2021 में डहेलिया लगाने की तैयारी अभी से कर लें आप | डहेलिया का पौधा कैसे लगाएं | Dahlia flower in Hindi

2020 में अगर आप डहेलिया से अपनी बगिया नहीं सजा पाये तो कोई बात नहीं 2021 की तैयारी शुरू कर दीजिये । आज के विषय “Dahlia flower in Hindi ‘ को पढ़ने के बाद आप भी इस साल रंग बिरंगे और बड़े आकार के डहेलिया अपने बगिया में उगा सकेंगे । डहेलिया की देखभाल कैसे करे ।

डहेलिया अपने चटकदार रंग और बड़े आकार के कारण जाड़ा शुरू होते ही उत्तर भारत में आकर्षण का केंद्र बन जाता है , कोई भी Flower Show बिना डहेलिया के पूरा नहीं हो सकता । लेकिन सही जानकारी न होने के कारण हर किसी को अच्छी Quality के फूल नहीं मिल पाते ।

Dahlia को गुलाब और गुलदाउदी के बाद तीसरा सबसे Popular फूल का दर्जा दिया जा सकता है । यह अमेरिका के Seattle शहर का आधिकारिक पुष्प है ।

“Dahelias with heavy bloom and big size need more care, extra manure , frequent watering and proper staking”

Amarjeet Singh Batth

डहेलिया का परिचय Dahlia flower in Hindi

डहेलिया का वानस्पतिक नाम Dahlia pinnata है ।

वैसे तो डहेलिया पूरे विश्व में उगाया जाता है पर यह मूल रूप से मैक्सिको और मध्य अमेरिका का Native Plant है , वहीं से ये यूरोप फिर बाकी विश्व में फ़ेल गया ।  

इसकी खोज एक Spanish वनस्पति शास्त्री Anders Dahl (1751-1789) ,जोकि प्रसिद्ध वनस्पति शास्त्री Carl Linnaeus के शिष्य थे, ने मैक्सिको में की थी ।कहा जाता है की Anders Dahl की मौत के 2 साल बाद डहेलिया का पहला Tuber यूरोप पहुंचा , उसी के बाद Dahl के सम्मान में इस पौधे का नाम Dahlia रखा गया ।

आपको जानकार हैरानी होगी की शुरू के कुछ वर्षों तक Dahlia के Tuber को खाने में प्रयोग के लिए उगाया जाता था न की इसके फूल के लिए । वर्ष 1815 मे बेल्जिउम में जब इसके बड़े आकार के पुष्प उगाये गए तब से यह लोगों की नज़र में एक फूल की तरह छा गया ।

उसके बाद से इसकीकई Hybrid प्रजातियों को विकसित किया गया और आज इसकी हजारों रंग और प्रजातियाँ पूरे विश्व भर मे पायी जाती हैं । 2 फीट बौनी पौधों से लेकर 8 फीट तक लंबे  पौधे पाये जाते हैं ।

dahlia flower in hindi

Dahlia की किस्में

दुनिया भर में डहेलिया की कई दर्जन किस्में मिलती हैं जो विभिन्न आकार और रंग में मिलती हैं , यहाँ कुछ खास और कॉमन किस्में हम आपको दिखा रहे हैं –

Single Dahlia

dahlia care hindi
गुलाबी सिंगल डहेलिया

Cactus Dahlia

dahlia care in hindi
देखने में सीधी खड़ी कांटे जैसे पंखुड़ियों वाली कैक्टस डहलिया

Semi Cactus Dahlia

dahlia tips hindi
बेहद खूबसूरत सेमी कैक्टस डहेलिया

Pompon Dahlia

dahlia growing tips hindi
बेहद क्यूट पोमपोन डहेलिया

डहेलिया का पौधा कैसे लगाएँ

डाहेलिया बीज से कैसे उगाये

Dahlia के बीज किसी अच्छी नर्सरी से या फिर Online भी खरीद सकते हैं । इसकी Seedlings तैयार करने के लिए सितंबर के अंत में या अक्तूबर (15 सितंबर से 15 अक्तूबर ) सही रहता है। Dahlia के बीज काले रंग के होते हैं कभी कभी आपको लग सकता है की यह केले के छिलके का सूखा हुआ टुकड़ा है ।

Seedlings तैयार करने के लिए किसी ट्रे या गमले में 60-70 % Garden Soil (चाहे तो इसमे Coco-peat भी मिला सकते हैं) और 30-40 % वर्मी कम्पोस्ट/गोबर की खाद मिला लें।

गमले को थोड़ा सा पटक के मिट्टी बैठा दें पर ज्यादा Compact नहीं करना है । मिट्टी ज्यादा Tight हो जाएगी तो नए roots को फैलने का मौका नहीं मिलेगा । अब सतह पर थोड़ों थोड़ी दूरी पर Seeds को फैला दें , और फिर ऊपर से एक Layer कोकोपीट की बिछा दें । इस पर बहुत हल्के तरीके से पानी का छिडकाव कर दें ।

3-4 दिन बाद बीजों मे Sprouting शुरू हो जाएगी ।

9-10 दिन मे पत्तियां दिखने लगेंगी ।

15-17 दिन मे 3-4 पत्तियां आ जाएंगी ।

20-22 दिन पर आप इसको बड़े गमले में Transplant कर सकते हैं ।

डहेलिया कटिंग से कैसे उगाये

कटिंग से डहेलिया उगाने के लिए आपके पास डाहेलिया का एक विकसित पौधा पहले से होना चाहिए । नर्सरी मे मिलने वाले पौधे कटिंग से ही तैयार किए जाते हैं , इनमे ज्यादा अच्छे फूल आते हैं ।

डहेलिया की Cutting आपको अक्तूबर-नवंबर माह में लगानी होगी जोकि नवंबर-दिसंबर तक ठीक से लग जाएंगे । वैसे इनमें अच्छे फूल आने में 2-3 महीने लग जाएंगे जोकि अप्रैल महीने तक फूल खिलते रह सकते हैं ।

जिस पौधे से भी कटिंग लेनी है उसे स्वस्थ होना चाहिए , किसी भी टहनी से tip से 3-4 इंच काट कर उसे पहले से तैयार किसी ट्रे जिसमें बालू भरा हो उसमें उंगली से एक गढ्धा करके कटिंग लगा दीजिये । 5-6 दिन मे इसमें नए Roots निकल आएंगे जिन्हें आप अगले 10 दिन बाद नए बड़े गमले मे लगा सकते हैं ।

Tubers से पौध तैयार करना

अगर आपने पिछले सीजन में Dahlia के Tubers संभाल के रखे हैं तो उनको आप सितंबर – अक्टूबर में गमले या जमीन में लगा सकते हैं । सिर्फ स्वस्थ tubers को ही लगाएँ ।

नर्सरी से पौध लाकर

नर्सरी से पौधे लेते समय फूलों की किस्म और रंग पूछ सकते हैं क्यूंकी माली को रंग आदि की ज्यादा जानकारी रहती है । अच्छे और स्वस्थ पौधों को ही लें और माली से जो भी टिप्स लें सके वो ले ले ।

डहेलिया के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें

Dahlia के लिए 8 से 10 इंच का गमला अच्छा रहेगा , वैसे जितना बड़ा गमला हो उतना बड़ा फूल खिलने की संभावना रहती है , कुछ विशेषज्ञ 12 इंच के गमले को Dahlia के लिए Best मानते हैं पर आप जगह और पौधों की संख्या के अनुसार ही रखिएगा गमलों का साइज़। गमले मे कम से कम 2-3 Holes जरूर कर लें तथा उसे ऊपर कुछ पत्थर के टुकड़े भी डाल दें ।

गमलों मे Mixture इस तरह तैयार करें –

Garden Soil 40%

Cocopeat 30%

Compost 30%

कीट व बीमारियों से बचाव

कीटों से बचाव के लिए 5-10 मिली नीम तेल और आधा चम्मच शैम्पू को एक लीटर गुंगुने पानी (Luke warm Water) मे मिलकर हर 15 दिन पर छिदकाव Spray करते रहें । कोई कीट नहीं लगना चाहिए इससे ।

ज्यादा फूल के लिए डहेलिया की देखभाल कैसे करे

पानी

पानी तभी दें जब गमले की ऊपरी सतह सूखी लैगने लगे , ज्यादा पनि देने से पौधों की Growth रुक जाती है।

Over watering से पौधे मर भी जाते है कभी कभी । इसलिए पानी देने में सावधानी बरतें ।

धूप

Dahlia को सर्दियों की धूप बहुत भाती है । इनको जितना Sunlight में रख सके उतना अच्छा है कम से कम 6-7 घंटो की धूप तो जरूर ही दिखाएँ । धूप के घंटों के हिसाब से भी फूलों का साइज़ कम ज्यादा हो सकता है ।

धूप से ही photosynthesis की प्रक्रिया कम या ज्यादा होगी और उसी के अनुसार पौधों और फूलों को भोजन मिलेगा ।

खाद

गमले के Mixture में 30 से 40% कम्पोस्ट या गोबर की खाद जरूर मिला लें , उसके बाद ही इसमें छोटे पौधों को लगाए ।

इसके बाद इसको फास्फोरस Rich खाद की ज्यादा आवश्यकता रहती है इसके लिए पौध लगाने के एक माह बाद एक एक मुट्ठी Bonemeal प्रत्येक पौधे में डाल सकते हैं ।

इसके अलावा एक मुट्ठी सरसों की खली को एक लीटर पानी मे 3-4 दिन तक भिगोकर रखें फिर उसे 10 लीटर पानी मे मिलकर प्रत्येक पौधे को 100-150 मिली दे सकते है । ऐसा हर 15 दिन पर करने से अच्छे संख्या मेन और बड़े फूल प्राप्त होंगे ।

डहेलिया का पदार्पण भारत में किस वर्ष हुआ

19 वीं श्तब्दी के अंत तक यह यूरोप मे एक शानदार फूल के रूप मे अपनी जगह बना चुका था ।

उस समय भारत मे यूरोपियन देशों की colonies बड़ी संख्या मे मौजूद थीं , संभवतः उसी काल मे डहेलिया को अंग्रेजों द्वारा भारत मे लाया गया होगा । जिन्हे सरकारी कार्यालयों और बंगलों मे लगाया जाता रहा होगा ‘

विशेष Tips

बड़े फूल पाने के लिए आप पौधे के मुख्य तने को ही तैयार करें बाकी जो भी शाखाएँ अगल बगल से निकलती है उन्हें काटते रहें ताकि पौधे की पूरी Energy उसी शाखा को और उस पर आने वाले एक फूल को मिले इससे वह फूल काफी बड़ा साइज़ का हो जाएगा ।

ज्यादा फूल पाने के लिए आपको नियमित रूप से पिंचिंग करते रहना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा शाखाये निकलती रहे , जितनी शाखाये होंगी जितनी Tip होगी उतनी ही ज्यादा संख्या में फूल निकलेंगे । इसके लिए Cutting लगाने के एक सप्ताह बाद जब पौधा लगभग 7-8 इंच का हो उस समय उसकी Tip काट दीजिये ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

3 thoughts on “2021 में डहेलिया लगाने की तैयारी अभी से कर लें आप | डहेलिया का पौधा कैसे लगाएं | Dahlia flower in Hindi”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी आपने डहेलिया के बारे में दी है। इसके लिए आपका धन्यबाद

    Reply

Leave a Comment