी नाइट्रोजन foliar growth मे मदद करता है ।

जब होया मे फूल आने वाले हो उस समय  उसके लिए नाइट्रोजन की जगह फास्फोरस युक्त खाद देना चाहिए , क्यूंकी फास्फोरस कली , फूल ,फल आदि की प्रक्रिया को तेज़ कर देता है ।

Hoya curtisii

गर्मियों मे liquid fertilizer या fish emulsion महीने मे 2 बार देना होया के लिए अच्छा रहता है।

आप spring मे गमले ने ऊपरी सतह पर एक मोती तह compost की भी बिछा सकते हैं जोकि slow-release fertilizer की तरह काम करता है।

खाद देने का समय सिर्फ शरद ऋतु से गर्मियों तक होता है , सर्दियों मे इन्हें किसी प्रकार का खाद नही देना चाहिए ।

Pro Tips

  1. Hoyas मे root bound होना अच्छी बात है इसलिए इसे जल्दी जल्दी repot न करे।
  2. प्रकाश और गर्मी को देखते हुये जब आपको यह लग जाए कि आपने अपने होया के लिए सही जगह का चुनाव कर लिया है तो इसे वहाँ से बार बार relocate न करें , इसे जगह बदलना पसंद नहीं है ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं ।पेड़ पौधो के बारे मे ऐसी ही कई रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden से जुड़े रहिए ।

Happy Gardening

Leave a Comment