इन बातों को जानकार आप भी इंगलिश इवी पौधे को अपने घर ले आएंगे | English Ivy Plant in Hindi

English Ivy मनी प्लांट की ही तरह एक कम केयर वाला लता vine है लेकिन इसकी पत्तियों की बनावट और भी ज्यादा आकर्षक लगती है । घर मे हरियाली रखने और घर के अंदर मौजूद ज़हरीली गैसों को भी यह समाप्त करता है । English Ivy Plant in Hindi

भारत मे अभी यह यह बहुत पॉपुलर नही है जितना कि मनी प्लांट है लेकिन यह अब धीरे धीरे एक houseplant के रूप मे अपनी जगह बना रहा है ।

कॉमन नामEnglish Ivy
वानस्पतिक नामHedera helix
सूरज की रोशनीShade/Full shade
पानी /सिंचाईNormal
मेंटेनेंस लेवल Low
इनडोर प्लांट Yes

इंग्लिश इवी एक versatile plant है जो आप कई तरीके से लगा सकते हैं जैसे आप इसे अन्य पौधे के बेस के आसपास लगाकर फैला सकते हैं , इसे एक hanging basket मे लगा सकते हैं , इसके अलावा इसे आप एक अलग खूबसूरत गमले मे लगा टेबल या विंडो पर सकते हैं ।

English Ivy Plant in hindi
English Ivy Plant

मुख्य रूप से यूरोप और रशिया मे पाया जाने वाला यह पौधा कुछ ही समय मे तेज़ी से बड़ा और घना होने की वजह से घर मे greenery लाने के लिए यह एक बेस्ट प्लांट है ।

Landscaping मे पत्थरों और ईंटों आदि को ढंकने और उनको खूबसूरती से कवर करने के लिए इसे काफी use किया जाता है , यह 100 फुट दूर तक फैल सकता है इसलिए घरों मे लगाने पर इसकी नियमित कटाई की जाती है ।

इंगलिश इवी लगाने के फायदे

NASA द्वारा Air Purifying Plants की सूची में इसका भी नाम है , ये कई विषैले गैसों व कणों को अवशोषित करके घर की हवा को शुद्ध करता है । इसीलिए इसे घर के अंदर , Offices में लगाना श्रेयकर होता है ।

इसे कई तरह से लगाया जा सकता है , कई रूप में बदला जा सकता है । घर को सजाने के लिए यह बहुत ही आदर्श पौधा है यही एक ऐसा पौधा है , धूप पर ज्यादा निर्भर न होने के कारण आप इसे घर के किसी भी location या कोने को सजा सकते हैं।

चेतावनी

इंगलिश इवी के पत्ते poisonous होते हैं इसलिए यदि आपके घर में पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं तो उसी अनुसार इन पौधों की जगह निश्चित करें ताकि पालतू जानवर या बच्चे इनके पत्तों को गलती से खा न लें ।

English Ivy Plant in hindi
Green English Ivy Leaves

कहाँ से खरीदें

आसपास की बड़ी नर्सरी पर पता करने पर वहाँ मिल सकता है , छोटी नर्सरी पर मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है , आप नर्सरी वाले को ऑर्डर दे सकते हैं कि वह आपके लिए इंग्लिश इवी खरीद कर ल दे ।

अगर आसान तरीका देखें तो आप online English Ivy order कर सकते हैं जो बढ़िया पैकिंग मे आपके घर तक यह प्लांट दे जाएगा ।

इसके अलावा एक और तरह से आप यह पौधा पा सकते हैं , फेसबूक पर अगर आपने गार्डेनिंग ग्रुप्स जॉइन कर रखा है तो वहाँ पूछ सकते हैं हो सकता है फ्री मे कोई आपको गिफ्ट कर दें या एक्स्चेंज करके आपको इसकी कटिंग मिल जाए ।

मिट्टी कैसी तैयार करें

मिट्टी अच्छी तरह से fertile हो उसमे नमी बनी रहे और साथ ही उसमें drainage की अच्छी व्यवस्था जरूर होनी चाहिए ।

गरम और सूखे इलाकों मे आपको mulching पर काफी ध्यान रखना होगा ताकि मिट्टी नम बनी रहे ,सूखे नहीं अन्यथा पौधा मरने का खतरा बना रहेगा ।

इंडोर रखने पर इसे एक loose ,well drained पोट्टिंग मिक्स पसंद आता है जिसे आप कोकोपीट (50%), मिट्टी (25%) और कम्पोस्ट (25%) मिलाकर बना सकते हैं ।

English Ivy Plant in hindi
बार्डर आदि को कवर करने के लिए बढ़िया विकल्प है इंगलिश इवी

गमला Containers

ऐसा गमला जिसकी चौड़ाई ज्यादा हो और ऊंचाई कम हो वह इसके लिए अच्छा रहता है क्यूंकी इसकी जड़ें ज्यादा गहरी नहीं जाती हैं इसलिए 5-6 इंच गहरा और 8-10 इंच चौड़ा गमला ले सकते हैं ।

गमले मे पर्याप्त मात्रा मे होल होने चाहिए ताकि अतिरिक्त पानी गमले मे न रुक पाये और जरूरी नमी भी बनी रहे ।

सन लाइट Sunlight

तेज़ धूप से इंग्लिश इवी को बचाना होता है इससे इसकी पत्तियाँ जलकर झुलस जाती हैं ।

इसके अलावा गर्मी और जाड़े दोनों मे इसे bright indirect धूप की आवश्यकता रहती है , गर्मियों मे डाइरैक्ट धूप में न रखें ।

पानी Watering

English Ivy को नम और आद्र कंडीशन पसंद आता है पर इसका यह मतलब नही है कि उसको पानी से भर दें ।

मिट्टी को सूखने न दें और हल्की नमी हमेशा बना के रखें जिससे आपको इसके सबसे चटकदार पत्तियाँ और हरियाली देखने को मिलते रहे ।

आर्द्रता Humidity

गर्मियों मे बहुत ज्यादा humid condition मे इसमे जड़ों के खराब होने और फंगस लगाने का खतरा बना रहता है , इसलिए ऐसी जगह रखें जहां ज्यादा humidity न हो ।

English Ivy Plant in hindi
पथरीली लैंडस्केपिंग के लिए बेस्ट है इंगलिश इवी

तापमान Temperature

इंग्लिश इवी 10 से 25 डिग्री C तक आदर्श रूप मे ग्रो करता है जो कि इसके मूल स्थान यानि यूरोप का औसत तापमान है ।

आउट डोर रखने पर इसे बहुत ज्यादा ठंड और बहुत ज्यादा गर्मी से नुकसान पहुँच सकता है ।

खाद Manures

मिट्टी में खाद मिलने से बीच बीच में देने की उतनी आवश्यकता नहीं पड़ती , फिर भी गमले मे लगे पौधों को सितंबर और फरवरी मे liquid fertilizer दिया जा सकता है ।

प्रूनींग Pruning

ईवी का पौधा जब एक बार सेट हो जाता है तो इसकी लताएँ बहुत तेज़ी से ग्रो करती हैं , घर पर भी लगा पौधा कई मीटर तक फैल जाता है ।

इसलिए यह बहुत जरूरी है की समय समय पर इसकी Pruning या छँटाई की जाती रहे ।

अगर आप इसे hanging basket मे लगा रहे हैं तो बास्केट से एक डेढ़ फुट तक लता लटकी अच्छी लगती है उससे ज्यादा लंबी लता ज्यादा अच्छी नही लगेगी ।

English Ivy Plant in hindi
Classic English look of English Ivy ॰

इसलिए 1 फुट की लंबाई तक लटकी हुई लताओ को कट कर दें । इससे पौधा धीरे धीरे और अधिक घना भी होता जाएगा ।

अगर आपने इसे किसी पॉट मे लगाकर टेबल आदि पर रखा है तो इसे 15-20 दिन पर prune करते रहें , इससे इसकी लताएँ लटकेंगी नही खड़ी रहेंगी जिससे यह एक ज्यादा stylish लुक देगा ।

अगर आपने इसको landscape की तरह लगाया है तो ज़हीर है इसकी लंबी लताएँ ही इसको शोभा हैं वह पर , इधर उधर फैली लताएँ उस स्पॉट को और ज्यादा निखार देती है । ऐसी जगह पर आप कुछ महीनों मे एक बार उस स्पॉट से बाहर भाग रही लताओं को काट सकते हैं ।

English Ivy Plant in hindi
दीवार पर चढ़ा हुआ इंगलिश वाइरिगेटेड इवी

नया पौधा कैसे बनाए Propagation

Cutting कैसे लगाएँ

English Ivy की Cutting लगाना बहुत आसान है , इसकी Cutting तोड़ते समय आपको बस इतना ध्यान रखना है की पत्ती के साथ साथ एक Node या Aerial Root जरूर हो उसमें ।

इस Cutting को आपको किसी गमले में लगा देना है बस , थोड़ा पानी डालकर उसे छाँव में रख दीजिये बस, कुछ दिन मे ही नई पत्तियाँ और लताएँ निकालने लगेंगी उसमें से ।

सिर्फ पानी में

इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि यह किसी बोतल या ज़ार में भी propagate कर सकते हैं , इसके लिए आपको इसकी एक ऐसी टहनी लेनी है जिसमे कम से कम एक एरियल रूट हो उसे पानी से भरे जार मे डाल दीजिये , कुछ दिन बाद उसमें नए रूट्स बन जाएंगे ।

विशेष

1 इवी के पौधे से आप दर्जनों नए पौधे बना सकते हैं और अपने दोस्तों और खास लोगों को किसी खास अवसर पर डिज़ाइनर पॉट मे लगाकर गिफ्ट भी कर सकते हैं ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

1 thought on “इन बातों को जानकार आप भी इंगलिश इवी पौधे को अपने घर ले आएंगे | English Ivy Plant in Hindi”

  1. बहुत अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment