पत्तियों के पीले होने के 10 कारण और निवारण | पत्तियां पीली क्यों हो जाती है

आपके पौधों की पत्तियों के पीला होने के साथ ही आपका चेहरा भी चिंता से पीला पड़ जाता है। कभी कभी तो आप सहज ही समझ जाते हैं कि पत्तियाँ क्यूँ पीली हो रही पर कभी कभी यह समझ के बाहर हो जाता है । आइये जानते हैं पत्तियों के पीले होने के 10 कारण और उनके निवारण । पत्तियां पीली क्यों हो जाती है

चाहे आपका Living Room हो ,आपकी बालकनी ,Terrace या फिर Lawn हरे खिलखिलाते पत्ते मन मोह लेते हैं और वही पत्ते जब पीले होने लगे तो पूरी रौनक जाने लगती है ।

जैसा कि हम जानते हैं पत्तों का हरा रंग Chlorophyll पिग्मेंट के कारण होता है और जब पौधे के भीतरी या बाहरी कारणों से Chlorophyll का बैलेंस बिगड़ता है तो पत्तियाँ पीली पड़ने लगती हैं जिसे Chlorosis कहा जाता है ।   

गमले या Containers में लगे पौधों मे पीलापन की समस्या की संभावना ज्यादा रहती है ।

पत्तियां पीली क्यों हो जाती है

पत्तियों का पीला होने आपको बताता है कि पौधे को तुरंत Help कि आवश्यकता है और सही समय पर सही उपाय करके आप पौधे को ज्यादा नुकसान से बचा सकते हैं । पत्तियों का पीला होना इनमें से एक कारणों से हो सकता है –

Poor Drainage

गमले को तैयार करते समय Proper Drainage का जरूर ध्यान रखना चाहिए । Drainage सही न होने की स्थिति मे भी पत्तियाँ पीली होनी शुरू हो जाती हैं और धीरे धीरे सभी पत्तियाँ पीली होकर गिर जाती हैं ।

इसके पहले कि आप कुछ पाएँ आपका पौधा सूखने लगता है और मर जाता है । इसलिए पत्तियाँ पीली शुरू होते ही यह देखें कि गमले में Drainage कैसा है ।

Drainage सही की पहचान यह है कि गमले में 1 लीटर पानी डालते ही 4-5 सेकेंड में पानी नीचे Drainage Holes से बाहर निकालने लगे । अगर गमला बड़ा है तो पानी ज्यादा डालें और 8-10 सेकेंड का समय देखें ।

अच्छे drainage वाला Potting mix बनाना आपको जरूर आना चाहिए साथ ही गमले में Hole जरूर होने चाहिए जिसको कंकड़ आदि से ठीक से कवर करना चाहिए ।

पत्तियां पीली क्यों हो जाती है
कभी कभी रिपोटिंग न करने से भी गमले की मिट्टी में पानी रुकने लगता है

कम-ज्यादा पानी Under or Over-Watering

यदि पौधे को पर्याप्त पानी नही मिलेगा तो वह पानी कि बचत के लिए पत्तियाँ गिराने लगता है इसलिए पत्तियाँ पहले पीली होती हैं फिर गिरने लगती हैं ।

पानी कि कमी से होने वाले पीलेपन में पौधे कि अन्य पत्तियाँ मुरझा बजती है अगर सही समय पर पानी नही दिया गया तो वह भी बाद में पीली होकर गिर जाएंगी ।

ऐसा कहा जाता है ज़्यादातर पौधे कम पानी से नही बल्कि ज्यादा पानी से मर जाते हैं यानि Over-Watering से ।

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Watering Cane

https://amzn.to/3gAeQeE

Cocopeat

https://amzn.to/2Ww7MJb

Neem Oil

https://amzn.to/3B9yUMI

Seaweed Fertilizer

https://amzn.to/3gy48Fq

Epsom Salt

https://amzn.to/3mwYWFT

हर पौधे की पानी की आवश्यकता में जमीन आसमान का फर्क हो सकता है लेकिन हम ज़्यादातर सभी पौधों को एक समान पानी देते हैं ।

ऐसी स्थिति में समान्य आवश्यकता वाले पौधों को तो ज्यादा दिक्कत नही होती किन्तु जिन पौधों को Moderate या Low watering की जरूरत होती है वे दिक्कत में आ जाते हैं और उनकी पत्तियाँ पीली पड़ जाती हैं ।

इसलिए जब भी आप कोई पौधा घर लाये तो माली से या फिर इंटरनेट से उस पौधे की पानी की Need के बारे में जरूर पता कर लें ।

एक Formula जो आप पौधों को पानी देने के लिए अपना सकते हैं – पानी देने के पहले यह देख लें की मिट्टी सूखी है नम है । जब मिट्टी सूखी लगे तभी पानी दें अथवा न दें ।

पत्तियां पीली क्यों हो जाती है

Root Problem

पौधों की जड़ों का खास ख्याल रखना चाहिए क्यूंकी मिट्टी से पोषक तत्व लेने का काम जड़ों द्वारा ही किया जाता है। जड़ों में 2 तरह की दिक्कत हो सकती है जिनसे पत्तियाँ पीली पड़ने लगती हैं – पहला Root Damage और दूसरा Compact Roots

Root Damage या Root Rot जिसमे जड़ें खराब हो जाती हैं जिससे वो पौधों को पोषक तत्वों की Delivery नही कर पाते और पौधा धीरे धीरे नष्ट हो जाता है । यह कई कारणो से हो सकता है जिसमे Infection तथा Over-Watering प्रमुख हैं ।

गमले से पौधे को निकाल कर देखें अगर जड़ें Dark , सड़ी हुई तथा दुर्गंध वाली हैं तो इसका मतलब Roots खराब हो गई हैं । ऐसी स्थिति में पौधे को बचना बहुत मुश्किल है फिर भी आप उसे दुबारा अच्छी Potting Mix व proper drainage वाले गमले मे लगा कर प्रयास कर सकते हैं ।

Improper Soil pH

अलग-अलग पौधों के लिए प्रयोग मे लाने वाले मिट्टी का pH वैल्यू अलग अलग होती है । सही pH के साथ पौधा अच्छे से Grow करता है जबकि pH में ज्यादा अंतर होने पर पौधा सही से Grow नही करता ।

यदि आपका पौधा भी सही से Grow नहीं कर रहा और उसकी पत्तियाँ पीली पड़ जा रही है तो आप यह पता करें कि पौधा किस pH वैल्यू पर अच्छे से Grow करता है ।

अगर आप मिट्टी कि जांच करवाकर pH वैल्यू पता करवा लें तो उस अनुसार ही आप मिट्टी कि pH वैल्यू को कुछ खास उपाय करके बादल सकते हैं ।

Lack of Nutrition

पौधे को जरूरी Nutrition न मिलने कि वजह से भी पत्तियाँ पीली पड़ सकती हैं । पौधो के लिए लगभग 1 दर्जन पोषक तत्व या Minerals कि आवश्यकता होती है जिनमे प्रमुख है – नाइट्रोजन , फास्फोरस और पोटेशियम ।

इन एक दर्जन Minerals कि पौधे को अपने जीवन काल में आवश्यकतानुसार जरूरत पड़ती है जिनकी कमी से पौधा सही से Grow नहीं करता जिसको वो अपने पीली पत्तियों से show करता है ।

Normal Aging

हर पौधे पर पत्तियाँ अपनी उम्र पूरी करने पर भी गिरने लगते हैं , नई पत्तियों का आना और पुरानी पत्तियों का गिर जाना समान्य प्रक्रिया है ।

आपको यह ध्यान से देखना है कि ज्यादा पुरानी पत्तियाँ पीली पड़ रही तथा उनकी संख्या 1 या 2 में है तो चिंता करने कि बात नही है ।

पत्तियां पीली क्यों हो जाती है
पौधे अपनी उम्र पूरी करने के बाद पीले होकर गिरने लगते हैं जोकि सामान्य बात है

Lack of Light

जिन पौधों को बहुत कम रोशनी मिल पाती है उनकी पत्तियाँ पीली पड़ने लगती है । अगर आपके किसी पौधे कि पत्तियाँ पीली पड़ जा रही हैं और वह बहुत कम रोशनी वाली जगह पर रखा है तो आप उसे अच्छे प्रकाश वाले जगह पर रख दें ।

कभी कभी पौधा काफी समय से ऐसी जगह रखा रह जाता है जहां पर पौधे के सिर्फ एक भाग को ही रोशनी मिल पाती है तथा Opposite साइड वाली पत्तियाँ जिसको प्रकाश नही मिल पाता है वह पीली होने लगती हैं । ऐसी स्थिति में पौधे को rotate करते रहे समय समय पर ।

कुछ पौधे artificial light में भी अच्छी तरह से पनप जाते हैं , जैसे मनी प्लांट , स्पाइडर प्लांट आदि । इनको artificial light उपलब्ध कराकर भी इनकी पत्तियाँ हरी रखी जा सकती हैं ।

गार्डेनिंग के लिए जरूरी चीजें

Hand Gloves

https://amzn.to/3zlKN1O

Trowel (खुरपी

)

https://amzn.to/38dnE5x

Hand Pruner

https://amzn.to/3kpeicF

Garden Scissors

https://amzn.to/38kA0J6

Spray Bottle

https://amzn.to/2UQ7hch

Infection

कई तरह के infection के कारण भी पौधा पीला पड़ने लगता है जो किसी virus या fungus के कारण हो सकता है ।

इसमे पत्तियों के साथ साथ डंठल भी खराब हो सकती है , समय पर उपाय करके पौधे को बचाया जा सकता है । इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ कि मदद ले सकते हैं ।

पत्तियां पीली क्यों हो जाती है
बीमारी होने पर पीले पत्ते तोड़ कर हटा दें ।

किसी भी तरह के पीले पत्ते पौधे से तुरंत हटा देना चाहिए , जो पत्ते सामान्य रूप से पीले हुये हैं उन्हें आप अपने compost bin में डाल सकते हैं लेकिन जो पत्ते बीमारी के कारण पीले हुये हैं उन्हें घर के बाहर कर दें ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

8 thoughts on “पत्तियों के पीले होने के 10 कारण और निवारण | पत्तियां पीली क्यों हो जाती है”

  1. बैंगन के पेड़ में शुरू में फल आये के8जंतु अब बरसात में पुनः फूल नाही आ रहे। कृपया सुझाव दे।

    Reply
    • हो सकता है ज्यादा बारिश होने से मिट्टी मे से पोषक तत्व निकल गए हो । आप प्याज़ के छिलके बचाकर उसका liquid मिट्टी मे डालें

      Reply
  2. मुझे यहां आ कर अच्छा लगा, gardening के अपने शौक को पूरा करने में मुझे बहुत मदद मिलेगी. शुक्रिया

    Reply
  3. सर मिर्ची के पोधे की बड़ी और छोटी दोनों पतिया नीचे गिर रही है। कृपया सुझाव देवे

    Reply

Leave a Comment