स्वादिष्ट बैंगन अब खुद ही घर पर उगाएँ | brijal plant in hindi

बैंगन की सब्जी या फिर बैंगन का भर्ता सभी को पसंद होता है लेकिन बैंगन अगर ताज़े हो और घर में ही उगाए गए हो तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। इस लेख में आपको घर पर बैंगन उगाने की पूरी जानकारी दी गई है। जैसे बैंगन किस मौसम में उगाए जाते हैँ? बैंगन का पौधा लगाने की विधि आदि।

बैंगन का पौधा लगाने का सही समय

बैंगन के पौधे को आप दिसंबर और जनवरी की तेज सर्दी के अलावा पूरे वर्ष में किसी भी समय लगा सकते हैं। गर्मी के मौसम में फरवरी-मार्च तथा बरसात और सर्दी के मौसम में जून-जुलाई के महीने में बैंगन का पौधा लगा सकते हैँ।

बैंगन के बीजों का सही अंकुरण होने के लिए मौसम का गर्म होना आवश्यक है। तापमान (20-25°)

brijal plant in hindi

सर्दी के मौसम में पौधा लगाने का सही समय

यदि आप सर्दी के मौसम में बैंगन का पौधा लगाना चाहते हैं तो मई माह के अंतिम सप्ताह में बैंगन के भी लगा सकते हैं। उन बीजों से पौधे को तैयार होने में लगभग 15 से 20 दिन लगेंगे। जब बैंगन के पौधे 3-4 इंच के हो जाए तब आप इन्हें अलग-अलग गमलो में लगा सकते हैं।

नोट : अगर घर पर भिंडी उगाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

अच्छे बीज की पहचान कैसे करें

आपने बाजार में अक्सर देखा होगा कि बैंगन रंग और आकार के हिसाब से अलग-अलग किस्म के होते हैं। कुछ बैंगन गोल और कुछ लंबे और गहरे बैंगनी रंग के भी होते हैं तथा कुछ बैंगन सफेद रंग के भी पाए जाते हैं।

लेकिन सबसे अच्छे स्वाद का बैंगन गोल आकार वाले बैंगन को ही माना जाता है। इसलिए आप भी अपने घर के गार्डन में गोल वैरायटी वाले बैंगन को ही उगाएं।

आप बाजार में खाद और बीज वाली दुकान से अच्छी क्वालिटी के बैंगन के बीज खरीद सकते हैं। आप Online Order करके भी सबसे अच्छे क्वालिटी के और अपने पसंद के रंग और आकार वाले बैंगन के बीज मँगवा सकते हैं ।

brijal plant in hindi
अच्छे क्वालिटी के बीज लेना सबसे जरूरी है

किसी भी पौधे के लिए सस्ते भी खरीदने से बचें क्योंकि सस्ते बीज अधिक अच्छा उत्पादन नहीं दे पाते।

इसके अलावा आप आसपास की नर्सरी पर यह देख सकते हैं , कभी कभी गाँव से आने वाले कुछ किसान नसरी के पास बैंगन आदि के छोटे पौधे लेकर बैठे रहते हैं जो 10 रुपये मे 5-10 पौधे दे देते हैं ।

बीज कैसे लगाएं

बैंगन के बीजों को लगाना बहुत ही आसान है इसके बीज बहुत ही जल्दी अंकुरित हो जाते हैं। बैंगन के बीजों को लगाने के लिए साधारण क्वालिटी की मिट्टी काफी होती है।

आप अपने गमले में 70% मिट्टी और 30% खाद मिला कर इसमें ऑर्गेनिक खाद को मिक्स कर लें जैसे वर्मी कंपोस्ट या फिर गोबर की खाद ।

बैंगन के बीज लगाने की विधि:-

  • गमले के लिए तैयार की गई मिट्टी को किसी गमले में भरकर 1 दिन के लिए उसको धूप में ही रहने दें ताकि मिट्टी में उचित मात्रा में गर्मी बन सके।
  • अगले दिन मिट्टी की परत को एक समान करके उस पर बैंगन के बीजों का छिड़काव कर दें। चीजों का छिड़काव करने के बाद उसके ऊपर थोड़ी मात्रा में मिट्टी या फिर खाद डाल दे ताकि भी अपनी जगह पर स्थिर रह सकें।
  • आप गमले में पानी डालें और ध्यान रहे कि लगाए गए भी उखड़ ना जाए इसलिए पानी का छिड़काव बहुत ही सावधानी से करें। गमले को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां हल्की धूप हो।
  • 5-7 दिनों के बाद बीज अंकुरित होना शुरू हो जाएंगे। जब गमले में बीज अंकुरित हो जाए तो उन्हें रोज़ाना कुछ समय के लिए धूप में रखें। ताकि आप का पौधा सड़ने से बच जाए और मजबूत भी हो जाए। 15-20 दिन बाद आप पौधे को दूसरी जगह लगा सकते हैँ।
brijal plant in hindi
Brinjal/ Egg Plant

गमले का चुनाव कैसे करें

बैंगन के पौधे को गमले में लगाने से पहले उस गमले के की निचली सतह पर 2-3 छेद अवश्य करें । ताकि सही मात्रा में पानी निकल सके और हवा का आवागमन भी हो सके यदि ऐसा न हो तो बैंगन के पौधे का विकास नहीं हो पाता। और बैंगन के पौधे की जड़ एक भी विकसित नहीं हो पाती।

 

बैंगन के पौधे की देख रेख कैसे करें

गमले में 20 लगाने के 4 से 5 दिन तक कमले को किसी छायादार या फिर हल्की वाली जगह पर रखें। जब बैंगन के पौधे की पत्तियां सही हो जाए तो आप इसे धूप में रखना शुरू कर सकते हैं। पौधा लगाने के 7-8 दिन के बाद गमले की मिट्टी की गुड़ाई करें ताकि मिट्टी में घास और अन्य छोटे पौधे ना उपजे। गुड़ाई करने के बाद 2-3 दिन तक गमले को धूप में रखें और फिर उसमें ऑर्गेनिक खाद मिलाएं और पानी दें। आप 1 महीने में 2-3 बार गमले में खाद दे सकते हैं।

brijal plant in hindi

खाद की मात्रा कितनी होनी चाहिए

यदि आप बैंगन के पौधे के लिए 8-12 इंच के गमले का चुनाव करते हैं तो इसमें आप 50-150 ग्राम तक आगे नहीं खाद का इस्तेमाल महीने में दो बार कर सकते हैं।

या फिर 100-200 ग्राम किचन वेस्ट खाद का इस्तेमाल महीने में एक बार कर सकते हैँ।

गमलों में खाद डालते समय ध्यान रहे कि सभी खाद एक साथ पौधों में ना डालें।

यदि आप अपने घर पर ही सब्जियां उगाना चाहते हैं तो आप अपने फलों और सब्जियों वाले पौधों में जैविक खाद का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि जैविक खाद पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। रासायनिक खाद के इस्तेमाल से बचें। या फिर बहुत ही अल्प मात्रा में रासायनिक खाद का इस्तेमाल करें।

घर मे किचन से निकले कचरे से भी आप कम्पोस्ट बना सकते हैं जो पौधों के लिए बेस्ट होती है ।

brijal plant in hindi

पौधे पर आने वाली बीमारियों से रोकथाम

बैंगन के पौधे पर कई प्रकार की बीमारियां भी आ सकती हैं जैसे बैंगन की पत्तियां खाने वाले कीड़े भी उसने लग सकते हैं जो कि बैंगन की नई शाखाओं को नष्ट कर सकते हैं।

जिससे कि पूरा पौधा खराब होने की संभावना रहती है। ऐसी बीमारी की रोकथाम के लिए आपको नीम की पत्तियों से घरेलू कीटनाशक बनाकर या फिर उसके पानी का अपने पौधे पर हफ्ते में दो बार छिड़काव जरूर करें। इससे पौधे पर लगने वाले सभी प्रकार के कीड़े खत्म हो जाएंगे।

बैंगन में फल छेदक कीड़ा भी लग जाता है जो कि बैंगन के फलों में जाकर उसे अंदर से खोखला कर देता है इसकी रोकथाम के लिए आप अपने पौधे पर किसी भी प्रकार के साधारण कीटनाशक का छिड़काव जरूर करें।

ज्यादा संख्या मे बैंगन पाने के लिए आपको 3 G कटिंग की हेल्प लेनी चाहिए , जिसके बारे मे पूरी जानकारी के लिए यह वीडियो जरूर देखेँ।

रोचक तथ्य

सिर्फ हमारे देश मे बैंगन को Brinjal कहते हैं, इसके अलावा मुख्य रूप से अङ्ग्रेज़ी बोलने वाले देशो अमेरिका और ब्रिटेन आदि मे इसे Egg plant कहा जाता है । भारत मे क्यू इसे Brinjal कहा जाता है इसकी कोई विशेष जानकारी नहीं है ।

निष्कर्ष

आज के इस लेख ” घर में बैंगन कैसे उगाएं” में हमने जाना कि किस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने घर में बैंगन का पौधा लगा सकते हैं। और उसकी देखभाल कैसे कर सकते हैं। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसमें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment

x