स्पाइडर लिली कब और कैसे लगाना चाहिए | Spider Lily in Hindi

यह Amaryllis फैमिली का पौधा है और बल्ब से उगाया जाता है इसकी 60 से भी ज्यादा किस्में पायी जाती हैं । इस जीनस के पौधों को Hymenocallis के नाम से जाना जाता है जो ग्रीक शब्द hymen= membrane और kalos= beautiful से मिलकर बना है ।

स्पाइडर लिली के फूल जब खिल जाते हैं तो यह मकड़ी जैसे दिखते हैं इसलिए इसे spider lily कहते हैं ।

लिली की अन्य भी कई तरह की किस्मे पायी जाती हैं जो विभिन्न रंगों और आकार के होते हैं ।

कॉमन नामSpider lily
वानस्पतिक नामHymenocallis littoralis
फूल खिलने का समयApr – July
फूलों के रंगwhite ,red
पौधे की ऊंचाई60-80 Semi
सूरज की रोशनीFull
पानी /सिंचाईModerate
किस तरह लगाएँBorders,Containers,Hedges

इसमें Amaryllis lily की तरह पत्ते होते हैं जो चौड़ाई मे थोड़े ज्यादा होते हैं , इन्हीं पत्तियों के बीच मे लंबे पाइपनुमा stalk के लास्ट मे टॉप पर फूल निकलते हैं जो संख्या मे 4-5 हो सकते हैं और बारी बारी से खिलते रहते हैं । Spider Lily in Hindi

अगर आप इसे लान के बॉर्डर या फिर अपने घर के बाउंडरी वाल के साथ लगाते हैं तो full blooming के समय यह बहुत ही आकर्षक लगेगा । इसके अलावा आप इसे बालकनी या छत पर भी लगा सकते हैं जहां अच्छी धूप आती हो ।

Spider Lily in Hindi
स्पाइडर लिली का पौधा

बल्ब कब लगाएँ

 चाहे आप नया बल्ब लगा रहे हो या फिर पुराने पौधे से निकाला हुआ बल्ब , spring यानि फरवरी –मार्च मे इन्हे लगाना बेस्ट रहता है जिससे एक दो महीने बाद आप इनसे फूल प्राप्त कर सकें ।

अगर आपके पास पुराना spider lily है और 3-4 साल हो गए तो संभवतः वो काफी crowded हो गया होगा इससे आप फरवरी-मार्च मे गमले से निकाल कर नए bulbs अलग करके repot कर सकते हैं ।

मिट्टी कैसी तैयार करें

जमीन में लगा रहे हैं तो जमीन को अच्छे से 1 फुट तक फावड़े से गुड़ाई कर लें , मतलब पूरी क्षेत्र जहां इसे लगाना है वो मिट्टी भुरपुरी और पोरस हो जाए ताकि जड़ों को फैलने का पूरा स्थान मिल जाए।

मिट्टी में अच्छी मात्र में गोबर की खाद भी मिला लें जिससे पत्तियाँ घनी और सेहतमंद बनी रहे  ।

मिट्टी पोषण से भरपूर और नमी रोकने वाली होनी चाहिए , ड्राई कंडीशन मे यह अच्छे फूल नहीं दे पाता है ।

गमले मे लगाने के लिए गार्डेन की मिट्टी , कोकोपीट और गोबर की खाद को बराबर हिस्से मे मिलकर लगाएँ । एक पौधा लगाने के लिए कम से कम 8-10 इंच का गमला बढ़िया रहेगा जिसमे तली मे 3-4 होल अवश्य कर लें ।600

सन लाइट Sunlight

इसके लिए कम से कम 4-5 घंटे की direct धूप बहुत आवश्यक है । छायादार जगह पर फूलों की संख्या और क्वालिटी दोनों खराब रहता है ।

पानी Watering

गर्मियों मे हरियाली बनी रहे और पत्तियाँ सूखने न लगे इसके लिए नियमित पानी की आवश्यकता रहती है । मिट्टी चेक करते रहें और उसी अनुसार पानी दें ।

अप्रैल के बाद गर्मी में दिन मे 2 बार पानी देने की जरूरत पड़ सकती है ।

Spider Lily in Hindi
लाल स्पाइडर लिली

खाद Fertilizers

मिट्टी में खाद मिलने से बीच बीच में देने की उतनी आवश्यकता नहीं पड़ती , फिर भी गमले मे लगे पौधों को 15-20  दिन में एक बार liquid fertilizer दिया जा सकता है ।

कीट रोग आदि

बरसात मे फंगल अटैक की संभावना बनी रहती है इससे बचाव के लिए 15-20 दिन पर neem oil को गरम पानी मे मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है ।

जरूरी टिप

जो लिली सूख जाए उसे तुरंत तोड़ दें ताकि जरूरी पोषण नई कलियों को मिल सके और अच्छे फूल आ सकें ।

जाड़े मे तापमान ज्यादा होने पर इसे आप अंदर रख सकते हैं अन्यथा ज्यादा सर्दी से यह खराब हो सकता है ।

इसको आप कट फ्लावर की तरह भी इसे use कर सकते हैं , फूल के साथ लगभग सवा फूट तना काटकर उसे किसी flower vase मे डाल दें और पानी भर दें , यह आराम से 1 सप्ताह तक चल जाएगा ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बताएं , और नीचे दिये गए like बटन को जरूर दबाएँ , ऐसे ही पेड़-पौधों और गार्डेन से जुड़ी रोचक और उपयोगी जानकारी के लिए hindigarden.com से जुड़े रहें , धन्यवाद ।

Happy Gardening..

Leave a Comment