वर्मी क्यूलाइट क्या है और गार्डेन मे इसे कैसे उपयोग किया जाता है | Vermiculite in Hindi

वर्मी क्यूलाइट सुनने में आपको यह लग सकता है कि ये वर्मी कम्पोस्ट जैसा कुछ होगा पर ऐसा नही है । वर्मी क्यूलाइट एक मैग्निशियम –एल्यूमिनियम-आयरन का सिलिकेट होता है । यह पूरी तरीके से एक नेचुरल खनिज है जिसे जमीन के अंदर से mining करके निकाला जाता है , जिसके बाद इसको गार्डेनिंग मे प्रयुक्त होने वाले मिट्टी मे मिलने योग्य बनाने के लिए process किया जाता है ।

वर्मी क्यूलाइट का प्रयोग मिट्टी की क्वालिटी मे सुधार करने , पेड़ पौधों की कटिंग तैयार करने , बीजों को germinate करने , बल्ब को स्टोर करने मे किया जाता है । इसके साथ इसे mulch के रूप मे भी प्रयोग किया जाता है ।

Vermiculite in hindi
खादान से निकला प्रकृतिक वर्मी क्यूलाइट फोटो क्रेडिट : विकीपीडीया

वर्मी क्यूलाइट कैसा होता है  

बहुत लोगों को ऐसी गलत धारणा है कि वर्मी क्यूलाइट मे एस्बेस्टस मिला होता है पर ऐसा नही है ।

यह देखने मे अभ्रक mica जैसा होता है और पानी को अपने मे फंसा के रखता है।

बागवानी मे use होने वाले वर्मी क्यूलाइट को काफी उच्च ताप पर गरम किया जाता है जिससे यह expand हो जाता है और इसके कणों मे कई स्तर बन जाते हैं , जिसके कारण यह वजन मे हल्का और पानी को रोकने वाले granules मे बदल जाता है ।

यह आकार के आधार पर 3-4 प्रकार मे मिलता है ; सबसे छोटे दाने वाले वर्मी क्यूलाइट का प्रयोग seedlings तैयार करने मे उपयोग किया जाता है जबकि सबसे बसे साइज़ वाले को मिट्टी मे मिलाकर उसमें aeration को बढ़ाया जाता है ।

vermiculite in hindi
अलग अलग साइज़ मे

वर्मी क्यूलाइट का गार्डेनिंग में फायदा

यह मिट्टी मे water retention और nutrients retention के गुण को बढ़ाता है । यह मिट्टी को fluffy बनाता है जिससे मिट्टी में air circulation बढ़ता है जिससे पानी और पोषक तत्व पौधे को ज्यादा अच्छे तरीके से मिलता रहता है ।

vermiculite उन पौधों के लिए बेस्ट होता है जिनको पानी काफी पसंद है , जिनकी मिट्टी को हमेशा नम बनाए रखना होता है ।

वर्मी क्यूलाइट कैसे उपयोग करें

8-10 इंच के गमले के लिए तैर किए जा रहे potting mix मे 4-5 मुट्ठी वर्मी क्यूलाइट डाल कर अच्छे से मिला लें  ।

कई गार्डेनर वर्मी क्यूलाइट , कम्पोस्ट और पीटमोस/कोकोपीट को बराबर बराबर मात्रा मे मिलाकर भू प्रयोग मे लाते हैं , पर आमतौर पर आप 10% वर्मी क्यूलाइट अपने potting mix मे मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं ।

बीज से seedlings तैयार करने के लिए यह बेस्ट होता है ।

या आप किसी भी तरह का potting mix बना रहे हैं सभी आप इसे मिला सकते हैं ।

हैवी और compact हो चुके किसी मिट्टी को हल्का और loose बनाने मे यह काफी सहायता प्रदान करता है ।

मिट्टी को नमी रोकने और पोषण पौधों के पोषण मे भी सहायता करता है ।

हर तरह कि मिट्टी मे आसानी से मिक्स हो जाता है ।

यह साफ , शुद्ध , sterile ,आविषाक्त और गंध रहित होता है ।

vermi culite in hindi
वर्मी क्यूलाइट के दाने , फोटो साभार – vermiculite.org

वर्मीक्यूलाइट कहाँ से खरीदें

ऑनलाइन वर्मिकुलाइट खरीदना ही सबसे आसान और किफ़ायती तरीका हैं जहां आप रेटिंग और रिव्यू के आधार पर अच्छे किस्म का vermiculite खरीद सकते हैं ।

 पौधे के साथ संबंध

वर्मी क्यूलाइट बिलकुल स्पंज कि तरह काम करता है , जैसे स्पंज पानी को सोखता है और एक सीमा के बाद एक्सट्रा पानी को drain कर देता है वैसे ही वर्मी क्यूलाइट पानी को सोखता है और एक सीमा के बाद उसे नही सोखता और एक्सट्रा पानी को बाहर निकालता रहता है ।

जब हम वर्मी क्यूलाइट को पौधे की मिट्टी मे मिला देते हैं , पौधे की जड़ें वर्मी क्यूलाइट के कणों के इर्द गिर्द ग्रो करते हैं और जितनी नमी उनको जरूरत होती है वह इन पार्टीकिल से लेते रहते हैं ।

चूंकि वर्मी क्यूलाइट के particles लंबे समय तक नमी रोक कर रखते हैं इसलिए जड़ों के लिए भी पानी लगभग हर समय उपलब्ध रहता है जो उनकी ग्रोथ के लिए बहुत ही उत्तम रहता है; जिसके कारण वह तेज़ी से ग्रो करते हैं और स्वस्थ बने रहते हैं ।

Vermiculite in hindi

कई विशेषज्ञ वर्मी क्यूलाइट के महंगा होने के बावजूद इसे परलाइट से अच्छा मानते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment